क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय Cristiano Ronaldo Biography In Hindi क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बेहद मशहूर फुटबॉल प्लेयर हैं। इनकी प्रसिद्धि का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि फ़िलहाल ही में इन्होने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोका कोला की बोतल को अपनी टेबल से हटा दिया था जिसके कुछ समय बाद ही कोका कोला कंपनी को लगभग 500 करोड़ रूपये का नुकसान हो गया था। 

रोनाल्डो का जीवन परिचय Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

इस प्रसिद्ध खिलाडी को अपने जीवन में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है लेकिन अपनी मेहनत की बदौलत आज हर फुटबॉल फैन ने इनका नाम कभी न कभी ज़रूर सुना होगा। बता दें कि इनका चयन अंतर्राष्ट्रीय टीम में 18 वर्ष की उम्र में ही हो गया था। आज हम इस स्टार खिलाड़ी के बायोग्राफी के माध्यम से आपको इनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं जो हर एक फैंस को पता होनी चाहिए।

पूरा नामक्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
जन्मदिन5 फरवरी  1985
जन्म स्थानफनचल, मदीरा पुर्तगाल
धर्मकॅथोलिसिस्म
पेशापुर्तगाली फुटबॉलर
टीमस्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम
गर्लफ्रेंडजॉर्जिना रोड्रिगेज
कुल संपत्ति$330 मिलियन के आसपास
पिताजोस डिनिस अवीयरो
मातामारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो
भाई बहनतीन
कुल बच्चेमातेओईवा मारियाअलाना मार्टिनेजक्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

क्रिस्टिआनो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी  1985 को पुर्तगाल में हुआ। इनके पिता रोनाल्ड रीगन के बहुत बड़े फैन थे जिसके कारण उन्होंने इनका नाम रोनाल्डो रखा। रोनाल्डो के पिता नगर पालिका में बतौर माली के रूप में काम करते थे और इनकी माँ लोगों के घर में जाकर खाना बनाने का काम करती थी।

रोनाल्डो ने कोई भी खास शिक्षा प्राप्त नहीं की है लेकिन कई लोग कहते हैं कि जब यह स्कूल में थे तब इन्होने अध्यापक को कुर्सी मारी थी जिसके कारण इन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था पर कई कहते हैं कि फुटबॉल में रूचि होने के कारण इन्होने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।  रोनाल्डो की माँ ने इनके पढ़ाई छोड़ने के फैसले में पूरा सहयोग दिया।

किशोरावस्था में जब रोनाल्डो फुटबॉल खेलते थे तब इन्हें पता चला कि ये रेसिंग हार्ट नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बीमारी में दिल आम लोगों के मुकाबले ज़्यादा धड़कता है जिसके कारण इसमें उछल कूद करना मुश्किल हो सकता है। रोनाल्डो का फुटबॉल खेलना असंभव हो गया था लेकिन इनके माता पिता ने समय रहते इनका इलाज करवा दिया। इलाज के बाद भी यह आराम करने की जगह फुटबॉल खेलने लगे।

रोनाल्डो ने छोटी उम्र में जब फुटबॉल खेलना शुरू किया था तब इन्होने अपना वजन बढ़ा लिया था क्योंकि इनका मानना था कि जब यह वजन हटा देंगे तो इनकी गति तेज़ होगी जिससे इन्हें फुटबॉल खेलने में मदद मिल सकती है। रोनाल्डो आम लोगों की तरह ही अपना जीवन जीते हैं।

नशे का आदि होने के कारण इनके पिता की आयु जब 52 वर्ष थी तब उनकी मृत्यु हो गयी थी अब रोनाल्डो खुद नशा और बुरी आदतों से दूर रहते हैं। साथ ही जब यह फुटबॉल की दुनिया में अपना नाम बना रहे थे तब इनकी माँ को कैंसर रोग हो गया। हालांकि इन्होने अपनी माँ का इलाज करवा लिया था और तब से यह अपनी माँ के साथ रहते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का करियर

जब रोनाल्डो की उम्र 16 वर्ष थी तब ही इन्होने ‘स्पोर्टिंग सीपी’ नामक क्लब की तरफ से खेलना शुरू कर दिया था। इनकी पर्फोमन्स से खुश होकर इनको मैनेजर द्वारा प्रमोट किया गया और महज 1 साल के अंदर ही इनको इस क्लब की अंडर -16 टीम अंडर -17 टीम, अंडर -18, बी और फास्ट टीम की टीम के लिए खेलने का मौका मिला। इस तरह से रोनाल्डो इतने कम समय में इतनी तरक्की करने वाले पहले खिलाडी बने।

इसी लीग की तरफ से रोनाल्डो ने अपना पहला प्राइमिरा लीगा मैच खेला जिसमें रोनाल्डो ने दो गोल भी किये। इस मैच में रोनाल्डो का प्रदर्शन इतना बढ़िया रहा की उस समय लगभग सभी टीमों के लिए रोनाल्डो आकर्षण का केंद्र बने। इस कप के दौरान रोनाल्डो की टीम का मैच  मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ हुआ।

इस मैच में रोनाल्डो की टीम 3-1 के स्कोर के साथ जीती और इन 3 गोल में अकेले रोनाल्डो ने 2 गोल किये। इस मैच के बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड ने रोनाल्डो को अपनी टीम में शामिल करने का फैसला किया। इंग्लैंड के कई महान खिलाडी रोनाल्डो को टीम में अपने साथी के रूप में देखना चाहते थे।

क्रिस्टिआनो रोनाल्डो के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड कोनसे हैं?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने जीवन में काफी सारे रिकॉर्ड बना चुके हैं और बनाने की राह पर हैं। इनमें से कुछ रिकॉर्ड यह हैं:-

  • बैलन डी’आर फुटबॉल जगत का सबसे महत्वपूर्ण अवार्ड माना जाता है और इस अवार्ड को रोनाल्डो ने पांच बार जीता हुआ है। रोनाल्डो ऐसे पहले खिलाडी हैं जिन्होंने इस अवार्ड को 5 बार प्राप्त किया है। 
  • साथ ही साथ रोनाल्डो पांच बार वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द इयर अपने नाम किये हुए हैं। 
  • रोनाल्डो ने लगातार हुए 5 लीग में 50 से ज़्यादा गोल किये हैं जिस जोकि इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना काफी मुश्किल है। 
  • क्रिस्टिआनो के नाम प्रोफेशनल लीग के लगातार दो स्तरों में 40 से ज़्यादा गोल करने का रिकॉर्ड शामिल है और रोनाल्डो ही इस रिकॉर्ड को बनाने वाले पहले खिलाडी हैं।

रोनाल्डो से जुड़े विवाद 

रोनाल्डो को अपने जीवन में कई विवादों का सामना करना पड़ा है जिसकी वजह से इनकी इमेज पर भी कई बार प्रभाव पड़ा है। 

  • वर्ष 2008 में एक अख़बार में खबर छपी की की रोनाल्डो ने एक क्लब में जाकर अधिक शराब का सेवन किया। हालाँकि बाद में यह खबर झूठी निकली और अख़बार ने रोनाल्डो और उसके फैंस से माफ़ी मांगी। 
  • जब रोनाल्डो 30वा जन्म दिन मना रहे थे तब इनका मैच था पर दुर्भाग्य से इनकी टीम मैच हार गई थी। लेकिन फिर भी रोनाल्डो ने अपना जन्मदिन धूमधाम से मनाया। इस वजह से रोनाल्डो को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा।
  • साल 2005 में रोनाल्डो पर रेप का भी आरोप लग चूका है और उस समय उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। लेकिन कुछ देर बाद ही रोनाल्डो को छोड़ दिया गया और उस लड़की ने अपना केस वापिस ले लिए जिसने रोनाल्डो पर रेप का आरोप लगाया था। 
  • रोनाल्डो को बेटे क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर की असली माँ को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। माना जाता है कि इनके बेटे को 20 साल की युवती ने जन्म दिया था जिसकी कस्टडी रोनाल्डो ने पैसे देकर लेली थी।

कैसे पड़ा रोनाल्डो का नाम CR7?

वर्ष 2006 से 2008 तक इनका समय काफी अच्छा सिद्ध हुआ है। इसी दौरान मेनचेस्टर यूनाइटेड ने इन्हें 7 नंबर की जर्सी दी। इस जर्सी को काफी प्रसिद्ध लोग पहन चुके थे जिसके कारण वो इसे लेने से डर रहे थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के मना करने के बावजूद उन्होंने यह जर्सी रोनाल्डो को दी और रोनाल्डो के लिए यह नंबर लकी साबित हुआ। तब से रोनाल्डो को CR7 के नाम से जाना जाने लगा।

रोनाल्डो की गर्लफ्रेंड कौन है?

बीते समय में रोनाल्डो काफी लड़कियों को डेट कर चुके हैं जिनमें कई बड़ी बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं। इस सूचि में जेम्मा स्टोरे, टाइस, जेम्मा एटकिन्सन (ब्रिटिश सुपरमॉडल), बिपाशा बसु, नेरेडा गैलार्डो, पेरिस हिल्टन, किम कर्दाशियन, इरीना, करीना फेरो (पुर्तगाली मॉडल), जॉर्डन जाडेल (ब्राजील मॉडल), मेर्चे रोमेरो (पुर्तगाली मॉडल), सोराया चाव्स (पुर्तगाली मॉडल) और  मिया जुडेकन हैं। आजकल रोनाल्डो जॉर्जिना रोड्रिगेज को डेट कर रहे हैं और वह रोनाल्डो के एक बच्चे की माँ भी हैं। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि रोनाल्डो जल्द ही जॉर्जिना रोड्रिगेज से शादी करने वाले हैं।

रोनाल्डो एक समाज सेवक के रूप में 

एक बेहतरीन फुटबॉल खिलाडी होने के साथ साथ रोनाल्डो एक अच्छे समाज सेवक भी हैं। वह हर साल रक्त दान करते हैं और इन्होंने एक नौ साल के बच्चे का कैंसर के इलाज के लिए पूरा खर्चा उठाया था।

इसके अलावा वर्ष 2012 में जब क्रिस्टिआनो को गोल्डन बूट अवार्ड मिला था तब इसे इन्होने नीलाम कर दिया था और इसके जो भी पैसे मिले थे उसे खर्च करके इन्होंने गाज़ा में बच्चों के लिए स्कूल बनवा दिया था। रोनाल्डो और भी कई समाज सेवी कार्यों में हमेशा आगे रहते हैं और लोगों की मदद करते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की नेट वर्थ और एसेट्स

एक सफल खिलाडी के रूप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनियां के अमीर स्पोर्ट्स खिलाडियों में भी शामिल हैं। रोनाल्डो की कमाई के साधन अलग अलग हैं। रोनाल्डो का आधार वेतन करीब 52.6 मिलियन डॉलर है और ब्रांड एम्बेसेडर के रूप में इनकी कमाई 27 मिलियन डॉलर है।

साथ ही यह कारों का भी शौक रखते हैं और इनके पास बीएमडब्ल्यू एम 6, मर्सिडीज बेंज, और ऑडी, फरारी जैसी कारें हैं। इसके अलावा रोनाल्डो एक प्राइवेट जेट के भी मालिक हैं जिसकी कीमत 17 मिलियन और यह  7.2 मिलियन डॉलर के पेंटहाउस के भी मालिक हैं,  कुल मिलाकर इनकी कुल संपत्ति लगभग 330 मिलियन डॉलर है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दिए गए सम्मान

अवार्ड का नाम साल
प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ सीजन2006, 2007
प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ मंथ2006, 2008, 2008
वर्ल्ड सोकर प्लेयर ऑफ ईयर2008
फीफा पुरस्कार अवार्ड2009
फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ ईयर2009
यूरोपियन गोल्डन शू2008, 2011, 2015
ला लीगा प्लेयर ऑफ मंथ2013
यूएफा मेंस प्लेयर ऑफ ईयर अवार्ड2014
यूएफा टीम ऑफ ईयर2010, 2011, 2012

क्रिस्टिआनो रोनाल्डो की पसंदीदा चीज़ें

पसंदीदा खाना पसंदीदा खाना पुर्तगाली फ़ूड, बाकलाउ ए ब्राज-
पसंदीदा फुटबॉल प्लेयरलुइस फिगो
पसंदीदा रंगसफेद
पसंदीदा फिल्मद सिक्स्थ सेंस

रोनाल्डो आम लोगों की तरह ही अपना जीवन बिताते हैं और इन्हें पुर्तगाली खाना काफी पसंद है।

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

तो साथियों इस लेख में हमने क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय Cristiano Ronaldo Biography In Hindi के जरिए उनके जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की, इस लेख के संबंध में आपकी क्या राय हैं हमें कमेंट के जरिए बताना ना भूलें साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।

अपने विचार यहाँ लिखे