पेड़ लगाओं देश बचाओ हिंदी निबंध | Ped Lagao Desh Bachao In Hindi Essay

पेड़ लगाओं देश बचाओ हिंदी निबंध | Ped Lagao Desh Bachao In Hindi Essay: इसमें कोई दो राय नहीं है कि वृक्ष हमारे जीवन के आधार हैं. अतः हमारे जीवन की रक्षा के लिए वृक्षों को बचाना बेहद जरुरी हो गया हैं. आज हम पेड़ लगाओं देश बचाओ निबंध आपके साथ शेयर कर रहे है. इसे आप 10 lines on trees in hindi, एस्से ओन ट्रीज, पेड़ों पर हिंदी निबंध अनुच्छेद, वृक्षों का महत्व आदि आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

पेड़ लगाओं देश बचाओ हिंदी निबंध

पेड़ लगाओं देश बचाओ हिंदी निबंध Ped Lagao Desh Bachao In Hindi Essay

स्टूडेंट्स के लिए यह हिंदी का निबंध बेहद उपयोगी है Ped Lagao Desh Bachao In Hindi Essay को विभिन्न शब्द सीमा जैसे 100,200,300,400,500 अथवा निबंध 1,2,3,4,5 आदि के रूप में उपयोग किया जा सकता हैं.

पेड़ लगाओं देश बचाओ हिंदी निबंध- 1

हमारी प्रकृति ने हमें वो समस्त संसाधन तथा सुविधाएं प्रदान की है जो सुखी जीवन के लिए आवश्यक होती हैं. बिना कुछ लिए हमें प्रकृति से अनगिनत बहुमूल्य उपहार प्राप्त हुए हैं. जिनका हम अपने विवेक के अनुसार उपयोग कर सकते हैं.

वृक्ष मानव जीवन के सच्चे साथी है, इनका हमारे जीवन में बड़ा महत्व है. ये हमें स्वच्छ वायु फल फूल लकड़ी और ठंडी छाया प्रदान करते है. जिनके बदले में ये हमसे कुछ भी नहीं लेते हैं.

जब हम बीमार पड़ते है तो दवाइयां लेते है ये वृक्षों तथा झाड़ियों की ही जड़ीबूटिया होती है जो हमारे जीवन रक्षक के रूप में काम करती हैं.

आए दिन हम अलग अलग बीमारियों के सम्पर्क में आकर बीमार पड़ते है प्रदूषण के बढ़ने से स्वच्छ वायु का अभाव हो गया है इसलिए ही कहा जाता है पेड़ लगाओं जीवन बचाओं. हम वृक्षों की कटाई कर उन्हें नुक्सान पहुचाने की बजाय नयें वृक्षों को लगाकर हमारी धरती को और अधिक हरी भरी बनाए.

कुछ दशक पूर्व तक पृथ्वी पर हरियाली ही हरियाली थी. बड़े बड़े जंगल हुआ करते थे. आधुनिकता तथा शहरीकरण की अंधी दौड़ में हमने वृक्षों को काटकर उनके स्थान पर घर फैक्ट्री तथा शहर बसाने शुरू कर दिए हैं, जिसके चलते आज हमारा जीवन नरक सा बन गया हैं.

हमें समझना होगा कि हमारा जीवन पेड़ों पर आश्रित है तथा सुखी जीवन के लिए हमें वृक्षों की रक्षा करणी पड़ेगी. यदि हम ऐसा करेगे तो बहुत सी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. प्रदूषण के जहर से मुक्त होकर स्वच्छ जिन्दगी का आनन्द ले सकते हैं. इसलिए हमें पेड़ न काटकर हर साल नयें वृक्ष लगाने चाहिए.

पेड़ लगाओं देश बचाओ हिंदी निबंध- 2

पेड़ पौधों के साथ हमारा गहरा सम्बन्ध है. हमारी भूख को पेड़ पौधों के उत्पाद फल अनाज दाल सब्जियां ही शांत करते हैं. हम एक छायादार वृक्ष लगाकर हजारों लोगों और कई पीढ़ियों को शीतल छाया का सुख देकर पुण्य कमा सकते हैं.

यदि हम वृक्ष लगाएगे तभी हमारी जीवन खुशहाल बन पाएगा तथा अपने जीवन की रक्षा कर सकेगे. हम जिस आशियाने में रहते है उसको बनाने के लिए भी लकड़ी की ही जरूरत पड़ती है जो हमें वृक्षों से ही प्राप्त हो सकती हैं.

कुदरत ने हमारी आवश्यकता की समस्त वस्तुएं तथा साधन उपलब्ध करवाए हैं. हम चैन से अपना जीवन जी सके इसके लिए प्रकृति हमें ढेर सारे उपहार देती रही है. बिना किसी स्वार्थ भाव के वह हमें सिर्फ देने का ही कार्य कर रही हैं.

मानव जीवन में वृक्षों का बड़ा महत्व है, जो हमें फल फूल छाया लकड़ी गोंद आदि प्रदान करते हैं. उनकी लकड़ियों को जलाकर हम स्वयं को ठंड से बचाते है. साथ ही पेड़ पौधों से निर्मित दवाइयों से हम जीवन रक्षा भी पाते है.

आज वृक्ष लगाओं जीवन बचाओ का एक सामाजिक आंदोलन बन चुका हैं. विद्यार्थियों तथा नवयुवकों में पेड़ों को बचाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए. पेड़ों को हरा सोना कहा जाता है

वायुवाहित कण, रसायन, जहरीले गैसों, गर्मी को घटाना, CO2 का उपभोग और दूसरे प्रदूषक जैसे सल्फर डाईऑक्साइड और नाईट्रोजन डाईऑक्साइड रोकने में इन बहुत बड़ा योगदान हैं.

पेड़ धरती के मूल आधार हैं. प्रकृति के संतुलन तथा पारिस्थतिकी चक्र के अनवरता में इनका बड़ा महत्व हैं. वनों की कटाई के चलते हमारा पर्यावरण एवं इसका संतुलन गडबडा गया हैं.

ग्रह पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने में वृक्ष बड़ी भूमिका अदा करते हैं. वे हमें प्राणवायु, भोजन आदि देने के साथ ही जीवन के लिए खतरनाक गैसों का अवशोषण भी करते हैं.

पेड़ न सिर्फ मनुष्य के लिए बल्कि जीव जन्तुओं पक्षियों तथा कीड़े मकोड़ों के लिए भी आश्रय स्थल का कार्य करते हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Ped Lagao Desh Bachao In Hindi का यह हिंदी निबंध आपकों अच्छा लगा होगा. यदि आपकों पेड़ बचाओं निबंध & Ped Lagao Desh Bachao In Hindi Essay में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *