मेरी प्रिय सब्जी गाजर निबंध My Favourite Vegetable Carrot Essay In Hindi

My Favourite Vegetable Carrot Essay In Hindi: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज हम मेरी प्रिय सब्जी गाजर (Carrot) पर निबंध बता रहे हैं. इस निबंध, भाषण, स्पीच, अनुच्छेद, लेख में हम जानेगे कि गाजर क्या है उपयोग, लाभ और सब्जियों में गाजर का क्या महत्व हैं. चलिए पसंदीदा सब्जी के इस निबंध को पढ़ना आरम्भ करते हैं.

My Favourite Vegetable Carrot Essay In Hindi

मेरी प्रिय सब्जी गाजर निबंध My Favourite Vegetable Carrot Essay In Hindi

मेरी प्रिय सब्जी गांजर पर निबंध (300 शब्द)

गाजर मेरी सबसे पसंदीदा सब्जी है। यह सिर्फ एक सब्जी नहीं है बल्कि इसकी गिनती फल में भी होती है। गाजर लाल,नारंगी और काले रंग में पाए जाते हैं और इसके द्वारा सबसे बढ़िया चीज जो तैयार होती है उसे गाजर का हलवा कहा जाता है। गाजर बाजारों में सर्दी के मौसम में मिलना प्रारंभ हो जाते हैं।

गाजर को हम धो करके कच्चा भी खा सकते हैं अथवा इसका अचार बना करके सब्जी बना करके अथवा हलवा बना करके भी खा सकते हैं। गाजर जमीन के अंदर पैदा होता है और इसे बोने के बाद सही आकार तक आने में तकरीबन 1 महीने का समय लग जाता है।

गाजर खाने से हमारी आंखों की रोशनी तेज होती है। गाजर में हमें विटामिन ए, बी, सी, डी जैसे कई विटामिन प्राप्त होते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसे सलाद के तौर पर भी खाया जाता है।

गाजर खाने से हमारे आंखों की रोशनी तो तेज होती ही है साथ ही इसका सेवन करने से हमारे शरीर में खून भी बढ़ता है और हमारी त्वचा भी चमकदार होती है। अगर किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम की समस्या है तो उसे गाजर का जूस पीना चाहिए। यह सर्दी जुकाम को छूमंतर कर देता है और कमजोर हड्डी वाले लोग अगर गाजर का सेवन करते हैं तो उनकी हड्डियों से संबंधित समस्या भी दूर हो जाती है। 

गठिया रोग से परेशान व्यक्ति अगर गाजर का सेवन करते हैं तो धीरे-धीरे उनका गठिया रोग ठीक होने लगता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो गाजर का सेवन करने से हमारे शरीर को अनेकों अनेक फायदे प्राप्त होते हैं। अगर हमें स्वस्थ रहना है तो हमें गाजर का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

Telegram Group Join Now

मेरी प्रिय सब्जी गांजर पर निबंध (400 शब्द)

मेरी पसंदीदा सब्जी गाजर में पौष्टिक तत्वों की कोई भी कमी नहीं है। गाजर का इस्तेमाल सब्जी के साथ अचार,सलाद, जूस, केक, हलवा इत्यादि बनाने में भी किया जाता है। गाजर के अंदर बहुत ही अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन तथा दूसरे अन्य कई पौष्टिक तत्व होते हैं। गाजर का सेवन करने से हमारे शरीर को पोषण तो मिलता ही है। इसके साथ ही हमारे शरीर की रक्षा अनेक प्रकार की बीमारियों से भी होती है।

गाजर सब्जी में हमें एंटीऑक्सीडेंट गुण प्राप्त होते हैं और अपने इसी प्रभाव की वजह से यह फ्री रेडिकल के प्रभाव से हमारे शरीर को बचाता है। यही नहीं गांजर कैंसर और मधुमेह जैसे जोखिम को भी कम करने का काम करता है। अगर हम दैनिक तौर पर गाजर का सेवन करते हैं तो इससे हृदय रोग से भी हम बच सकते हैं। पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए अथवा गाजर का सलाद हमें खाना चाहिए।

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार से कर सकते हैं। गाजर का सबसे अधिक इस्तेमाल हलवा बनाने में किया जाता है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा गाजर को कच्चा भी धो करके खाया जाता है। गाजर का सलाद भी बनाया जाता है।

गाजर की स्मूदी भी बनाकर के लोग खाते हैं। हम चाहे तो गाजर को फ्रेंच फ्राई के तौर पर भी खा सकते हैं। यही नहीं गाजर का जूस भी बनाया जाता है। इसके साथ मटर और आलू मिलाकर के गाजर की सब्जी भी बनाई जाती है। गाजर के जूस को भी हम बना करके पी सकते हैं। इसके अलावा गाजर का पराठा, केक और अचार भी बनाया जाता है।

गाजर खाने से हमारी आंखें स्वस्थ्य बनती है। मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी गाजर अच्छा माना जाता है। कैंसर से अपने शरीर का बचाव करने के लिए और पाचन तंत्र को अच्छा करने के लिए भी गाजर का सेवन किया जा सकता है। गाजर में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को कम करने में सहायक साबित होते हैं। 

गाजर हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाते हैं और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं। गाजर का सेवन हम अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। गाजर में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। इसलिए अगर हम गांजर का सेवन दैनिक तौर पर करते हैं तो इससे हमारे चेहरे की त्वचा भी चमकदार बनती है और हमारे चेहरे की त्वचा जवान दिखाई देती है।

गाजर पर निबंध 500 शब्दों में

हम सभी नित्य भोजन में भिन्न भिन्न सब्जियों का प्रयोग भोजन में करते हैं. सभी सब्जियाँ स्वाद एवं गुणों में अलग अलग होती हैं. लोग अपने मिजाज के मुताबिक़ सब्जियों का चयन करते हैं. कुछ लोग भिंडी, टमाटर, आलू, गोभी, प्याज, मेथी आदि खाने के शौकीन होते हैं मगर मेरी पसंदीदा / प्रिय सब्जी गाजर हैं. जिसे आमतौर पर सभी के घरों की रसोई में उपयोग किया जाता हैं. गाजर एक सब्जी न होकर औषधीय गुणों से युक्त ईश्वरीय वरदान है जो कई घातक बीमारियों के इलाज में भी सहायक हैं.

यह लाल, नारंगी एवं काले रंगों की होती है, गाजर एक मूल सब्जी है जो जड़ों के रूप में भूमि के अंदर उगती हैं. आमतौर पर हमारे बाजारों में लाल रंग की होती हैं. इंसानों के साथ साथ यह खरगोश की प्रिय वस्तु हैं. गाजर का उपयोग सब्जी बनाने के अलावा कच्चे सलाद, अचार और हलवा बनाने के लिए भी किया जाता हैं. गाजर में विटामिन ए, बी, सी, डी और विटामिन के अतिरिक्त बीटा केरोटिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर जैसी घातक बिमारी के उपचार में कारगर हैं.

गाजर के रस अर्थात ज्यूस को पूर्ण भोजन माना गया हैं, क्योंकि एक गिलास गाजर के जूस में भोजन के आवश्यक सभी तत्व होते हैं जो ऊर्जा की आवश्यकता को पूर्ण करते हैं. इसके सेवन से खून बढ़ता है तथा बच्चों एवं वृद्द लोगों के पेट की समस्या यथा कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में गाजर का उपयोग किया जाता हैं. यह आँखों की रौशनी को बढ़ाने में कारगर है. शुगर को छोड़कर गाजर का सेवन सभी प्रकार की बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति कर सकते हैं. यह हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मददगार हैं.

आयुर्वैदिक उपचारों में गाजर का महत्वपूर्ण स्थान हैं इसे मधुर, गुणों में तीक्ष्ण, कफ और रक्त पित्त को मिटाने वाली औषधि माना गया हैं. जली हुई त्वचा पर कच्ची गाजर को पीसकर लगाने से तुरंत आराम मिलता हैं. ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्तियों को शहर के साथ इसका सेवन करना चाहिए. गर्भवती स्त्रियों एवं बच्चों के लिए गाजर एक अच्छा पोषण है जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो शारीरिक कमजोरी की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं.

हमारे घर में गाजर की सब्जी बहुत कम बार बनती है यह मम्मी पापा को कम पसंद हैं, इसलिए मैं अपनी इच्छा उन पर नहीं थोपना चाहता, मगर अपनी प्रिय गाजर का सेवन तो कच्चे सलाद के रूप में नित्य करता हूँ. विशेष अवसरों पर घर में हलवा बनता है तो उसमें मेरी प्रिय गाजर अवश्य डलती है, जिसका स्वाद अनूठा है अद्वितीय हैं. अपने स्कूल दोस्तों के साथ जब भी घूमने जाता तो उन्हें भी गाजर का ज्यूस पिलाता हूँ. मुझे गाजर बेहद प्रिय है मगर यह सर्दी ऋतु की सब्जी होने के कारण मात्र तीन महीने ही उपलब्ध रहती हैं, मेरा सपना है कि मैं बड़ा होकर अपने घर के पास गाजर का बड़ा बगीचा बनाउगा.

गाजर के फायदे Carrot Benefits for Health In Hindi

यह भी पढ़े

दोस्तों उम्मीद करता हूँ My Favourite Vegetable Carrot Essay In Hindi में दिया गया निबंध आपकों पसंद आया होगा. गाजर पर निबंध, मेरी प्रिय सब्जी गाजर पर निबंध में दी गई संक्षिप्त जानकारी आपकों अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Comment