सचिन अतुलकर का जीवन परिचय IPS Sachin Atulkar Biography in Hindi

सचिन अतुलकर का जीवन परिचय IPS Sachin Atulkar Biography in Hindi सिर्फ 22 साल की उम्र में ही सचिन अतुलकर ने आईपीएस की एग्जाम को पास कर ली थी। यह वह उम्र होती है जब कई विद्यार्थियों को यही नहीं पता होता है कि आखिर उन्हें करना क्या है। ऐसे में सचिन ने बहुत ही बड़ा मुकाम सिर्फ 22 साल की उम्र में पा लिया। 

सचिन अतुलकर का जीवन परिचय IPS Sachin Atulkar Biography in Hindi

सचिन अतुलकर का जीवन परिचय IPS Sachin Atulkar Biography in Hindi

सचिन अतुलकर का जन्म भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में हुआ था। कम उम्र में आईपीएस की परीक्षा पास करने के अलावा इनकी एक खासियत यह भी है कि, यह अपनी फिट बॉडी के लिए भी काफी मशहूर हैं। इस आर्टिकल के द्वारा आपको सचिन अतुलकर की जीवनी के बारे में जानकारी दी जा रही है।

सचिन अतुलकर की व्यक्तिगत जानकारी

पूरा नामसचिन अतुलकर
जन्म8 अगस्त 1985
ग्रह नगरभोपाल
धर्महिंदू
प्रोफेशनIPS Officer
उम्र32 साल
जन्म स्थानभोपाल, मध्य प्रदेश
पढाईस्नातक
पसंदयोगा और वाॅकआउट
माता-पिताजानकारी उपलब्ध नहीं
सैलेरी78,800
लंबाई183 सेंटीमीटर
वजन80 किलो
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
सीना43
बाइसेप्स17
कमर32
राशिसिंह
नागरिकताभारतीय
वैवाहिक स्थितिअज्ञात
गर्लफ्रेंडअज्ञात
बच्चेअज्ञात

सचिन अतुलकर का प्रारंभिक जीवन

सचिन का जन्म साल 1985 में भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में 8 अगस्त को हुआ था। सचिन इंडिया में इसलिए ज्यादा फेमस क्योंकि इन्होंने सिर्फ 22 साल की कम उम्र में ही आईपीएस की एग्जाम को पास कर लिया था,

जो कि इंडिया में बहुत ही कठिन एग्जाम मानी जाती है और एग्जाम को पास करने के बाद यह 22 साल की उम्र में ही आईपीएस ऑफिसर बन गए थे। 

इसके अलावा अतुलकर अपनी फिट बॉडी के लिए भी काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि इनके पास एक अट्रैक्टिव बॉडी है जो हर किसी को आकर्षित करती है।

सचिन अतुलकर का परिवार 

इंटरनेट पर अतुलकर की फैमिली के बारे में बहुत ही कम जानकारी है, इसलिए अभी तक हमें यह जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है कि सचिन अतुलकर के माता पिता का क्या नाम है।

इनके परिवार के बारे में जैसे ही कोई इंफॉर्मेशन हमें प्राप्त होती है वैसे ही उस इंफॉर्मेशन को हमारे इस आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा।

अपने होम टाउन में दे रहे है सर्विस

मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में जन्मे सचिन ने आईपीएस की एग्जाम को पास करने के बाद अपनी सर्विस देने के लिए भोपाल शहर को ही चुना और कुछ टाइम तक इन्होंने भोपाल शहर में ही अपनी सर्विस दी।

इसके बाद इनका ट्रांसफर महाकाल की नगरी उज्जैन में हो गया, जहां पर इन्होंने काफी अच्छे तरीके से कानून व्यवस्था को संभाला।

सिर्फ 22 साल की उम्र में पास की आईपीएस की एग्जाम

अतुलकर इंडिया के उन चुनिंदा लड़कों में से हैं जिन्होंने काफी कम उम्र में ही आईपीएस जैसी हार्ड एग्जाम को पास करने में सफलता हासिल की।

