राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021 Rajasthan Government Health Scheme RGHS In Hindi

राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021 Rajasthan Government Health Scheme RGHS Hindi आरजीएचएस Online Application Full Details Process Last Date Benefits Beneficiary: केंद्र सरकार द्वारा अपने सभी सरकारी कर्मचारियों, विधायकों अखिल भारतीय सेवा और न्यायिक सेवा और सरकारी पेंशनरों के लिए स्वास्थ्य योजना चला रही हैं. राजस्थान सरकार ने इसी योजना की तर्ज पर राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021 को शुरू किया हैं. यह योजना मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के समानांतर चलेगी परन्तु इसमें केवल राजकीय कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. योजना में लाभ आवेदन की प्रक्रिया और इससे जुड़ी समस्त जानकारी इस लेख में दी गई हैं.

राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021

राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021

चिकित्सा सुविधाओं को राज्य में समस्त नागरिकों तक निशुल्क पहुचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2021 के बजट भाषण में राजस्थान स्वास्थ्य योजना की घोषणा की थी. राज्य सरकार योजना के माध्यम से सभी को एक स्कीम के तहत स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही हैं. योजना में RGHS 14 श्रेणियों के पात्र लाभार्थियों को 10 लाख रूपये तक के कैशलेस ईलाज की सुविधा देगी. 

Rajasthan Government Health Scheme RGHS 2021 Short Info

योजना का नामराजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021
संचालकराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजकीय कर्मचारी
उद्देश्यकैशलेस स्वास्थ्य सुविधाएं
लाभराशि10 लाख
ऑफिसियल वेबसाइटलिंक

क्या हैं राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021

राजस्थान सरकार ने हाल ही में स्वास्थ्य स्कीम आरम्भ की हैं जिसमें लाभार्थियों को 10 लाख रूपये तक निशुल्क चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिलेगा. सरकार द्वारा संचालित चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 5 लाख रूपये तक के कैशलेस ईलाज का प्रावधान था. राज्य के वे परिवार जिन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवा लिया हैं वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगे.

केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना की तर्ज पर आरम्भ की गई हैं. इसमें सभी विधायकों, पूर्व विधायकों, राज्य सेवा के कर्मचारी न्यायिक सेवा के अधिकारियों तथा राज्य सरकार के पेंशनरों को स्कीम का लाभ मिल सकेगा. सरल शब्दों में कहे तो चिंरजीवी योजना आम नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा देने के उद्देश्य से शुरू की गई जबकि राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए हैं. इस योजना में पात्रता रखने वाले जिन परिवारों ने चिरंजीवी स्कीम में आवेदन किया हैं. अब वे उसी जनआधार से आरजीएच एस 2021 में आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. उन्हें अपने परिवार का नाम चिरंजीवी स्कीम से हटाना होगा, इसके बाद ही राज्य सरकार की इस योजना में आवेदन किया जा सकेगा.

RGHS 2021 Online Application Last Date

राजस्थान स्वास्थ्य योजना 2021 में अब आवेदन की तारीख को लेकर स्टेट इंश्योरेंस एंड प्रोविडेट फंड ने एक आदेश जारी किया हैं. आदेश के मुताबिक़ हेल्थ स्कीम RGHS के आवेदन की अंतिम तिथि नहीं होगी. इससे पहले 30 अप्रैल तक सभी को आवेदन करना था. इस आदेश के बाद अब किसी भी समय योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं.

राजस्थान गर्वनमेंट हेल्थ स्कीम RGHS 2021 में पात्रता व लाभ

Latest Update: RGHS के पंजीयन को लेकर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं. जिन परिवारों ने पूर्व में चिरंजीवी योजना में आवेदन कर दिया हैं उन्हें अब इस स्कीम में आवेदन करने में जनआधार काम नहीं कर रहा हैं. साथ ही पेंशनरों के पंजीयन में भी बड़े स्तर पर समस्या आ रही हैं. सिस्टम के अपडेट होने के साथ ही सभी समस्याओं को सोल्व कर दिया जाएगा. योजना में आवेदन की अंतिम तारीख में भी बदलाव देखने को मिल सकता हैं. साथ ही जिन्होंने स्वास्थ्य योजना में रजिस्ट्रेशन कर लिया तथा तथ्यों या दस्तावेजों में गलती के चलते Edit करना चाहते हैं वे सिस्टम के अपडेट होने का इंतजार करें.

Rajasthan Government Health Scheme Beneficiaries and Scheme Coverage की बात करें तो 14 श्रेणी के लोगों को योजना का पात्र लाभार्थी बनाया हैं. आप किस श्रेणी से सम्बन्धित हैं, इस लिस्ट में चेक आकर सकते हैं.

राजस्थान स्वास्थ्य योजना पात्रता श्रेणी

  1. सभी मंत्री
  2. राजस्थान विधानसभा के सदस्य
  3. राजस्थान विधानसभा के पूर्व सदस्य
  4. सेवा और सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारी
  5. ए.आई.एस. के अधिकारी
  6. सेवानिवृत्त ए.आई.एस.
  7. 01-01-2004 से पहले नियुक्त राज्य सरकार के कर्मचारी
  8. आरसीएस (पेंशन) नियम, 1996 के तहत पेंशनभोगी और पारिवारिक पेंशनर
  9. 01-01-2004 को या उसके बाद नियुक्त राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवा
  10. राज्य सरकार के पेंशनर्स एनपीएस के तहत आते हैं
  11. बोर्ड, निगम आदि सहित राज्य स्वायत्त निकायों (SAB) के कर्मचारियों की सेवा, जिन्हें 01.01.2004 से पहले नियुक्त किया गया था
  12. बोर्ड, निगम आदि सहित राज्य स्वायत्त निकायों (SAB) के कर्मचारियों की सेवा, जिनकी नियुक्ति 01.01.2004 को या उसके बाद की गई थी
  13. बोर्ड, निगम आदि सहित राज्य स्वायत्त निकायों (SAB) के पेंशनर्स जिन्हें 01.01.2004 से पहले नियुक्त किया गया था
  14. बोर्ड, निगम आदि सहित राज्य स्वायत्त निकायों (SAB) के पेंशनर्स जिनकी नियुक्ति 01.01.2004 को या उसके बाद की गई थी

इन 14 श्रेणियों में शामिल सभी मंत्री, विधायक, पूर्व विधायक, सरकारी कर्मचारी, भूतपूर्व अधिकारी योजना के लाभार्थी होंगे. यदि कोई पति पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो राजस्थान हेल्थ स्कीम 2021 का लाभ दोनों को अलग अलग मिलेगा. योजना के सभी आवेदक लाभार्थियों को ई वॉलेट मिलेगा.

राजस्थान स्वास्थ्य योजना का लाभ

प्रदेश सरकार द्वारा अनुमोदित समस्त सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में यह योजना लागू होगी. किसी आपातकालीन मामले में समक्ष अधिकारी के रेफरल के पश्चात चिकित्सालय में उपचार की अनुमति रहेगी. सभी ओपीडी/ आईपीडी / डे केयर सर्विस और नैदानिक ​​केंद्रों व परिवार कल्याण, मातृत्व और बाल स्वास्थ्य सेवाएं पर योजना लागू होगी.

स्वास्थ्य योजना कवरेज RGHS 2021 Coverage in case of Grave Illness

कैंसर, गुर्दे की विफलता, धमनी सर्जरी, संवहनी सर्जरी, पेशाब की समस्या, अंग प्रत्यारोपण जैसे किडनी, फेफड़े, अग्न्याशय, हृदय,अस्थि मज्जा, दुर्घटनाएं, प्रसव, ट्यूबल गर्भावस्था और संबंधित जटिलता, स्वाइन फ्लू, डेंगू बुखार, अग्नाशयशोथ आदि दो दर्जन बीमारियों हेतु आपातकालीन कवर दिया जाएगा.

Rajasthan Government Health Scheme RGHS FAQ

इस सेक्शन में हम राजस्थान स्वास्थ्य योजना 2021 के बारे में आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों की बात करेंगे. इस सामान्य प्रश्नों से आप योजना के बारे में कई महत्वपूर्ण तथ्यों एवं सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं. चलिए हमारे क्वेशन की श्रंखला को शुरू करते हैं.

Q. RGHS क्या हैं.

RGHS अर्थात राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में प्रस्तावित कैशलेस हेल्थ सर्विस उपलब्ध कराने की स्कीम हैं जिसे अब प्रदेश में लागू कर दिया गया हैं.

Q. स्वास्थ्य योजना RGHS का लाभार्थी कौन होगा.

योजना का लाभ 14 श्रेणी के लाभार्थियों को दिया जाता हैं. जिसमें मंत्री, विधानसभा सदस्य, पूर्व विधायक, न्यायिक अधिकारी सेवानिवृत कर्मचारी, राजकीय कर्मचारी और पेंशनरों को स्कीम का लाभ मिलेगा.

Q. मैं RGHS 2021 में आवेदन कैसे कर सकता हूँ.

स्वास्थ्य योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपकों RGHS राजस्थान के वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. आप SSO राजस्थान के जरिये भी आवेदन कर सकते हैं.

Q. मेरा जनआधार कार्ड नहीं है क्या मैं स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन कर सकता हूँ.

हाँ, बिलकुल आप जन आधार न होने की स्थिति में भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपकों सबसे पहले जन आधार की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. वहां से प्राप्त पंजीयन संख्या को लेकर आप RGHS में अपना आवेदन कर सकते हैं.

Q. RGHS 2021 में अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें.

इसकी प्रक्रिया बेहद आसान हैं आप अपने मोबाइल से हेल्थ स्कीम की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर जाए, वहां से आपकों SSO पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा, एप्लीकेशन में RGHS पर क्लिक करें. अपना जन आधार संख्या अथवा जन आधार पंजीयन संख्या दर्ज करें, एम्प्लोई आईडी डाले, परिवार के सदस्यों की संख्या पुष्टि करें और स्व घोषणा प्रस्तुत कर सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं.

Q. राजस्थान स्वास्थ्य योजना 2021 में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं.

योजना में आवेदन के लिए आपकों दो मुख्य डोक्युमेंट की आवश्यकता रहेगी. पहला आपका जन आधार एवं दूसरी एम्प्लोयी आईडी अथवा पी पी ओ संख्या

Q.सहायता पाने के लिए हेल्प लाइन नंबर क्या हैं.

योजना से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए आप हेल्पलाइन के रूप में किसी भी सहायता के लिए कृपया हमें helpdesk.rghs@rajasthan.gov.in पर लिखें

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना 2021 Rajasthan Government Health Scheme RGHS In Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों इस लेख में योजना के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *