अंजना ओम कश्यप का जीवन परिचय | Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

अंजना ओम कश्यप का जीवन परिचय | Anjana Om Kashyap Biography in Hindi मीडिया को देश का चौथा स्तंभ बोला गया है, किसी भी देश के लोकतंत्र को मजबूत करने में Media का विशेष हाथ रहा है।  ऐसे में यह बेहद बड़ी ज़िम्मेदारी बन जाती है की मीडिया हर जानकारी को एकदम सच्ची और निष्पक्षता के साथ देश के सामने पेश करे।

अंजना ओम कश्यप जीवन परिचय Anjana Om Kashyap Biography Hindi

अंजना ओम कश्यप का जीवन परिचय | Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

आज के दौर में जिस तरह से न्यूज़ या फिर पत्रकारिता को पेश किया जाता है, उस से काफी लोग प्रभावित होते है और उनमे से कुछ अपने पसंदीदा पत्रकार की तरह बनना चाहते है ।

हम जिस पत्रकार की बात कर रहे हैं, उन्होंने महिला होते हुए भी पत्रकारिता में अपना बड़ा नाम कमा लिया है। उनकी बेबाक, निडर, और आक्रामक अंदाज से उन्होंने अपनी एक अलग जगह कायम कर ली है । हम बात कर रहे है अंजना ओम कश्यप की – जो की इंडिया टुडे ग्रुप के हिंदी चैनल आज तक की प्रमुख एंकर है।

अंजना ओम कश्यप एक भारतीय पत्रकार और न्यूज़ एंकर है । उन्हें  पत्रकारिता करते हुए लगभग 2 दशक से ज्यादा हो गए है । भारतीय पत्रकारों में उनकी गिनती प्रमुख पत्रकारों में होती है ।

वह भारतीय न्यूज़ चैनल “आज तक” की कार्यकारी संपादक है । आप ने उनके मशहूर शो हल्ला बोल या फिर स्पेशल रिपोर्ट को तो देखा ही होगा ।

आज महिला सशक्तिकरण का बेहद ही बढ़िया उदाहरण है अंजना ओम कश्यप। और यह उनकी न्यूज़ रिपोर्ट में भी दिखता है एक दम बेबाक और निडर तरीके से जब वह सामाजिक मुद्दों पर रिपोर्टिंग करती है।

शुरूआती जीवन और पत्रकारिता में कैसे आयी अंजना ओम कश्यप

अंजना ओम कश्यप का जन्म 12 जून 1975 को रांची – जो की झारखण्ड की राजधानी है, वहां मिडिल क्लास फॅमिली में हुआ। उनका परिवार भूमिहार ब्राह्मण जाति से आता है जो की अर्राह सिटी – बिहार से संबंध रखता है ।

कश्यप के पिता का नाम स्वर्गीय डॉक्टर ओमप्रकाश तिवारी है, जो की इंडियन आर्मी में डॉक्टर थे। अंजना के पिता ओमप्रकाश तिवारी इंडियन आर्मी की तरफ से बांग्लादेश वॉर ऑफ़ इंडिपेंडेंस से लड़े थे । अंजना कश्यप की माँ बिहार शरीफ से तालुक रखती है। उनका एक भाई और एक बहन भी है ।

अंजना की शिक्षा से जुडी जानकारी

अंजना ओम कश्यप ने शुरुआत में लोरेटो कान्वेंट स्कूल से शिक्षा हासिल की जो की रांची का ही कैथोलिक स्कूल है, फिर बाद में उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल रांची से अपनी स्कूल की पढाई पूरी की।

कश्यप बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थी इसलिए स्कूल खत्म होते ही वह मेडिकल भर्ती की परीक्षा की तैयारी करने लगी। उन्होंने काफी मेडिकल भर्ती की परीक्षा दी पर वह मेडिकल भर्ती में कामयाब नहीं हुई, और हर जगह अंजना कश्यप को निराशा हाथ लगी ।

शुरुआत में सफलता हाथ ना लगी

काफी प्रयास के बाद भी जब मेडिकल भर्ती पर बात न बनी तो अंजना कश्यप ने बॉटनी (वनस्पति विज्ञान) की पढाई के लिए दिल्ली के दौलत राम कॉलेज में दाखिला ले लिया ।

कश्यप ने बाद में दिल्ली स्कूल ऑफ़ सोशल वर्क्स से मास्टर्स किया सोशल वर्क्स में । इतना सब कर लेने के बाद भी अंजना ने UPSC परीक्षा की तैयारी की, उसमे भी अंजना कश्यप को सफलता हासिल नहीं मिली ।

अंजना ओम कश्यप की व्यक्तगत जानकारी  

पूरा नाम – अंजना ओम कश्यप
पिता का नाम – स्वर्गीय डॉक्टर ओम प्रकाश तिवारी
निकनेम – AOK
उम्र – 46 साल
जन्मदिन – 12 जून 1975
जाति – भूमिहार ब्राह्मण
होमटाउन – रांची (झारखण्ड)
पेशा – भारतीय टेलीविज़न पत्रकार और न्यूज़ एंकर
क्यों प्रसिद्ध है?अपने बेबाक और आक्रमण तरीके की पत्रकारिता के लिए 
हाइट – 5 फुट 4 इंच
वजन – लगभग 55 किलोग्राम के आस पास
आखों का रंग – काला
बालो का रंग – काला
पत्रकारिता में डेब्यू –2003 में दूरदर्शन के ‘आखों देखि’ कार्येक्रम से
राशि – मिथुन राशि
राष्ट्रीयता – भारतीय
धर्म – हिन्दू
शौक-अध्ययन, यात्रा का, फिल्में देखना और खाना बनाना
वैवाहिक स्थिति – विवाहित
पति का नाम – मंगेश कश्यप (IPS अधिकारी) 
बच्चे – एक लड़का एक लड़की

पत्रकारिता की शुरुवात

UPSC में सफतला न मिलने पर अंजना कश्यप ने पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स के लिए नई दिल्ली के जामिआ मिलिया इस्लामिआ में दाखिला लिया।

डिप्लोमा कोर्स खत्म होते ही उन्होंने काफी जगह इंटरव्यू दिए पत्रकारिता के लिए, जिनमें से उन्हें दूरदर्शन के “आँखों देखी ” प्रोग्राम की न्यूज़ एंकर के लिए चुन लिया गया ।

पहली बार 2003 में एंकरिंग करने का मौका मिला

2003 में दूरदर्शन से आँखों देखी से न्यूज़ एंकर से जो शुरुवात हुई वह फिर आगे कभी ना रुकी। दूरदर्शन के बाद अंजना कश्यप ने 2003 में ही ज़ी न्यूज़ में आ गयी । ज़ी न्यूज़ में अंजना कश्यप ने डेस्क जॉब होल्डर पोजीशन पर 5 साल काम किया ।

दर्शको को पसंद आने लगी अंजना कश्यप की पत्रकारिता

2007 में अंजना न्यूज़ 24 में आ गयी, जिधर उन्हें पहली बार लाइव डिबेट में न्यूज़ एंकर का बड़ा रोले मिला । उनका यह डिबेट शो ” दो टूक ” बड़ा प्रसिद्ध हुआ और अंजना को “दो टूक ” कार्यक्रम से काफी सरहाना और पॉपुलैरिटी मिली ।

अंजना के ” दो टूक ” कार्येक्रम की सफलता का असल राज उनकी निष्पक्ष और एक सामान व्यवहार सबके साथ लाइव डिबेट में बना।

कुछ सालो तक न्यूज़ 24 में काम करने के बाद 2012 में अंजना कश्यप स्टार न्यूज़ के साथ जुड़ गयी । स्टार न्यूज़ कुछ समय तक चला फिर वह चैनल ही बंद हो गया ।

2012 के अंत तक अंजना कश्यप ने आज तक को ज्वाइन कर लिया । 2012 से अब तक वह आज तक के लिए ही पत्रकारिता कर रही है, आज तक में अंजना ने काफी कार्येक्रम किये जिनमे से उनके “राजतिलक” और “दिल्ली के दिल में क्या है” काफी प्रसिद्ध डिबेट शो रहे ।

पर्सनल लाइफ से जुडी कुछ बातें

अंजना ओम कश्यप की शादी मंगेश कश्यप से हुई । मंगेश कश्यप जो की एक इंडियन पुलिस सर्विस के अफसर है । मंगेश कश्यप इंडियन पुलिस सर्विस के 1995 बैच दिल्ली, अंडमान एंड निकोबार आइलैंड के पुलिस सर्विस कैडर है ।

अंजना और मंगेश दोनों एक दूसरों को कॉलेज दिनों से ही जानते है और वक़्त के साथ इनका रिश्ता दोस्त से बदलकर हमसफ़र का हो गया। वर्तमान में  अंजना कश्यप और मंगेश कश्यप के 2 बच्चे है – एक लड़का और एक लड़की ।

अंजना कश्यप के विचार पत्रकारिता पर

आज अंजना ओम कश्यप भारतीय टेलीविज़न में एक जाना माना चेहरा है । आज के युवा जो पत्रकारिता में करियर बनाने चाहते है वह अंजना कश्यप को अपना रोल मॉडल या फिर यूँ कहे कि प्रेरणास्रोत मानते है ।

अंजना कश्यप का मानना है कि मीडिया एक बहुत बड़ी भूमिका निभाती है किसी भी देश के लोकतंत्र के विकास में । आज के तेजी से बदलते दौर में, मीडिया की यह बड़ी जिम्मेदारी है की वह हर खबर को जनता के सामने एक दम सच्चाई और अखंडता के साथ पेश करें ।

अंजना कश्यप और उनसे जुड़े विवाद

  • अंजना कश्यप रानी पद्मावती के वंशज पे विवादित बयान को लेकर चर्चा में रही । अंजना का बयान था की “आज की रानी पद्मावती के वंशज भी अंग्रेजी में बात करते है, नए ज़माने की लाइफस्टाइल में जीते है । फिर उन्हें कोई अधिकार नहीं की वह सुझाव दे रानी पद्मावती को कैसे बड़े परदे में दिखना चाहिए” अंजना के इस ब्यान पर सोशल मीडिया पर बाद में उनकी खूब आलोचना हुई ।
  • आज तक को बुरी प्रतिक्रिया झेलनी पड़ी जब आज तक न्यूज़ एंकर अशोक सिंघल ने ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट मिनिस्टर स्मृति ईरानी से गलत सवाल कर लिए। स्मृति ईरानी दिल्ली यूनिवर्सिटी में भाषण देने आयी हुई थी, वही अशोक सिंघल ने स्मृति ईरानी से पूछ लिया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें HRD मंत्री कैसे चुन लिया ??

अशोक सिंघल का कहना था की स्मृति काफी छोटी उम्र की है और ना ही उनके पास डिग्री है की वह इतना बड़ा मंत्री का काम संभाल सके। इस सवाल से स्मृति काफी नाराज़ हुई और स्मृति जहा भाषण देने आयी थी वहां भी काफी विरोध हुआ।

इस शो में अंजना कश्यप भी एंकर थी अशोक सिंघल के साथ साथ – जिनका भी काफी विरोध हुआ कि क्यों आखिर वह एक दम चुप चाप रही इस बात पर।

  • शादी के बाद, अंजना के पति – मंगेश कश्यप को मुख्य जागरूकता अफसर बना दिया गया दिल्ली मुन्सिपल कारपोरेशन में। ऐसे माना जाता है की मंगेश उस अफसर पद पर अपनी प्रतिभा और ज्येष्ठता की वजह से नहीं आये बल्कि अंजना के मदत से उनको वह औदा मिला ।
  • 2019 के समय जब बिहार में चमकी बुखार के मामले बढ़ रहे थे, तब अंजना की रिपोर्टिंग पर विवाद उठा था । अंजना रिपोर्टिंग के के लिए श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के नवजातों के ICU में घुस गयी थी और वहां ड्यूटी कर रहे बच्चों के चिकित्सक से बहस करने लग गयी थी। इस हरकत के लिए उन्हें काफी आलोचना मिली । और साथ ही साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने उन पर यह कहकर शिकायत दर्ज करवाई की – अंजना छोटे बच्चो की जान को खतरे में डाल रही है सिर्फ प्रचार करने के लिए।

अंजना कश्यप किन किन अवार्ड्स से सम्मानित हुई

  • इंडिया टुडे चेयरमैन एक्सीलेंस अवार्ड
  • 2015 में इंटरनेशनल माइन वाटर एसोसिएशन में बेस्ट एंकर का अवार्ड 
  • 2015 में बेस्ट एंकर का एक्सचेंज 4 मीडिया न्यूज़ ब्राडकास्टिंग अवार्ड्
  • 2014 में बेस्ट एंकर का इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड्
  • साल की सबसे बढ़िया रिपोर्टर का अवार्ड 

अंजना कश्यप को क्या क्या पसंद है ?? Favourite things 

  • क्रिकेट अंजना का पसंदीदा खेल है
  • सफ़ेद और हरा अंजना का मनपसंद रंग है
  • फ़ोन उनका सबसे पसंदीदा गैजेट है।
  • रोमांटिक, कॉमेडी मूवी अंजना को पसंद है।
  • शाहरुख़ खान उनके मनपसंद अभिनेता है। 
  • नार्थ इंडियन खाने की शौकीन है।

अनोखे तथ्य अंजनाओम कश्यप के बारे में

  • अंजना पढ़ना, घूमना, मूवी देखना और खाना बनाने का शौक रखती है ।
  • AOK उनके अंग्रेजी नाम का शार्ट फॉर्म है ।
  • अंजना ने “सुल्तान” और “टाइगर ज़िंदा है” बॉलीवुड मूवी में एक्टिंग का छोटा सा रोल किया है
  • अंजना कश्यप अनेक गैर सरकारी संगठन से जुडी हुई है, जिनमे वह रेसेटलमेंट कॉलोनीज और चाइल्ड रेप पीड़ितों की मदत करती रहती है
  •  अंजना बचपन से ज़िद्दी या फिर विद्रोही स्वाभाव की रही है । अंजना का हमेशा से मानना रहा है सीधी बात एक दम बेबाक तरीके से कहना चाहिए भले छोटा या बड़ा मामला हो ।
  • अंजना कश्यप ने कई सारे राष्ट्रीय मुद्दों पर न्यूज़ की है, जिनमे निर्भया रेप मामला, या फिर कुरुक्षेत्र के राजकुमार की कहानी थी जो 48 घंटे तक बोरवेल में फसा रहा ।
  •  अंजना सोशल मीडिया पे भी काफी ट्रोल होती रहती है । ट्विटर में उनका खूब विरोध हुआ था जब आज तक के शो “हल्ला बोल” में उन्होंने अंजना कश्यप की जगह अपना नाम अंजना मोदी  कह डाला था।
  •  अंजना ने काफी बार UPSC की परीक्षा दी पर परीक्षा को क्लियर नहीं कर पायी, । 2 बार वह इंटरव्यू राउंड तक भी आयी ।
  • अंजना कश्यप को लगभग सालना 1 करोड़ सैलरी अर्जित हो जाती है ।
  • 2012 में अंजना कश्यप छेड़ छड की भी शिकार हुई जब वह दिल्ली गैंगरेप केस पर रिपोर्टिंग कर रही थी ।
  • 2019 में ट्विटर के माध्यम से अनजान ने नाराजगी जताई जब ज़ी हिंदुस्तान ने घोषणा की वह लो एंकर बिना शो करेंगे जिसमे ज़ी हिंदुस्तान ने कहा “अर्नब की डिबेट कौन सुनेगा ??”, “अंजना की जरुरत थी सिर्फ कल तक !!” और “भारत में अब से रजत की अदालत बंद”। इस विज्ञापन से अंजना काफी व्यथित हुई और अपने ट्विटर हैंडल पे इस विज्ञापन को टैग करके कहा “नाम जरा अदब से लीजिये”
  •  अंजना अपने स्कूल के दिनों में होनहार छात्रो में से एक थी । स्कूल में उन्हें हेड गर्ल का दर्जा भी मिला और बाद में वह अपने कॉलेज की प्रेजिडेंट भी रही ।
  •  अंजना देश के उन गिने चुने पत्रकारों में से एक है जिन्हे 2019 के लोक सभा चुनाव के समय प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लेने को मिला ।  अंजना ओम कश्यप को न्यूज़ 24 के शो से लोकप्रियता मिली।
  • अंजना ओम कश्यप को काफी बार AOK नाम से भी बुलाया जाता है।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स अंजना ओम कश्यप का जीवन परिचय | Anjana Om Kashyap Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको अंजना की जीवनी बायोग्राफी में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे सोशल मिडिया पर भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.