आपको बता दें कि, उन्होंने सिर्फ 22 साल की उम्र में ही इंडियन पुलिस सर्विस की एग्जाम को पास कर लिया था। यह वह उम्र होती है जब इंडिया में अधिकतर लड़के खेलकूद में ही अपना अधिकतर समय गुजारते हैं।

हॉर्स राइडिंग में मिला है गोल्ड मेडल

सचिन को क्रिकेट का खेल काफी ज्यादा पसंद है। इसके अलावा इन्हें अच्छी हॉर्स राइडिंग भी आती है। इंडियन पुलिस सर्विस की ट्रेनिंग करने के दरमियान इन्होंने काफी अच्छी परफॉर्मेंस हॉर्स राइडिंग में दी थी और इसी के कारण साल 2010 में सचिन को गोल्ड मेडल हॉर्स राइडिंग में अच्छी परफॉर्मेंस देने के कारण प्राप्त हुआ था।

सचिन अतुलकर का साप्ताहिक शेड्यूल

नीचे आपको ड्यूटी के अलावा सचिन अपने दैनिक टाइम में क्या-क्या करते हैं, उसकी जानकारी दी जा रही है।

  • सप्ताह का पहला दिन: चेस्ट और ट्राइसेप जैसी एक्सरसाइज इस दिन अतुलकर करते हैं।
  • सप्ताह का दूसरा दिन: इस दिन सचिन अतुलकर ट्राइसेप और बैक की एक्सरसाइज करते हैं।
  • सप्ताह का तीसरा दिन: इस दिन सचिन अतुलकर के द्वारा कार्डियो एक्सरसाइज की जाती है:
  • सप्ताह का चौथा दिन: सचिन अतुलकर इस स्ट्रेचिंग और रिलैक्सिंग अपने पैरों की करते हैं।
  • सप्ताह का पांचवा दिन: अतुलकर इस दिन बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं।
  • सप्ताह का छठवां दिन: बॉडी के सबसे कमजोर पार्टी को इस दिन सचिन ट्रेन करते हैं।
  • सप्ताह का सातवा दिन: इस‌ दिन जिम की छुट्टी रहती है।

फिटनेस के प्रति हैं सजग 

अपनी पुलिस की ड्यूटी पर रोजाना जाने से पहले सचिन अपनी बॉडी को पूरा टाइम देते हैं। वह सुबह उठने के बाद योगा करते हैं और योगा करने के बाद वह अपनी ड्यूटी के लिए तैयार होते हैं।

अतुलकर एक आकर्षक और फिट बॉडी के मालिक हैं। यह खुद भी फिट रहते हैं और दूसरे व्यक्तियों को भी फिट रहने के लिए प्रेरित करते हैं।

सचिन अतुलकर से संबंधित कुछ खास बातें

साल 2007 में सचिन ने आईपीएस के एग्जाम को सिर्फ 22 साल की छोटी सी उम्र में ही पास कर लिया था और इस प्रकार इनका सिलेक्शन आईपीएस के लिए हुआ था।

सचिन अतुलकर ने जब आईपीएस की एग्जाम को पास किया था तब वह एमपी के भोपाल में सबसे कम उम्र के आईपीएस ऑफिसर बने थे। सचिन के पिता गवर्नमेंट सर्विस में थे जो कि रिटायर हो चुके हैं।

सचिन अपनी फिटनेस के प्रति बहुत ही ज्यादा जागरूक हैं। इसीलिए वह अपने साप्ताहिक शेड्यूल के अनुसार कसरत करना अवश्य जारी रखते हैं‌। उनके हिसाब से व्यक्ति का शरीर ही आखरी समय तक उसका साथ देता है, इसलिए शरीर को फिट रखना आवश्यक है।

अतुलकर नेशनल लेवल तक क्रिकेट खेल चुके हैं। इन्हें हॉर्स राइडिंग में अच्छी परफॉर्मेस देने के कारण साल 2010 में गोल्ड मेडल भी दिया गया था।

शांत मिजाज के हैं अतुलकर

सचिन स्वभाव से काफी ज्यादा शांत हैं। इसलिए यह लोगों के फेवरेट पुलिस ऑफिसर हैं। लोग इनसे मिलने में जरा भी नहीं हिचकिचाते हैं।

इनके द्वारा भी लोगों के साथ काफी शालीनता के साथ व्यवहार किया जाता है। अपने शांत स्वभाव के कारण ही यह जहां भी पोस्टिंग पाते हैं वहां पर ही लोग इन्हें चाहने लगते हैं।

सचिन अतुलकर 2007 के बैच के हैं आईपीएस

साल 2007 में सचिन ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित सिविल सर्विस एग्जाम में 258वा स्थान प्राप्त किया था। उस टाइम इनकी उम्र 22 साल थी।

अपनी जिंदगी में इतनी छोटी सी उम्र में इतनी बड़ी सफलता हासिल करना सचिन के लिए काफी गर्व की बात थी।

ग्रेजुएशन कर चुके हैं पूरी 

अतुलकर ने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री वाणिज्य के सब्जेक्ट में भोपाल से ही प्राप्त की थी। स्टार्टिंग से ही यह पढ़ाई करने में काफी ज्यादा तेज थे और जब यह कॉलेज में पढ़ रहे थे तभी इन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी करना चालू कर दिया था।

सचिन अतुलकर के चाहने वाले

सचिन अतुलकर की फैन फॉलोइंग का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लड़कियां इनका ऑटोग्राफ लेने के लिए अथवा इनके साथ एक सेल्फी लेने के लिए पागल हो जाती है।

एक बार एक लड़की काफी दूर से इनसे मिलने के लिए भी आई थी और यह खबर नेशनल टेलीविजन में भी आई थी तभी से इंडिया में अधिकतर लोग अतुलकर के बारे में जानने लगे। 

सचिन के अगर इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर की बात करें तो इनके तकरीबन दस लाख फॉलोअर हैं और इन्हें इंस्टाग्राम की तरफ से इंस्टाग्राम आईडी पर ब्लूटिक भी प्राप्त हो चुका है। इनका ट्विटर अकाउंट भी है जिस पर तकरीबन 18000 फॉलोअर हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर

आप यह जानकर हैरत में पड़ जाएगे कि इस यूथ आइकॉन को सोशल मिडिया साईट इंस्टाग्राम पर करीब एक मिलियन यानी दस लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं. फिल्म इंडस्ट्री, खेल जगत और राजनीती के किसी फेमस चेहरे की तरह इनको चाहने वालों की संख्या भी लाखों में हैं.

FAQ: 

Q: सचिन आतुलकर कौन है?

Ans: इंडियन पुलिस सर्विस के ऑफिसर हैं सचिन अतुलकर, जो कि वर्तमान के टाइम में एमपी के उज्जैन सिटी में अपनी सर्विस दे रहे हैं।

Q: कौन सी कैडर के आईपीएस ऑफिसर सचिन अतुलकर हैं?

Ans: मध्य प्रदेश कैडर

Q: आईपीएस की पोस्ट सचिन अतुलकर ने कब ज्वाइन की थी?

Ans: साल 2007 में 

Q: सचिन अतुलकर ने आईपीएस की एग्जाम को कितनी उम्र में पास किया था?

Ans: 22 साल की उम्र में

Q: सचिन अतुलकर को कौन सा खेल खेलना अच्छा लगता है?

Ans: क्रिकेट

Q: सचिन अतुलकर ने कौन से विषय में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है?

Ans: वाणिज्य

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों सचिन अतुलकर का जीवन परिचय IPS Sachin Atulkar Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस आईपीएस अधिकारी की जीवनी से कुछ नया सीखने को मिला हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

कमेंट