हिंदी दिवस पर स्लोगन Hindi Diwas Slogans In Hindi 2021

Hindi Diwas Slogans In Hindi 2021- हिंदी दिवस पर स्लोगन: १४ सितम्बर को हर वर्ष हिंदी दिवस- Hindi Diwas मनाया जाता हैं. ये दिवस उस ऐतिहासिक पलों को साकार करने के लक्ष्य में मनाया जाता हैं. जब १४ सितम्बर 1949 को भारतीय संविधान में यह प्रावधान किया गया कि हिंदी भारत की राजभाषा होगी, अगले 15 वर्षों के बाद सह राजभाषाओं को हटाकर हिंदी को भारत की राष्ट्रभाषा घोषित कर दिया जाएगा. इसी दिन को ध्यान में रखते हुए 14 सितम्बर 1953 को पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था. Slogans On Hindi Diwas 2021 के इस आर्टिकल में हम आज आपके लिए हिंदी डे पर स्लोगन नारे कोट्स का नवीनतम संग्रह लेकर आए हैं.

हिंदी दिवस पर स्लोगन Hindi Diwas Slogans In Hindi 2021

हिंदी दिवस पर स्लोगन Hindi Diwas Slogans In Hindi 2021

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाने का मूल उद्देश्य हमारी मातृभाषा हिंदी का प्रसार व प्रचार करना है. भले ही आज इस भाषा को समझने वालों की संख्या सौ करोड़ से अधिक हैं. मगर आज भी हिंदी अपने हक़ को तरस रही हैं. जिसकी वजह हमारी उदासीनता ही हैं.

Hindi Diwas पर आज हम सभी को यह संकल्प करना चाहिए कि हम अपनी मूल भाषा का तिरस्कार अब सहन नही करेगे. तथा उनके अधिकार को दिलाकर ही अपना संघर्ष समाप्त करेगे. सोशल मिडिया हो या अपने घर में हम अपनी ही हिंदी में बात करेगे, अपने बच्चों को हिंदी माध्यम के विद्यालय में भी भेजेगे.

आज हम आपके लिए विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर स्लोगन शायरी (hindi diwas par shayari) का संग्रह प्रस्तुत कर रहे हैं. यदि आप एक स्टूडेंट है और १४ नवम्बर को हिंदी दिवस पर अपनी बात रखना चाहते हैं तो यहाँ दिए गये Hindi Diwas Slogan का भी सहारा ले सकते हैं.

हिंदी दिवस के स्लोगन – Hindi Diwas Par Slogans, Slogans On Hindi Diwas 2021 in Hindi

हिंदी दिवस के स्लोगन, हिंदी डे बेस्ट स्लोगन, हिंदी दिवस स्लोगन इन हिंदी, हिंदी दिवस पर शायरी,  हिंदी दिवस पर कोट्स,  हिंदी दिवस पर SMS,  हिंदी दिवस विशेस,  हिंदी दिवस पर नारे,  हिंदी दिवस पर अनमोल वचन सुविचार,  हिंदी दिवस पर कविता,  हिंदी दिवस पर भाषण,  हिंदी दिवस पर निबंध स्पीच एस्से,  हिंदी दिवस 14 सितम्बर 2021, हिंदी दिवस पर लेख.

Hindi Diwas Slogans In Hindi, 14 September Hindi Diwas Quotes, Hindi Diwas Nare, Hindi Diwas ke liye slogan, Hindi Diwas par slogan, Hindi Diwas ke bare me slogan, hindi language par slogans, best slogans on hindi language in hindi, hindi diwas 2021 slogans.

Hindi Diwas Slogans In Hindi 2021

[1]

हम सब का अभिमान हैं हिंदी, भारत देश की शान है हिंदी।

[2]

आइये एकसाथ बढीये हिंदी को अपनाइये।

[3]

जन-जन की आशा हैं हिंदी, भारत की भाषा हैं हिंदी।

[4]

राष्ट्रभाषा के बिना राष्ट्र गूंगा है।

[5]

ना करो हिंदी की चिंदी, हिंदी तो हैं देश की बिंदी

[6]

हिंदी का विकास, देश का विकास

[7]

हिंदी का करे सम्मान
हैं यह प्रेम सौहाद्र का दूजा नाम
हर देश का सम्मान हैं मातृभाषा
गर्व से कहों हैं हमारी हिंदी भाषा

[8]

देश में है भाषा की स्वतंत्रता, कई भाषा में बोले लोग

[9]

देश वासियों से यह प्रार्थना, हिंदी भाषा की करें सराहना।

[10]

हर भाषा की इज्जत करो, पर हिंदी को न बेइज्जत करो

[11]

“सारे जात पात बंधन तोड़े, हिन्दी भाषा सारे देश को जोड़े।”

[12]

“हिंदी सिखे बिना भारतीयो के दिलो तक नही पहुँचा जा सकता।”

[13]

“अपने दिलों में हिन्दी को स्थान दो, सब मिलकर इसे सम्मान दो।”

[14]

“हिन्दी भाषा को सम्मान दो, हिन्दी गुणों की खान है, हर भाषा में महान है, भारत की यही पहचान है।”

[15]

सबसे भाषा का सार है, हिंदी को सबसे प्यार है

[16]

बात तो हर भाषा में होती है, पर जज्बात हिंदी भाषा में ही होता है।

[17]

“कोटि-कोटि कंठों की मधुर स्वरधारा है, हिन्दी भाषा है हमारी और हिन्दुस्तान हमारा है …”

[18]

हिंदी भाषा नहीं भावों की अभिव्यक्ति है, यह मातृभूमि पर मर मिटने की भक्ति है।

[19]

हिंदी है तो आजादी है, हिंदी के बिना सब बर्बादी है

[20]

देश – दुनिया तक हिंदी पहुँचाओ, पूरी दुनिया में पहचान बनाओ

(हैप्पी हिंदी दिवस 2021)

आशा करता हूँ आपको यहाँ Hindi Diwas के Slogans & Shayari आपकों पसंद आई होंगी. आप इन हिंदी दिवस स्लोगन्स के माध्यम से अपने फेसबुक एवं whatsapp फ्रेंड्स को Hindi Diwas 2021 की शुभकामनाएं भेज सकते हैं.

एक स्लोगन में कहा गया कि राष्ट्रभाषा के बिना राष्ट्र गूंगा होता है. यह शाश्वत सत्य है. हम अपने वतन को कभी गूंगा नही देखना पसंद करेगे. हमारे देश के प्रधानमंत्री देश के जन जन की भाषा हिंदी में बात करते है. हमें पूर्ण आशा है हमारी तरह आप से उनसे प्रेरित होंगे तथा हमारी मातृभाषा हिंदी को यथोच्चित सम्मान का पद दिलाने के लिए आगे आएगे.

भारत की 80 फीसदी आबादी देश के 20 से अधिक राज्यों एवं दस बड़े देशों में हिंदी को बोला और समझा जाता हैं. चीनी एवं अंग्रेजी के बाद हिंदी ही विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हैं. फिर हम यह कैसे मान सकते है कि हिंदी में कोई बुराई अथवा कमी है जिस वजह से यह भारत की राष्ट्रभाषा नही बन सकती.

यह भी पढ़े

१४ सितम्बर 2021 हिंदी दिवस- Hindi Diwas का यह दिन हमें बार बार यह याद दिलाता है. मगर हम एक औपचारिक कार्यक्रम की भांति इसे मनाकर इति श्री कर लेते हैं. जाग्रत होइये और लोगों को भी जगाइए. यदि आप हिंदी दिवस के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो यहाँ आपकों Hindi Diwas की अन्य पोस्ट मिल जाएगी.

यदि आपको इस पोस्ट में Hindi Diwas Hindi Slogans 2021 अच्छी लगे तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

अपने विचार यहाँ लिखे