छगनराज चौपासनी वाला का जीवन परिचय | Chaganraj Chupasani wala Biography In Hindi

छगनराज चौपासनी वाला का जीवन परिचय | Chaganraj Chupasani wala Biography In Hindi: राजस्थान एक व्यक्तित्व जिसने स्वतंत्रता आंदोलन में जोधपुर की ओर से महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इस सेनानी ने जीवन में तमाम अभाव व कठिनाइयों को झेलने बाद देशभक्ति की राह को नहीं छोड़ा. ये गांधीजी के रचनात्मक कार्यों के सहयोगी बने. मारवाड़ हितकारिणी सभा, यूथ लीग, बाल भारत सभा, पीपुल्स एसोसिएशन प्रजामण्डल, लोक परिषद आदि संस्थाओं के संस्थापक सदस्य भी रहे.

छगनराज चौपासनी वाला का जीवन परिचय

छगनराज चौपासनी वाला का जीवन परिचय | Chaganraj Chupasani wala Biography In Hindi
पूरा नामछगनराज चौपासनी वाला
जन्म26 मई, 1912
जन्म भूमिजोधपुर, राजस्थान
नागरिकताभारतीय
प्रसिद्धिस्वतंत्रता सेनानी
जेल यात्रा1934, 1940 एवं 1942 ई.
विशेष योगदानपहली बार तिरंगा झण्डा फहराया

स्वतंत्रता सेनानी छगनराज चौपासनी वाला का जन्म जोधपुर में 26 मई 1912 को हुआ. 26 जनवरी 1932 को जोधपुर की जूनी धान मंडी में पहली बार तिरंगा झंडा फहराया. इसके बाद इन्हें पुलिस के जुल्म का शिकार होना पड़ा और जेल भी जाना पड़ा.

1934 ई में उसने दिल्ली की देशी राज्य परिषद् में जोधपुर राज्य की निरंकुश नीतियों को उजागर किया. फलतः जोधपुर लौटने पर उन्हें शेरगढ़ में नजरबंद कर दिया गया तथा उत्तेजक भाषण देने के आरोप में सजा भी भुगतनी पड़ी.

चौपासनीवाला ने कांग्रेस के हरिपुरा अधिवेशन 1938 ई में भाग लिया तथा वहां से लौटते ही उसे जेल भेज दिया. 1940 ई में उसे जयनारायण व्यास के साथ प्रजामंडल आंदोलन के कारण सिवाना किले में कैद करके रखा गया. चौपासनीवाला ने जीवनभर राजशाही के कारनामों को उजागर कर नागरिक अधिकारों के लिए संघर्ष किया.

उसने मारवाड़ हितकारिणी सभा, यूथ लीग, बाल भारत सभा, सिविल लिबर्टीज यूनियन, पीपुल्स एसोसिएशन आदि संस्थाओं की स्थापना की.

यह भी पढ़े

Telegram Group Join Now

आपको छगनराज चौपासनी वाला का जीवन परिचय | Chaganraj Chupasani wala Biography In Hindi का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं, इस लेख को कैसे बेहतर बना सकते है अपने सुझाव भी दीजिए, हमें आपकी प्रतिक्रिया का इन्तजार रहेगा.

1 thought on “छगनराज चौपासनी वाला का जीवन परिचय | Chaganraj Chupasani wala Biography In Hindi”

  1. आपने अच्छी जानकारी दी है लेकिन क्रांतिकारी छगनलाल जी का निधन कब हुआ?ये नहीं लिखा है।
    धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment