चिटफंड कंपनी क्या है | what is chit fund company in hindi

चिटफंड कंपनी क्या है | what is chit fund company in hindi: भारत में बचत बचत प्रवृति को बढ़ावा देने तथा ऋण उपलब्ध करवाने की दृष्टि से चिटफंड कम्पनियों की विशिष्ठ भूमिका है. वह कम्पनी को चिट योजना प्रबंधन, संचालन एवं निर्देशन करती है, चिटफंड कम्पनी कहलाती हैं. chit fund kya hai में हम चिटफंड कंपनी क्या है और कैसे काम करती है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करेगे.

what is chit fund company in hindiचिटफंड कंपनी क्या है | what is chit fund company in hindi

चिटफंड भारत में चलने वाली विशेष बचत और ऋण योजना है. यह पारस्परिक लाभ की एक योजना है, इसके अंतर्गत योजना के सभी सदस्य एक अनुबंध का हिस्सा होते है जिसमें अपना निर्धारित अंश जमा करते है. इसमें कुल जमा राशि निविदा निकाल कर या नीलामी द्वारा योजना के किसी एक सदस्य को प्रदान कर दी जाती है.

निविदा या नीलामी में सभी सदस्य भाग लेते है तथा जो सदस्य सबसे ज्यादा बट्टा कटवाकर राशि लेने को तैयार हो उसे पुरस्कृत क्रेता घोषित किया जाता है. यदि कोई भी सदस्य राशि लेने के लिए निविदा या नीलामी में भाग नहीं लेता है तो एक न्यूनतम राशि बट्टा काटकर लोटरी से चिट निकालकर विजेता का नाम तय किया जाता है. 

Know About what is chit fund company in hindi In India

प्रत्येक माह एक सदस्य को विजेता के रूप में पुरस्कार राशि मिलती है. जो सदस्य योजना में एक बार विजेता हो जाता है या उसे निविदा या नीलामी में पुनः शामिल नहीं किया जाता है. अर्थात निविदा या नीलामी में योजना के गैर पुरस्कृत सदस्य ही भाग ले सकते है. बट्टे की राशि ही लाभांश होती है. 

जिसे सभी सदस्यों में समान रूप से बाट दिया जाता है. लाभांश की राशि को घटाकर अगली किश्त की राशि निर्धारित की जाती है. चिटफंड कंपनी योजना के संचालन, प्रबंधन एवं निर्देशन के लिए योजना के सदस्यों से अनुबंध में निर्धारित कमिशन प्राप्त करती है. योजना में विजेता को भी चिटफंड योजना की निधारित अवधि में प्रत्येक माह अपनी किश्त जमा करवानी होती है. चिटफंड योजनाएं संगठित वित्तीय संस्थाओं के अतिरिक्त मित्रों एवं रिश्तेदारों आदि असंगठित समूहों द्वारा भी चलाई जाती है.

चिटफंड कम्पनी का अर्थ (meaning of chit fund company in hindi)

वह कम्पनी जो चिट योजना का प्रबंध, पालन व निर्देशन करती है, चिटफंड कंपनी कहलाती है.

चिटफंड कंपनी की भारत में उपयोगिता (chit fund company in india in hindi)

भारत में बचत की को बढ़ावा देने तथा लोगों को आसानी से ऋण उपलब्ध करवाने में चिटफंड कंपनियों का विशेष महत्व रहा है. चिटफंड भारत में चलने वाली विशेष बचत और ऋण की एक योजना है जो पारस्परिक लाभ प्रणाली पर आधारित है, इसी कारण यह भारत में उपयोगी सिद्ध हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *