इंस्टाग्राम क्या है जानिये पूरी जानकारी | Instagram Kya Hai In Hindi

इंस्टाग्राम क्या है जानिये पूरी जानकारी | Instagram Kya Hai In Hindi: हम जानते है कि कंप्यूटर और इंटरनेट हमारे जीवन का हिस्सा है. इस तकनीक ने दुनिया को समेट कर एक मुट्ठी में कैद कर दिया है. इस तकनीक ने जनसंचार के माध्यमों का भी दायरा बढ़ा दिया है. इन्टरनेट के माध्यम से चलने वाला जनसंचार का माध्यम है इंस्टाग्राम [Instagram].

यह एक लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग एप्प है, जिसके माध्यम से हम अपनी फोटो अपनी टिप्पणी के साथ इस पर अपलोड कर इस एप्प का उपयोग करने वाले व्यक्तियों के साथ सांझा कर सकते है. इस तरह से कम समय में एक साथ कई व्यक्तियों तक सूचना को इंस्टाग्राम के माध्यम से पहुचाया जा सकता है.

इंस्टाग्राम क्या है जानिये पूरी जानकारी | Instagram Kya Hai In Hindi

इंस्टाग्राम क्या है जानिये पूरी जानकारी Instagram Kya Hai In Hindi

संचार में मनुष्य द्वारा अभिव्यक्ति के सभी प्रकारों के माध्यमों शब्दों, चित्रों, संगीत, अभिनय, मुद्रण एवं इलेक्ट्रानिक माध्यम समाहित होते है. संचार का सामान्य अभिप्राय लोगों का आपस में विचार, आचार, ज्ञान तथा भावनाओं का संकेतों द्वारा आदान प्रदान है.

किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को अथवा किसी एक व्यक्ति से कई व्यक्तियों को कुछ सार्थक चिह्नों, संकेतों, प्रतीकों के सम्प्रेष्ण से सूचना जानकारी, ज्ञान का आदान प्रदान करना ही संचार है.

वर्तमान युग संचार क्रांति का युग है. संचार क्रांति के इस युग में संचार के माध्यमों में भी बदलाव आया है. संचार क्रांति की इस प्रक्रिया ने जन संचार माध्यमों के आयाम बदल दिए है.

सूचना जगत पर भी इसका प्रभाव पड़ा है. इसके कारण सूचना जगत पहले से गतिमान हो गया है. पारंपरिक संचार के माध्यम जैसे समाचार पत्र, रेडियों और टेलीविजन की जगह वेब मिडिया ने ले ली है. इसी कारण से अब पारंपरिक संचार के माध्यमों का स्थान नये संचार के माध्यमों ने ले लिया है. जिनमें Instagram मुख्य है.

इंस्टाग्राम का इतिहास (History of Instagram)

सोशल मिडिया नेटवर्किंग साइट्स में याहू 1995, गूगल 1997, फेसबुक 2004 में तथा व्हात्सप्प 2010 में अस्तित्व में आया था. इसी श्रंखला में वर्ष 2010 में ही इंस्टाग्राम बाजार में आया.

Instagram क्या है? ये क्या काम करता है. आदि जानकारी बहुत कम लोगों के पास थी. इसके भारत में आते आते कई साल लग गये. आप भी इंस्टाग्राम यूजर होंगे, यदि नही है तो इस एप्प के फीचर जानने के बाद अवश्य ही आप इस पर अकाउंट बनाने की सोचेगे.

इंस्टाग्राम को आप एंड्राइड, IOS, एप्पल तथा PC पर भी उपयोग कर सकते है. केविन सिस्टरोंन ही Instagram के owner है. 6 करोड़ से अधिक लोग इस एप्लीकेशन का उपयोग करते है.

इसकी कुछ लिमिट भी है. यहाँ आप फेसबुक की भांति टेक्स्ट से लेकर विडियो एवं डोक्युमेंट शेयर नही कर सकते. यहाँ आप अपने फोल्ल्वेर्स के साथ इमेज सांझा कर सकते है, उन पर लाइक कमेंट कर सकते है.

इंस्टाग्राम पर सर्वाधिक लोकप्रिय व्यक्ति (Most Followers On Instagram)

अगर हम इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक लोकप्रिय यानी सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले अकाउंट की बात करें तो इस सूची में प्रथम स्थान पर पुर्तगाली फ़ुटबोलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं जिनके 350 मिलियन फोलोवर्स हैं.

क्र.स.नामअनुयायी (मिलियन में)
1.क्रिस्टियानो रोनाल्डो350
2.काइली जेनर273
3.ड्वेन जान्सन272
4. लॉयनल मैसी271
5.एरियाना ग्रांडे268
6.सेलेना गोमेज़266
7.किम कर्दाशियन256
8.बेयोंस210
9.जस्टिन बीबर197
10.केंडल जेन्नर192

इस टॉप 50 की सूची में यदि हम भारतीयों के नाम देखे तो सबसे ऊपर क्रिकेटर विराट कोहली 156 मिलियन फोलोवर्स के साथ 19 वें स्थान पर हैं. इसके पश्चात 86 मिलियन के साथ प्रियंका चौपड़ा, 66 मिलियन के साथ श्रद्धा कपूर और 63 मिलियन के साथ नेहा कक्कड़ 47 वें स्थान पर हैं.

इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक पसंद की जाने वाली पोस्ट फोटो (most liked post photo on instagram)

अगर हम इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक पसंद की जाने वाली पोस्ट की बात करे तो @world_record_egg हैंडल से 4 जनवरी 2019 को एक अंडे की तस्वीर पोस्ट की गई. देखते ही देखते इसे 55 मिलियन लोगों ने लाइक कर दिया इस तरह यह इंस्टाग्राम पर सर्वाधिक लाइक की जाने वाली पोस्ट बन गई.

इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाये (How to create an account on Instagram)

यह बहुत ही आसान है, बस अपनी इमेल आईडी या फेसबुक अकाउंट के साथ भी Instagram पर साइन अप कर सकते है. अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इन्स्ताग्राम एप्प डाउनलोड कर सकते है, अथवा instagram.com पर जाकर भी अकाउंट क्रिएट किया जा सकता है.

  1. साइन अप में जाकर अपने मोबाइल नंबर अथवा इमेल डाले.
  2. अपना नाम व व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करे.
  3. अपना उपभोक्ता नाम (जो आप instagram फ्रेंड्स को दिखाना चाहते है) डाले.
  4. अपना सुरक्षा पासवर्ड डाले एवं साइनअप पर क्लिक करे.

इन्ही चार चरणों के साथ आपका इंस्टाग्राम पर अकाउंट तैयार हो जाएगा.

Instagram Security Tips | ऐसे मजबूत करें इंस्टाग्राम सिक्योरिटी

Instagram Security Tips:  Instagram Photos के साथ Video Share करने का लोकप्रिय माध्यम है. आज महीने में 60 करोड़ से भी ज्यादा लोग इसका उपयोग करते है और रोजाना 10 करोड़ Photos शेयर किये जाते है.

इसमें शेयर की गई Photos और Videos में कुछ निजी होती है जो परिचित लोगों को दिखाने के लिए पोस्ट की जाती है किन्तु ऐसे में उसके गलत उपयोग की संभावनाएं भी बनी रहती है.

इसलिए Instagram पर उसकी प्राइवेसी को मजबूत करना अनिवार्य हो जाता है. कुछ जरुरी कदम उठाकर Instagram की सिक्योरिटी को अज्बुत बना सकते है.

सेट करें मेनूअली टैग

आपके Instagram में यदि डिफ़ॉल्ट सेटिंग हो तो कोई भी यूजर आपकी प्रोफाइल के साथ Photos और Video टैग कर सकता है जो शायद आपको कभी-कभी पसंद ना आयें या फिर कोई कुछ आपतिजनक टैग कर दे.

ऐसी स्थिति से बचने के लिए एप्प की सेटिंग में जाकर फंक्शन को बदले. इसके लिए अपनी ProfIle पर जाएँ > दाई और Screen नामक आइकॉन पर क्लिक करें > Photos Of Your आप्शन पर क्लिक करें > बाएँ और तीन डॉट्स के साथ Add AutomatIcally, Add Manually का विकल्प दिखेगा > यहां Add Manually ओ चुने > टैग देखने के बाद उसे Approve करें.

जिस पर संदेह हो उसे ब्लाक करें

यदि Instagram पर कोई यूजर परेशान करे तो उसे ब्लाक करने के लिए ProfIle पर जाएँ > उपर दाई और तीन डॉट्स पर क्लिक करे > अब दिखाई देने वाले Block पर क्लिक कर परेशान करने वाले यूजर को ब्लाक कर सकते है.

हैशटैग का कम उपयोग करें

किसी कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा यूजर तक पहुँचाने के लिए हैशटैग एक बेहतर विकल्प है. पब्लिक Instagram पर हैशटैग का उपयोग करे तो यूजर की पोस्ट संबधित हैशटैग पर दिखने लगती है.

किन्तु यदि आप चाहते है की आपकी Photos और विडियो हर कोई ना देखे तो हैशटैग का कम से कम उपयोग करें.

बदले प्राइवेट अकाउंट में

यदि उपरोक्त प्रयासों से सुरक्षित अनुभव ना करे तो अपने अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदलना उचित होगा जिससे केवल आपे फोलोवर ही पोस्ट को देख पायेंगे.

इसके लिए सेटिंग में Account > PrIvate Account का विकल्प दिखेगा > स्क्रोल बटन को बदलकर अपने Instagram अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदल सकते है.

ब्लाक करें लोकेशन डाटा

यदि आप अपनी पोस्ट से लोकेशन डाटा हटाना चाहते है या भविष्य में भी पोस्ट की लोकेशन डाटा शेयर ना हो तो ऐसा करना संभव है.

पुराणी पोस्ट से लोकेशन हटाने के लिए सबसे पहले अपन पोस्ट पर जाये > उपरी दाई और दिखाई देते तीन डॉट्स पर क्लिक करे > EdIt सिक्ल्प चुने > पोस्ट के उपर दिखाई देते लोकेशन की जानकारी रिमूव करें.

भविष्य में पोस्ट की लोकेशन डाटा शेयर ना हो इसके लिए (आईफोन में) SettIng Menu में PrIvacy में जाएँ > LocatIon ServIce में LocatIon पर जाएँ > Never विकल्प चुने. इसके बाद आपकी लोकेशन कभी भी अपने आप शेयर नहीं होगी.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों इंस्टाग्राम क्या है जानिये पूरी जानकारी Instagram Kya Hai In Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा. यदि आपको इन्स्टाग्राम के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *