जोमाटो क्या है इससे पैसे कैसे कमाए | Zomato App Review In Hindi

Zomato Kya Hai Hindi: आजकल परम्परागत मार्केट का स्थान ई कॉमर्स ले रहा हैं. बना बनाया खाना Zomato और Swiggy जैसी कम्पनियां घर बैठे आपको डिलीवर कर रही हैं. आप या आपके फ्रेंड सर्कल में कई लोग इन कम्पनीज से खाना आर्डर भी करते हैं. मगर क्या आप जानते है zomato के साथ food order के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

बिलकुल दोस्तों हम बात कर रहे है Zomato app के साथ पैसे कमाने की. बहुत से लोग जानकारी के अभाव के कारण ऐसा नहीं कर पाते है. मगर आपको यहाँ Zomato से पैसे कमाने के सभी तरीको के बारे में विस्तार से बताएगे.

आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक बने रहे. हम जानेगे कि जोमेटो एप क्या है तथा Zomato से पैसे कमाने के जेनुअन तरीके कौन कौनसे हैं.

Zomato Quick Review in Hindi

जोमाटो क्या है इससे पैसे कैसे कमाए | Zomato App Review In Hindi
मुख्य बिंदु विवरण
Company Name Zomato
Business Category Online Food Delivery
Founder Deepinder Goyal
Headquarter Gurgaon Haryana India
Established Year 2008
Service Available 63 Cities In India &24 Country In World

Zomato क्या है (What is Zomato in Hindi)

भारत समेत विश्व के 24 देशों में खाना डिलीवरी की सेवाए देने वाली Zomato एक विश्वसनीय कम्पनी हैं. जो ग्राहकों को घर बैठे ऑर्डर देने पर अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से भोजन मुहैया करवाती हैं. हाल ही के वर्षों में इसने बहुत अधिक लोकप्रियता भी पाई हैं.

Deepinder Goyal जी के द्वारा वर्ष 2008 में Zomato की नीव रखी गई थी. जैसे जैसे समय बीतता गया इसने लोगों के बीच अपनी एक पैठ बनाई और नतीजे में हम देखते है कि Zomato आज भारत की सबसे पॉपुलर फूड डिलीवरी वेबसाइट बन चुकी हैं.

Zomato कम्पनी का हेडक्वाटर हरियाणा के गुरुग्राम में हैं. कम्पनी के हजारो एम्प्लोयी फ़ूड डिलीवरी बॉय के रूप में रोजगार पाते हैं. Zomato इच्छुक व योग्य लोगों को डिलीवरी बॉय तथा फ़ूड सप्लायर के रूप में अच्छी कमाई करने का मौका देती हैं.

Zomato से पैसे कैसे कमाए (Zomato Se Paise Kaise Kamaye)

Zomato App के द्वारा पैसे कमाने के मूल रूप से दो तरीके हैं जो इस प्रकार है–

  • Zomato में डिलीवरी बॉय के रूप में पैसे कमाए
  • food सप्लायर बनकर जोमेटो से पैसे कमाए

Zomato की तरह Swiggy से भी इन दो तरीको से कमाई की जा सकती हैं. अब हम दोनों तरीको के बारे में बारी बारी से विस्तार से जानेगे.

#1 – Zomato में डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कमाए

Zomato अपने ग्राहकों के फूड आर्डर की घर घर जाकर सप्लाई करती हैं. इसके लिए उन्हें डिलीवरी बॉय की जरूरत पडती हैं. अगर आप Zomato के साथ डिलीवरी बॉय बनकर पैसा कमाना चाहते है तो आपके पास डिलीवरी के लिए बाइक अथवा वाहन का होना पहली जरूरत माना जाता हैं.

पार्ट टाइम डिलीवरी बॉय का काम करके मासिक रूप से 15 से 20 हजार रु की कमाई की जा सकती हैं. वही आप फुल टाइम जॉब के लिए Zomato के डिलीवरी बॉय बनना चाहते है तो मासिक 30 से 40 हजार रु की कमाई कर सकते हैं.

Zomato के डिलीवरी बॉय बनने के लिए कुछ फोर्मेलिटी और निर्धारित मानदडों को पूरा करना पड़ता हैं. डिलीवरी बॉय बन जाने के बाद कम्पनी की ओर बाइक के लिए पेट्रोल व मोबाइल रिचार्ज का खर्च भी मिलता हैं. लेख में आगे हम जानेगे कि डिलीवरी बॉय कैसे बनते हैं.

Zomato Delivery Boy बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज और उपकरण

अगर आप डिलीवरी बॉय के रूप में Zomato के साथ जुड़ना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेज व उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी उनका विवरण इस प्रकार हैं.

  • मोटरसाइकिल
  • स्मार्टफोन
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • 10 वीं पास की अंक तालिका
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

Zomato Delivery Boy के लिए आवेदन कैसे करें

अब बात आती है Zomato में Delivery Boy में अप्लाई करने के लिए क्या करना पड़ता हैं. Zomato में डिलीवरी बॉय बनने की रिक्वेस्ट देने की एक आसान प्रक्रिया है जो प्रकार हैं.

  • आप अपने शहर कस्बे में स्थित Zomato के स्थानीय ऑफिस / मुख्यालय में ऊपर बताए गये दस्तावेज लेकर जाएं.
  • उनके दफ्तर से आपको एक जॉइनिंग फॉर्म मिलेगा उसे fill करें.
  • जोइनिंग फॉर्म के साथ अपने दस्तावेज सलंग्न कर उसे सबमिट कर दीजिए.
  • यहाँ से दस्तावेज जमा कराने के पश्चात आपको इंटरव्यू कॉल मिलेगी.
  • जब Zomato की ओर से इंटरव्यू कॉल आए तब बताए गये स्थान पर आपको जाना हैं.
  • अगर आप interview में सलेक्ट हो जाएगे तो आपको डिलीवरी बॉय की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.
  • इस तरह आप आवेदन से इंटरव्यू और फिर ट्रेनिंग के चरण को पूरा करके Zomato में डिलीवरी बॉय की नौकरी अर्जित कर खूब पैसे कमा सकते हैं.

जोमाटो डिलीवरी बॉय सैलरी (Zomato Delivery Boy Salary)

Zomato में डिलीवरी बॉय को मिलने वाली सैलरी कई फेक्टर पर निर्भर करती हैं. कम्पनी अपने डिलीवरी मैन को आर्डर संख्या के आधार पर ही भुगतान करता हैं. प्रति ऑर्डर मिलने वाली राशि डिलीवरी की दूरी पर निर्भर करती हैं.

डिलीवरी बॉय को अमूमन प्रत्येक डिलीवरी पर 40 से 80 रु मिलते हैं. इसके अलावा मोबाइल रिचार्ज व पेट्रोल खर्च भी कम्पनी देती हैं. कम्पनी अपने कर्मचारी को तीन शिफ्ट का ऑफर करती हैं. मोर्निंग, इवनिंग और नाईट.

आप Zomato के डिलीवरी बॉय के रूप full time अथवा part time job चाहते है यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता हैं. औसतन एक फुल टाइम डिलीवरी बॉय 20 से 30 हजार रु तथा पार्ट टाइम डिलीवरी बॉय 10 से 15 रु की कमाई कर सकते हैं.

जोमाटो डिलीवरी बॉय बनने के फायदे

  • आप अपनी सहूलियत के अनुसार टाइम शिफ्ट का चुनाव कर सकते हैं.
  • Zomato कम्पनी पेट्रोल तथा मोबाइल रिचार्ज खर्च भी देती हैं.
  • अगर आप फुल टाइम जॉब नहीं कर सकते है तो पार्ट टाइम जॉब सलेक्ट भी कर सकते हैं.
  • आपकी कमाई आपके आर्डर पर निर्भर करती है आप रोजाना जितनी चाहे उतनी कमाई कर सकते हैं.

जोमाटो ज्वाइन कैसे करें (How To Join Zomato In Hindi)

Zomato में Delivery Boy के अतिरिक्त कई अन्य पोस्ट के लिए भी अप्लाई किया जा सकता हैं. उदाहरण के लिए सेल्स एग्जीक्यूटिव, प्रोडक्ट मार्केटिंग, वेब डिजाईनिंग, टेक्निकल हेल्पर, फाईनेंस एवं अकाउंटिंग की पोस्ट पर अप्लाई कर सकते हैं.

आप Zomato के क्षेत्रीय मुख्यालय में जाकर रिक्तियों का पता कर सकते हैं. कम्पनी अपने खाली पदों के लिए आवेदन का नोटिफिकेशन समय समय पर विडियो एड, समाचार पत्रों के जरिये विज्ञापन प्रसारित भी करती हैं.

#2 – Zomato में खाना बेचकर पैसे कैसे कमाए

जोमेटो से पैसे कमाने का दूसरा तरीका होटल, रेस्तरां मालिकों के लिए हैं. अगर आप कोई भोजनालय चलाते है तथा आपके क्षेत्र में Zomato सेवाएं दे रहा है तो आप अपने रेस्टोरेंट को जोमेटो पर रजिस्टर कर सकते हैं.

Zomato के साथ भोजनालय के रजिस्ट्रेशन के पश्चात जब कोई यूजर आपके रेस्टोरेंट से फ़ूड ऑर्डर करेगा तो जोमेटो का डिलीवरी बॉय आपके पास पहुँच जाएगा.

डिलीवरी बॉय जब ग्राहक तक भोजन पंहुचा देगा तो आपको कमाई का हिस्सा बैंक खाते में ऑटोमेटिक प्राप्त हो जाता हैं. अगर आप कोई रेस्टोरेंट चलाते है तो कुछ शर्तों को पूरा कर जोमेटो के साथ जुड़ सकते है जो इस प्रकार हैं.

जोमाटो पर खाना बेचने के लिए Eligibility

  1. आपके भोजनालय या ढाबे का एक नाम अवश्य होना चाहिए.
  2. भोजनालय FASSI से रजिस्टर्ड होना चाहिए.
  3. एक बैंक खाता होना चाहिए
  4. स्वयं का gst नम्बर होना चाहिए.

Zomato में अपना रेस्टोरेंट कैसे रजिस्टर करें

Zomato पर अपना बिजनस रजिस्टर करने का एक सामान्य प्रोसेस है जो इस प्रकार हैं.

  • सबसे पहले Zomato Business App को इंस्टाल करके अपना खाता बना लीजिए.
  • अब एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपके भोजनालय से जुडी कुछ बेसिक डिटेल्स भरनी होती है उसे भर देवे.
  • फॉर्म फिल करने के पश्चात उसे सबमिट कर देवे.
  • 48 घंटे के भीतर Zomato की ओर से एक कॉल आएगी तथा आपकी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा.
  • जब जोमेटो टीम आपकी डिटेल्स को वेरीफाई कर देगी, तो आपका Zomato पर बिजनस रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूर्ण हो जाएगा.

उम्मीद करते है फ्रेड्स जोमाटो क्या है इससे पैसे कैसे कमाए | Zomato App Review In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. हमने जोमेटो फूड डिलीवरी कम्पनी क्या है तथा इसकी मदद से पैसे कैसे कमा सकते है इस बारे में बात की हैं.

डिलीवरी बॉय बनकर तथा अपने रेस्टोरेंट को जोमेटो पर रजिस्टर करके पैसे कमाने के तरीको के बारे में जाना हैं. अगर आप इस तरह के कमाई के आइडिया पढना पसंद करते है तो अपने इस ब्लॉग को रेगुलर विजिट करते रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *