वॉलीबॉल पर निबंध – Short Essay On Volleyball In Hindi

Hello Friends This Article About Volleyball Game In HindiShort Essay On Volleyball In Hindi In This Essay Post You Get वॉलीबॉल पर निबंध Mera Priya Khel Volleyball Short Essay Hindi Language For Students & Kids. Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 Students Use This 5,10 Line 100,200,250,300,400,500 words.

वॉलीबॉल पर निबंध – Short Essay On Volleyball In Hindi

वॉलीबॉल पर निबंध - Short Essay On Volleyball In Hindi

अच्छे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य में खेलों का अहम योगदान हैं. वॉलीबॉल भी एक ऐसा ही खेल हैं जो हमें शारीरिक रूप से तन्दुरस्त रखता हैं. इस कारण यह मेरा प्रिय खेल भी हैं. 18 मीटर लंबा और 9 मीटर चौड़े खेल मैदान में वॉलीबॉल खेल को खेला जाता हैंदो टीम के मध्य खेले जाने वाले इस खेल में प्रत्येक टीम के 6 खिलाड़ी एक समय मैदान में होते हैं दो भागों में विभाजित इस खेल मैदान के दोनों तरफ दो पोल होते हैं. जिनमें 9.5 मीटर लंबा और 9 मीटर चौड़ा 10 सेंटीमीटर वर्गाकार छोटे छोटे जालों वाला नेट 2 मीटर 43 सेंमी की उंचाई पर विशेष नेट को लगाया जाता हैं.

वॉलीबॉल खेल में उपयोगी ली जाने वाली बॉल विशेष तरीके से बनाई जाती हैं. रबर के 12 टुकड़ों से बनी मुलायम बाल के अंदर रबर को भरा जाता हैं. इस बॉल की साइज़ लगभग 65 सेंटीमीटर से 68.5 सेंटीमीटर व्यास की होती हैं तथा इसका वजन 250 से 300 ग्राम के मध्य रखा जाना चाहिए. वॉलीबाल का एक मैंच तीन पारियों में समाप्त होता हैं. प्रत्येक पारी के पश्चात दोनों टीम अपने कोर्ट को बदलती हैं. जबकि फाइनल मुकाबले में पांच पालिया रखी जाती हैं. मैच के निर्णय के लिए दोनों टीम को दो- दो पारी जीतने के बाद अंतिम पारी में 6 अंक तक खेल पहुचने पर कोर्ट बदल लिया जाता हैं वॉलीबाल के खेल में एक टीम खिलाड़ी को हाथ से बॉल को मारकर दुसरे कोर्ट में सतह को स्पर्श कराना होता हैं.

इस तरह प्रत्येक बार बॉल के जमीने छूने पर विपक्षी खेमे को एक अंक आवंटित किया जाता हैं.  अंतिम पारी में  न्यूनतम  15 अंक अर्जित करने वाली टीम विजयी होती हैं. वॉलीबाल का खेल भरपूर स्फूर्ति, चालाकी, नियंत्रण एवं जोर आजमाइश का खेल भी हैं. वॉलीबाल में फ़ाउल होने की सम्भावनाएं अधिक रहती हैं. दो लोगों द्वारा एक साथ गेंद को मारना या बॉल द्वारा अपनी पक्ष के खिलाड़ी के कमर से नीचे बॉल टच होना या बिच की जाली को छू जाना भी फ़ाउल के कारण बनते हैं. वॉलीबाल अच्छा व स्वास्थ्यप्रद खेल हैं हमें इसे नित्य खेलना चाहिए.

#Volleyball Essay In Hindi

प्रिय दोस्तों Short Essay On Volleyball In Hindi का यह लेख पसंद आए तो अपने फ्रेड्स के साथ शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *