विद्यार्थी जीवन पर अनुच्छेद | Paragraph on Student Life in Hindi

विद्यार्थी जीवन पर अनुच्छेद Essay Paragraph on Student Life in Hindi : नमस्कार मित्रों आपका स्वागत हैं आज का लेख अनुच्छेद विद्यार्थी जीवन अर्थात स्टूडेंट्स लाइफ पर हिंदी में दिया गया हैं. हम सभी इस उम्रः के दौर से गुजरे हैं. चिंता मुक्त जीवन के उस अध्याय की याद आजीवन हमारे साथ रहती हैं. बचपन और विद्यार्थी जीवन एक तरह से जुड़े होते हैं. आज के अनुच्छेद में उसी जीवन अवधि पर लिखा गया हैं.

विद्यार्थी जीवन पर अनुच्छेद Paragraph on Student Life in Hindi

विद्यार्थी जीवन काल उम्रः का सबसे सुनहरा काल होता हैं जो अपने साथ बचपन की यादों को भी समेटे रखता हैं. यदि इस पड़ाव में बच्चें का जीवन संतुलित रूप से गुजर जाता है तो वह जीवन में सफलता की ओर ही अग्रसर ही रहता है. और यदि विद्यार्थी जीवन में बुरी आदते व संगतों का साथ रहा तो वह पथ भ्रमित होकर गलत राह की ओर चल पड़ेगा.

विद्यार्थी जीवन पर अनुच्छेद Paragraph on Student Life in Hindi

आज हम विद्यार्थी जीवन के पड़ाव पर अनुच्छेद, छोटा भाषण स्पीच एवं निबंध प्रस्तुत कर रहे हैं. जिन्हें आप स्टूडेंट लाइफ एस्से के रूप में भी पढ़ सकते हैं.

विद्यालय जीवन पर अनुच्छेद Paragraph on School Life in Hindi

विद्‌यार्थी जीवन यह हर इन्सान के जीवन का अहम समय होता हैं, यही पर उसके भाग्य का निर्माण व दिशा तय होती हैं. इस समय को बडो के मार्गदर्शन एवं सही राह को चुनने वाले विद्यार्थी अपने जीवन में कुछ अच्छा ही करते है तथा अपने जीवन को आनन्द से परिपूर्ण बनाते हैं.

वही इस महत्वपूर्ण काल के महत्व को नजरअंदाज कर समय की बर्बादी करने वाले अपने भविष्य के सपनो को अपने हाथों रौद डालते हैं. विद्यार्थी जीवन से ही चरित्र का निर्माण शुरू होता है, इस समय थोड़ी थोड़ी जिम्मेदारियों का वहन करने से जीवन में कभी बोझ की स्थिति उत्पन्न नही होती हैं.

इस समय के दौरान स्टूडेंट्स को अपने शरीर व्यायाम एवं स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना चाहिए. खेलकूद तथा अपनी रूचि के विषयों में पूर्ण लग्न एवं निष्ठां से परिश्रम करते रहना चाहिए. स्वाध्याय तथा मौन वाचन की आदत निर्माण का यह सर्वश्रेष्ठ समय होता हैं. साथ ही साथ उन्हें इस समय बुरी संगती तथा बुरी आदतों से बराबर दूरी बनाकर भी रहना चाहिए.

विद्यार्थी जीवन ही हमारी समस्त जिन्दगी की नीव होती है. इस नीव को जितनी ईमानदारी लग्न एवं मेहनत से निर्मित किया जाएगा, यह उतना ही हमें स्वर्णिम भविष्य की ओर ले जाने में मदद करेगी, इसी पड़ाव में अपना सारा ध्यान विद्या अर्जन तथा खेल कूद पर देना चाहिए, अच्छे लोगों को अपने साथी बनाए, लोगों की मदद करे यही से एक समझदारी की दुनियां में प्रवेश होता हैं.

ऐसी कई चीजें हैं जो विद्यार्थी जीवन को एक जीवन में सबसे अधिक यादगार बनाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम युवा होते हैं और गलतियों का बुरा नही मानते और साथ ही हम औरों की चिंता नहीं करते हैं. हमें इस बात की जरा भी फ़िक्र नहीं होती हैं कि दूसरे लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं और हम वह करते चले जाते हैं जो हमें पसंद होता है. इस कारण ही विद्यार्थी जीवन सुख का समय होता है.

स्कूल जीवन में अपने दोस्तों के साथ गपशप करना, कैंटीन में घूमना, वाशरूम में जाकर कालांश के समय को बिता देना, होम वर्क पूरा न होने का डर, रिलज्ट के दिन दिल की धड़कने तेज हो जाना, छोटी छोटी बातों को लेकर चिंता करना और बिना किसी कारण दोस्तों से लड़ पड़ना हंसी मजाक के वे दिन आज यादो में बेहद प्यारे लगते हैं. सरल सा मासूमियत भरा जीवन काश पुनः लौट आए.

Related To Paragraph on Student Life:-

आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों Paragraph on Student Life in Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा, यदि आपकों विद्यार्थी जीवन पर अनुच्छेद, स्टूडेंट्स लाइफ शोर्ट पैराग्राफ, विद्यार्थी जीवन essay में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

3 thoughts on “विद्यार्थी जीवन पर अनुच्छेद | Paragraph on Student Life in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.