Innovation Meaning in Hindi इनोवेशन क्या है?

Innovation Meaning in Hindi इनोवेशन क्या है?: What Meant By Innovation In Hindi Definition Full Meaning Of Word Mostly We Used Innovation In Education, Health, Technology, Farming Etc, Then What Is Meaning Of Innovation In the Hindi Language, Here We Disscus About Navachar.

Innovation Meaning in Hindi

Innovation Meaning in Hindi इनोवेशन क्या है?

इनोवेशन ये शब्द आपने भी कई बार सुना और बोला भी होगा. मगर क्या आप जानते है इनोवेशन का अर्थ/मतलब हिन्दी में क्या होता हैं, यदि आपकों नही पता तो चलिए Innovation Hindi Meaning जानते हैं. इनोवेशन को हिन्दी में नवाचार या नवोन्मेष भी कहते हैं. ये भी शब्द कुछ ऐसे ही है जैसा कि इनोवेशन हैं. चलिए बारीकी से समझते है कि नवाचार किसे कहते हैं.

नवाचार की सर्वमान्य परिभाषा इस प्रकार हैं. “कोई भी नया प्रॉडक्ट, कोई नई सर्विस या कोई नया प्रोसेस. यानी आप चाहें तो कह सकते हैं कि चीज़ों को करने का एक नया और बेहतर तरीक़ा.” वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइज़ेशन के महानिदेशक फ़्रांसिस गरी के शब्दों में किसी सेवा या वस्तु/कार्य को बनाने का करने का नया तरीका ढूढना.

एक उदाहरण के द्वारा Innovation Meaning आपकों समझाते है, एक जमाना था जब डब्बे वाले पीसीओ फोन हुआ करते थे, फोन डायल करने के लिए घंटों कतार में खड़े होना पड़ता था. अब आप एक सैंकड में विडियो call कर सकते हैं. यह संचार के क्षेत्र में नवाचार अपनाने के परिणामस्वरूप हुआ हैं.

हमने किताबों में यह भी पढ़ा है कि मानव ने पत्थर को लुढकते देख पहिया बनाया फिर उसने गाड़ी बनाई बगैरह बगैरह. दो पहियों की गाड़ी के बाद कुछ इनोवेशन किये और चार पहिये बनाए, फिर बैलों को जोतकर गाड़ी चलाई फिर भाप का इंजन फिर बिजली से गाड़ी चलाई और आज वही मानव नवाचार अपनाते हुए जेट में हवाई सफर कर रहा हैं बुलेट ट्रेन में सवारी कर रहा हैं.

शिक्षा में नवाचार Educational Innovations in hindi

समय के साथ प्रत्येक वस्तु की प्रकृति में बदलाव विभिन्न चरणों में होते रहते हैं. इस तरह परिवर्तन एक निरंतर चलने वाली गतिशील और आवश्यक क्रिया है. शिक्षाविद किल पैट्रिक ने नवाचार के विषय में लिखा है “ परिवर्तन विचाराधीन बात का पूर्ण या आंशिक परिवर्तन है। इसका तात्पर्य यह नहीं है कि परिवर्तन अच्छी बात के लिए है या बुरी बात के लिए।”

इस तरह इनोवेशन कोई नया कार्य करना नहीं है बल्कि किसी कार्य को नयें तरीके से करना हैं. समयानुकूल शिक्षा व्यवस्था को बनाने के लिए ऐसे उपायों एवं नवाचारों की खोज एवं उन्हें उपयोग में लाना पड़ता हैं. शिक्षा में नवाचार एक विचार, व्यवहार व वस्तु जो नवीन वर्तमान का गुणात्मक स्वरूप हैं.

नवाचार की परिभाषा (Definition of Innovation)

नवाचार क्या है इसे अपने अपने ढंग से विभिन्न विद्वानों ने अपने विचार रखे है हम कुछ विद्वानों की नवाचार के बारे में दी परिभाषाएं बता रहे है.

माइल्स के अनुसार – “यह सोच विचार कर किया जाने वाला नया और खास बदलाव हैं, जिसे किसी प्रणाली के लक्ष्यों को हासिल करने हेतु अधिक असरकारी माना जाता हैं।”

भोला के अनुसार – “नवाचार एक प्रत्यय है एक अभिवृद्धि हैं जिन्हें व्यक्ति या संस्कृति ने व्यवहारिक रूप में न अपनाया हो।”

वारनेट के अनुसार -“यह एक विचार ,वस्तु एवं व्यवहार है जो नवीन है और जो वर्तमान में गुणात्मक रूप से भिन्न हैं।”

नवाचार की विशेषता (Characteristics of Innovation)

  1. इनोवेशन को सामान्यतः नए विचारों के निर्माण के रूप में जाना जाता है।

2) नवाचार के जन्म का कारण जरूरते होती है और हालात भी इनकी व्युत्पत्ति हेतु सहायक होती हैं।

3) यह उद्देश्य की प्राप्ति को सरल बनाने का इनोवेटिव स्वरूप हैं जो नवीन परिवर्तन को जन्म देता हैं।

4) इसमें प्रायः विशिष्टता एवं विशेष क्वालिटी वाले एलिमेंट मौजूद होते हैं। जो परंपरागत हालातों से भिन्न होते है।

5) नवाचार की उत्पत्ति क्रिया के दौरान या दार्शनिक विचारो की गहराई से होता हैं।

6) यह मौजूदा हालातों में परिवर्तन लाने का नूतन प्रयास होता हैं।

नवाचार की उपयोगिता या महत्व (Importance of Innovation)

नयें वक्त की जरूरतों की पूर्ति करने का एक माध्यम हैं। वर्तमान सामाजिक एवं शैक्षिक फील्ड में हो रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए यह जरुरी हो गया है कि इनोवेशन का पालन किया जाए और नवीन विचारों को शैक्षिक नवाचारों में परिवर्तिति किया जाए। आधुनिकिकरण से पैदा जटिलताओं को मध्यनजर में रखकर ही एजुकेशनल इनोवेशन को अपनाया जाना बेहद महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स Innovation Meaning in Hindi इनोवेशन क्या है? का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं, साथ ही नवाचार के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.