Bharat Ke 29 Rajyo Ke Naam | भारत में कितने राज्य है उनके नाम व याद करने का तरीका ट्रिक

bharat ke rajya kitne hai – Bharat Ke 29 Rajyo Ke Naam | भारत में कितने राज्य है उनके नाम व याद करने का तरीका ट्रिक: भारत संविधान के अनुसार राज्यों से मिलकर बना संघीय ढांचा है. हमारे देश में 2021 तक 28 राज्य है 29 वां राज्य तेलंगाना है जो आंध्रप्रदेश से बना है. एक स्टूडेंट्स के तौर पर सामान्य जानकारी के लिए आपकों भारत में कितने राज्य है, 29 राज्यों की राजधानी, उनके मुख्यमंत्री का नाम, राज्यपाल का नाम एवं उस राज्य की राजभाषा के बारे में जानकारी पता होनी चाहिए. कई प्रतियोगी परीक्षाओं में राज्यों के मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते हैं. 

Bharat Ke 29 Rajyo Ke Naam

Bharat Ke 29 Rajyo Ke Naam भारत में कितने राज्य है उनके नाम व याद करने का तरीका ट्रिक

5 अगस्त 2019 के बाद जम्मू कश्मीर प्रान्त से धारा 370 को हटाने के साथ ही राज्य का स्टेटस भी केंद्र द्वारा वापिस ले लिया गया. अब जम्मू और लद्दाख को तथा कश्मीर को अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिए गये हैं.

वर्तमान में भारत में राज्यों की संख्या 29 से घटकर 28 हो गई है तथा केन्द्रशासित प्रदेश 7 से बढ़कर 9 हो गये हैं.

दुनियां के उत्तरी गोलार्द में स्थित भारत दुनियां का सातवां बड़ा देश है. जनसंख्या के लिहाज से चीन के बाद भारत दूसरे पायदान पर हैं. 

भारत के राज्यों की बात की जाए तो क्षेत्रफल के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है जिसका गठन 1 नवम्बर 1956 को हुआ था. जनसंख्या के अनुसार भारत में सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश हैं तथा सबसे बड़ा शहर मुंबई हैं.

भारत के राज्यों के नाम राजधानी मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल का नाम आसानी से याद करने का तरीका मानचित्र (मैप) द्वारा उसे याद करना है.

यदि एक बार ध्यानपूर्वक भारत के मैप को दिमाग में बिम्बित कर लिया जाए तो आप इसे कभी भूलने वाले नही हैं. भारत में सात केन्द्रशासित प्रदेश है जिनके नाम इस प्रकार हैं.

  1. अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह
  2. चण्डीगढ़
  3. दादरा और नगर हवेली
  4. दमन और दीव
  5. लक्षद्वीप
  6. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीआर)
  7. पुदुच्चेरी
  8. जम्मू & लद्दाख
  9. कश्मीर

चलो दिल दे दो आप यानी चण्डीगढ़, लक्षद्वीप, दिल्ली, दमन और दीव दो – दादरा और नगर हवेली आ – अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह प – पुदुच्चेरी आदि बनते हैं. आप भारत के राज्यों के नाम माय शोर्ट ट्रिक्स वेबसाइट की ट्रिक मित्र अतरा मुझसे कहता है में अपने छ: बागों में आम की उपज उगाऊ से भी याद रख सकते हैं.

bharat ke 29 rajyo ke naam aur unki rajdhani

राज्य का नाम राजधानी 
उत्तराखंड देहरादून
गुजरात गांधीनगर
उड़ीसा/ओड़िसा भुवनेश्वर
पश्चिम बंगाल कलकत्ता
उत्तरप्रदेश लखनऊ
केरल तिरुवनंतपुरम
मध्यप्रदेश भोपाल
आंध्रप्रदेश हैदराबाद/अमरावती
मेघालय शिलांग
गोवा पणजी
बिहार पटना
छतीसगढ़ रायपुर
नागालैंड कोहिमा
पंजाब चण्डीगढ़
हरियाणा
राजस्थान जयपुर
असम दिसपुर
मणिपुर इम्फाल
हिमाचल प्रदेश शिमला
तेलंगाना हैदराबाद
कर्नाटक बैगलुरु
सिक्किम गंगटोक
झारखंड रांची
महाराष्ट्र मुंबई
तमिलनाडू चेन्नई
अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
त्रिपुरा अगरतला
मिजोरम आइजोल

मित्रों bharat ke mukhyamantri ka naam & राज्यों की सूची राजधानी सहित बनाने में काफी सावधानी बरती है. मगर यदि आपकों इस लेख में अथवा विडियो में दी गई जानकारी में कोई त्रुटी नजर आए तो प्लीज हमें जरुर अवगत कराएं. समय के साथ साथ राज्य के मुख्यमंत्रीयों के नाम भी बदल जाते है. हम आपकों सभी बदलावों पर अपडेट देते रहेगे.

यह भी पढ़े

Bharat Ke 29 Rajyo Ke Naam, List of Indian States, Capital, CM का यह लेख आपकों कैसा लगा कमेंट कर अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करे. भारत सामान्य ज्ञान राजनीती विज्ञान, इतिहास, भूगोल, करंट अफैयर की तैयारी के लिए आप हमारे अन्य लेख को भी पढ़ सकते हैं.

अपने विचार यहाँ लिखे