प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे How To Write Letter To Prime Minister In Hindi

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे How To Write Letter To Prime Minister In Hindi यदि आप सोच रहे है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सम्पर्क किया जा सकता है. तो आपकों बता दे जी हाँ, आप प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली को प्रधानमन्त्री के नाम पत्र या फैक्स कर अपना संदेशा भिजवा सकते है. यदि आप अपनी बात पीएमओ कार्यालय तक पहुचाना चाहते है तो यहाँ आपकों प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे में आपकों वो पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे है. जिससे आप Pm Of India को LETTER लिख सकते है. साथ ही आपकों कुछ अन्य तरीके भी बताएगे जिसके जरिये आप सोशल मिडिया या साइट्स पर भी प्रधानमंत्री के साथ कनेक्ट हो सकते है.

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे How To Write Letter To Prime Minister In Hindi

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे How To Write Letter To Prime Minister In Hindi

आपकों इसकी जानकारी होगी की OFFICIAL LETTER WRITING का सबसे पहला चरण प्रेषक का सही पता लिखा जाना होता है. यानि आप भारत के प्रधानमन्त्री को पत्र लिख रहे हो तो आपको pmo office address यह है.

PM Office
South Block,
Raisina Hill,
New Delhi-110011, India को सबसे उपर की लाइन में इस प्रकार बाए कॉलम में लिखा जाना चाहिए.

पत्र लेखन का दूसरा चरण विषय बाबत जानकारी देनी होती है. आप प्रधानमन्त्री को जिस विषय को लेकर पत्र लिख रहे है उसका पूरा परिचय सक्षिप्त में दे, जैसे सरकारी कार्यालयों में व्याप्त धांधली बाबत (pmo office complaint) या कोई भी आपका व्यक्तिगत मुद्दा हो तो इसकी जानकारी देवे.

पत्र के तीसरे भाग में प्रेषित व्यक्ति को संबोधन दिया जाता है जैसे मान्यवर प्रधानमन्त्री इत्यादि संबोधन सूचक शब्दों का उपयोग किया जा सकता है. लैटर (पत्र लेखन) में बॉडी सबसे अहम भाग होता है अब चौथे भाग में आपकों अपने विषय को वर्णित करना है हो सके तो घटनावार या विषयवार सम्पूर्ण जानकारी का वर्णन देवे.

यह भी पढ़े:   बेलपत्र क्या है इसका उपयोग महत्व एवं इसकी सम्पूर्ण जानकारी | Bel Patra In Hindi

पत्र के अंतिम भाग अपनी जानकारी लिखे जैसे निवेदक,प्राथी के बाद लैटर के दाए भाग में अपना नाम दर्ज करे, और बाई और दिनांक डाले.
इस तरह के प्रारूप को बनाने के बाद में कागज को लिफाफे में डालकर (prime minister office) प्रधानमंत्री कार्यालय,साउथ ब्लॉक,रायसीना हिल,नई दिल्ली 110011, India उक्त पते पर प्रेषित कर Pm Ko Letter के द्वारा अपनी समस्या बता सकते है.

इंटरनेंट के माध्यम से प्रधानमंत्री को पत्र या शिकायत कैसे लिखे

ऐसा नहीं है कि केवल आप डाक से प्रधानमंत्री तक अपनी समस्या, शिकायत या सुझाव को पंहुचा सकते हैं. भारत सरकार ने अब एक ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया हैं, जिसके माध्यम से आप प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र लिखकर भी भेज सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले pmindia.gov.in पर जाना हैं. वेबसाइट पर अपनी भाषा चुनकर “Write To PMO” अर्थात प्रधानमंत्री को लिखे के विकल्प को चुने.

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी तथा अपनी शिकायत, सुझाव या समस्या के बारे में बताना हैं जो आप माननीय प्रधान मंत्री तक पहुचाना चाहते हैं. करीब 4000 शब्द सीमा में आप अपनी शिकायत को लिख सकते हैं.

यह लिखने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें, इसके साथ ही आपको मोबाइल नंबर और ईमेल खाते पर शिकायत की पुष्टि प्राप्त हो जाएगी.

प्रधानमन्त्री को पत्र लिखते समय इन बातों का रखे ध्यान (Keeping these things in mind while writing a letter to Prime Minister)

आप भी इस बात को समझते होंगे कि किसी मित्र या रिश्तेदार को पत्र लिखने और प्रधानमंत्री को पत्र लिखने में बड़ा फर्क होता है. किसी गणतन्त्र के नायक उत्कृष्ट व्यक्तित्व के धनी के साथ साथ उच्च शिक्षित भी होते है,इसलिए आपकों उस पदाधिकारी की गरिमा के अनुसार ही शब्दों का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही आपकों एक आधिकारिक पत्र में किन किन बातो की सावधानी रखनी चाहिए, इसकी जानकारी आपकों निम्न बिन्दुओ के जरिये दी जा रही है.

  • किसी स्थानीय भाषा को आधार बनाने की बजाय आपका पत्र किसी एक अधिकारिक भाषा (राजभाषा- हिंदी, अंग्रेजी) में ही लिखा होना चाहिए.
  • पत्र की बॉडी में अपने विषय (जिसके लिए पत्र लिख रहे हो) पूर्ण जानकारी देवे. आधी अधूरी जानकारी से पत्र को प्राप्त करने वाला आपके उद्देश्य को समझ नही पाता है.
  • पत्र में भाषा मर्यादापूर्ण हो, साथ ही इस बात का ध्यान रखे ऐसा कोई शब्द उपयोग में नही लेवे जिससे किसी व्यक्ति अथवा सम्प्रदाय को ठेस पहुचे.
  • लिखे गये पत्र भी भाषा स्पष्ट हो जिसमे न तो अधिक बोलचाल के शब्द जोड़े जाए और न ही अधिक क्लिष्टता हो. जिससे पढ़ने वाले को आपके संदेश का अर्थ पता चल सके.
  • किसी ऐसे विषय पर ही प्रधानमन्त्री जी को पत्र लिखे, जिनमे आप जरुरी समझे कि यह बात उन तक पहुचनी जरुरी हो तो ही लैटर लिखा जाना चाहिए.
  • द्विअर्थी (जिनके दो अर्थ निकलते हो) ऐसे शब्दों को लिखने से परहेज करे.
  • पत्र की समाप्ति पर प्राथी के नीचे अपने नाम के साथ अपने दो मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज करे.
यह भी पढ़े:   Sacha Dost Kya Hota Hai सच्चे दोस्त की विशेषताएं What Is True Friend In Hindi

प्रधानमन्त्री को पत्र के बिना इनसे भी कर सकते है कांटेक्ट (Way That We Can Use narendra modi complaint portal)

भारत के प्रधानमन्त्री जी के समक्ष अपनी बात कैसे पहुचाई जाए (pmo india complaint), वे क्या क्या जरिये हो सकते है जिनका प्रयोग करते हुए आप प्रधानमन्त्री से सम्पर्क कर सकते है. इस विषय पर हमने पूर्व में एक लेख प्रकाशित किया था. जिनमे उन सभी साधनों कों विस्तार के साथ बताया था, जिसका जरिये आप प्रधानमंत्री के साथ सीधे जुड़ सकते है. या उन तक अपनी बात पंहुचा सकते है.

  • ट्विटर पर अकसर प्रधानमन्त्री सक्रिय दीखते है. @Narendramodi उनका व्यक्तिगत ट्विटर अकाउंट है @PMOIndia भी प्रधानमन्त्री ही संचालित करते है. आप https://twitter.com/Narendramodi और https://twitter.com/PMOIndia लिंक पर क्लीक कर नरेंद्र मोदी के ट्विट पढ़ सकते है उन्हें रीट्विट कर सकते है या उनको फॉलो भी कर सकते है.
  • हमारे प्रधानमन्त्री हर एक सोशल मिडिया पर लोगों से कनेक्ट रहते है. आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस लिंक पर क्लीक कर फॉलो कर सकते है. उनके अधिकारिक पेज पर की गई पोस्ट्स को पढ़ सकते है. www.facebook.com/narendramodi
  • यू-टयुब जो कि विडियो साइट्स है यहाँ पर भी आप नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत चैनल के सदस्य बन सकते है तथा उनकी नवीनतम विडियो को सबसे पहले देख सकते है. उनके यूट्यूब अकाउंट तक पहुचने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते है:- http://youtube.com/user/narendramodi
  • गूगल प्लस भी अभिव्यक्ति का एक अच्छा साधन है जहाँ आप इस रिडायरेक्ट लिंक पर जाकर नरेंद्र मोदी से जुड़ सकते है. http://plus.google.com/+NarendraModi
यह भी पढ़े:   घर परिवार में सुख शांति प्राप्ति के उपाय Ghar Me Sukh Shanti Ke Upay In Hindi

प्रधानमंत्री (Prime Minister) से जुड़ने के माध्यम

आप कई अन्य माध्यमों के जरिये भी भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से जुड़ सकते हैं उन तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं यहाँ कुछ माध्यम दिए गये हैं.

फ़ोन न०(ऑफिस )+91-11-23012312
फैक्स न०+91-11-23019545, 2301685
TwitterLink
FacebookLink
YoutubeLink
TwitterLink
FacebookLink
YoutubeLink
kooapp

FAQ

प्रधानमंत्री शिकायत नंबर क्या है?

011-23386447

प्रधानमंत्री के कार्यालय का पता क्या है?

साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली. भारत – 110011

इंटरनेंट के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी को पत्र कैसे लिखे?

इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर जाए.

यह भी पढ़े

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे | How To Write Letter To Prime Minister In Hindi के इस लेख में हमने आपकों प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे इस विषय पर जानकारी दी साथ ही आपकों अन्य सोशल साइट्स पर भी प्रधानमंत्री के अधिकारिक अकाउंट के बारे में बताया जहाँ आप सीधे उनसे जुड़ सकते है. उम्मीद करते है आज का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा. दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करना न भूले.

1 thought on “प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे How To Write Letter To Prime Minister In Hindi”

  1. Ram Bilas Rajak

    महोदय,
    मैं राम बिलास रजक, चांदनी चौक, सहरसा (बिहार) (मो०न०-9955637854) के निवासी हूँ। दलित श्रेणी के दिव्यांग हूँ। मुझे दिव्यांग, दलित कोटा से सहरसा जं० रेलवे स्टेशन में पब्लिक टेलीफोन बुथ चला कर अपने परिवार का भरणपोषण कर रहे थे परन्तु उक्त पब्लिक टेलीफोन बुथ को रेल प्रशासन के द्वारा हटा दिया गया। मैं बिल्कुल बेरोजगार हो गया हूँ। मैं तीन पुत्री के पिता हूँ। किसी पुत्री की शादी नहीं हुई है। मुझे पुत्र नहीं है।
    अतः श्री मान से प्रार्थना है कि मुझ दलित, दिव्यांग पर दया दिखाते हुए सहरसा जं० रेलवे स्टेशन में चाय-नास्ता के स्टाल या कोई अन्य रोजगार देने का कृपा करें।
    निवेदक
    राम बिलास रजक
    चांदनी चौक
    सहरसा (बिहार)

कमेंट