राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी | RLP- Rashtriya Loktantrik Party In Hindi

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी Rashtriya Loktantrik Party In Hindi: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 अब दो राष्ट्रीय पार्टियों कांग्रेस एवं बीजेपी के मध्य न होकर, खिवसर निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल की नई पार्टी जिसका नाम राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी हैं. व अन्य सहयोगी दलों के साथ मिलकर तीसरे मौर्चे का भी ऐलान 29 अक्टूबर की जयपुर में आयोजित बेनीवाल की पांचवी किसान हुंकार रैली के दौरान हो चूका हैं. हनुमान बेनीवाल ने RLP का चुनाव चिह्न पानी की बोतल रखा हैं. अगामी विधानसभा चुनाव में उनकी सीधी चुनौती सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी तथा 50 वर्षों तक राजस्थान में शासन करने वाली कांग्रेस को होगी. 

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी RLP Party In Hindi

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी RLP- Rashtriya Loktantrik Party In Hindi

लोकसभा चुनाव 2019 में RLP

भारतीय जनता पार्टी और एनडीए के घटक दल के रूप में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 में एक सीट नागौर से स्वयं हनुमान बेनीवाल से चुनाव लड़ा और जीते. वर्तमान में पार्टी का एक लोकसभा सदस्य हैं.

उपचुनाव 2020

राजस्थान में विधानसभा की 3 सीटों के उपचुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे मगर किसी भी सीट पर कामयाबी हासिल नहीं हुए.

हनुमान बेनीवाल की पार्टी rashtriya loktantrik party राजस्थान चुनाव: बेनीवाल किसानों का नेता एवं युवा दिलों की धड्कन के रूप में जाने जाते हैं. २८ अक्टूबर को राजधानी जयपुर में इन्होने 10 किलोमीटर लम्बे रोड शो के जरिये ही सत्ताधारी पार्टी तथा अन्य राजनितिक जानकारों को अपनी क्षमता का नमूना दिखा दिया था.

 जयपुर की ऐतिहासिक रैली कई मायनों में राज्य की राजनीति के लिहाज से काफी अहम रही हैं. दो दलों के सत्ता तक पहुचने तथा जनता की पसंद बताने वाले इस मिथक को तोड़ने के लिए बेनीवाल ने राष्ट्रीय लोकदल रालोद के अध्यक्ष जयंत चौधरी , भारत वाहिनी के अध्यक्ष एवं बीजेपी के बागी नेता घनश्याम तिवाड़ी व समाजवादी पार्टी के साथ आगामी विधानसभा चुनाव में एक साथ चुनाव लड़ने की बात कहते हुए अपनी पार्टी का ऐलान किया.

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी फोटो, सदस्य, लोगो, समाचार, कार्यकर्ता, इतिहास, संविधान (RLP- Rashtriya Loktantrik Party In Hindi)

राजस्थान में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का इतिहास भविष्य आपकों बता दे राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का मुख्यालय  Barangaon, Kumhari जिला नागौर राजस्थान में होगा. पार्टी द्वारा अपने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं जो +91 7889848193 हैं.

आपकों बता दे कि हनुमान बेनीवाल के राजनितिक करियर एवं पहली बार विधायक बनने का सफर 2008 में भारतीय जनता पार्टी के साथ ही हुआ था. इसी साल वे पार्टी की टिकट पर खीवसर से विधायक चुने गये थे. वसुंधराराजे के साथ अनबन से चलते उन्होंने भाजपा की सदस्यता त्याग कर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 2013 का विधानसभा चुनाव लड़ा और जीते भी.

जनवरी 2018 से हनुमान बेनीवाल ने पहले नागौर से किसान हुंकार रैली की शुरुआत की और बीजेपी तथा कांग्रेस के प्रबल विरोधी के रूप में सामने आए.

इससे पूर्व विधानसभा में कई बार उन्होंने सरकार को कटघरे में भी खड़ा करने का कार्य किया. जनवरी 2018 में बाड़मेर की किसान हुंकार रैली जिसमें 6 लाख लोग आए, किरोड़ी लाल मीना का हनुमान को समर्थन देना ये एक राजनितिक चाल थी, जो बीजेपी द्वारा चली गई थी.

भाजपा के मोहरे मीना ने फिर से भाजपा को चुना, मगर हनुमान बेनीवाल निरंतर जन सम्पर्क में रहे तथा अपने समर्थकों से आगामी चुनाव में तीसरे मौर्चे की बात करते रहे.

बीकानेर हुंकार रैली उनकी तीसरी सबसे बड़ी रैली थी. इसके बाद सीकर और अब जयपुर रैली में हनुमान बेनीवाल ने अपनी नई पार्टी का नाम राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी व चुनाव चिहन बोतल को सार्वजनिक किया था.

हनुमान बेनीवाल का राज्य में जाट बहुल क्षेत्र नागौर, सीकर, बीकानेर, बाड़मेर, चुरू से 60 से अधिक सीटों पर अपना दबदबा रखते हैं. यदि समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल एवं भारत युवा वाहिनी का उन्हें समर्थन मिल जाता है जो लगभग मिलता ही दिख रहा है तो दो तिहाई बहुमत के साथ राजस्थान में तीसरे मौर्चे की सरकार इस बार देखने को मिल सकती हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है आपको राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी RLP- Rashtriya Loktantrik Party In Hindi में दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको आरएलपी के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे