वौइस् असिस्टेंट एप्लीकेशन और उसका उपयोग | Voice Assistant App In Hindi

वौइस् असिस्टेंट एप्लीकेशन और उसका उपयोग | Voice Assistant App In Hindi– हर कोई व्यक्ति किसी काम के लिए कम मेहनत और समय की बचत की ओर देखता हैं. इसी दिशा में Personal Voice Assistant हर एक मोबाइल और कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए वरदान साबित हो रहा हैं. जो आपकी voice कमांड के रूप में कार्य करता हैं. यानी आप बिना अपने फोन को टच किये किसी को कॉल करना, google सर्च करना, अलार्म लगाना, म्यूजिक प्ले करना जैसे सभी फीचर का उपयोग एक वौइस् कमांड के द्वारा वौइस् असिस्टेंट एप्लीकेशन से आसानी से कर सकते हैं. यह एप्प और क्या-क्या काम कर सकती हैं. तथा किस प्रकार आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं.

वौइस् असिस्टेंट एप्लीकेशन और उसका उपयोग | Voice Assistant App In Hindi

वौइस् असिस्टेंट एप्लीकेशन और उसका उपयोग | Voice Assistant App In Hindi

गूगल दिनों दिन खुद को अधिक एडवांस और आम लोगों के जीवन का साथी बनता जा रहा हैं. अपने नये फीचर गूगल वौइस् असिस्टेंट के जरिये यूजर्स अपने वौइस् कमांड देकर कई सारे काम कर सकते हैं. गूगल की इस सर्विस की कई अहम बातों को आज के आर्टिकल में हम डिस्कस करेगे.

Google Assistant क्या है?

गूगल असिस्टेंट वौइस् कंट्रोल तकनीक पर काम करता हैं, इस सिस्टम को गूगल ने ही तैयार किया गया है. इसकी मदद से यूजर्स वौइस् कमांड देकर कई तरह के काम कर सकता हैं. Ok Google या फिर Hey Google अमूमन इससे कुछ सवाल किये जाते हैं.

पूर्व में यह Google Now के नाम से जाना जाता था. मई 2016 में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने इसे लांच किया था. असिस्टेंट की आवाज की बात करे तो किकी बेसेल की फीमेल वौइस् इसमें रिकॉर्ड की गई हैं.

टॉक लाइक ईसा कहकर हम ईसा रे को भी गूगल असिस्टेंट के रूप में चुन सकते हैं. यह सिस्टम हिंदी भाषा में भी काफी उन्नत बन चुका हैं. करोड़ो भारतीय इसका उपयोग करते हैं. हाल ही के आंकड़ों के अनुसार यह एक बिलियन मोबाइल में यूज किया जाता हैं.

गूगल असिस्टेंट अब 90 देशों की 30 से अधिक भाषाओं में काम कर रहा हैं, इसके मासिक यूजर की संख्या 500 मिलियन हैं. गूगल असिस्टेंट अब नए स्मार्ट डिस्प्ले, स्पीकर, हेडफ़ोन, साउंडबार और मोबाइल फोन जैसे उपकरणों के अनुकूल बनाया गया हैं.

सिस्टम नामगूगल वौइस् असिस्टेंट
लांच वर्षमई 2016
उपयोगकर्ता संख्या500 मिलियन
वौइस् आर्टिस्टकिकी बेसेल
भाषाएँ30
डेवलपरगूगल

अलार्म के लिए वौइस् असिस्टेंट का उपयोग

सुबह जल्दी जगने के लिए अलार्म घड़ी का उपयोग हम सभी करते हैं. वौइस् असिस्टेंट की ख़ास बात यह हैं, कि इसके द्वारा बड़ी आसानी और जल्दी से जिस समय अलार्म लगाना हैं, लगा सकते हैं. वौइस् असिस्टेंट को आपकों यह कमांड करना होता हैं. कि अलार्म> सेट टाइम.

अलार्म का समय निश्चित करने के पश्चात आप इन्हें बदल सकते हैं, या अलार्म कैंसिल भी कर सकते हैं. यदि आप एक दिन अलार्म नही बजाना चाहते हैं. तो आपकों अलार्म कमांड करने के बाद Cancel alarm या ऑफ अलार्म का आर्डर देना होता हैं. कैंसिल की जगह आप समय बदलना चाहते हैं तो वौइस् असिस्टेंट को कहे चेंज टाइम 5 ऍम टू 6 ऍम.

Travel and Fun

Voice Assistant की मदद आप लम्बी दुरी की यात्रा में भी ले सकते हैं. अपनी यात्रा के निर्धारित समय कुल दुरी, उस दौरान आने वाले सभी स्टेशन और बस व् रेल मार्ग रूट की जानकारी भी voice कमांड के जरिये पता कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आपके स्टॉप के नजदीक कौनसा बैंक, रेस्टोरेंट कहाँ हैं इसकी जानकारी भी पता कर सकते हैं.

Voice Assistant न सिर्फ आपकों सही डायरेक्शन देने का कार्य कर सकता हैं, बल्कि इसकी मदद से आप बोरिंग समय को हंसी-मजाक में व्यतीत कर सकते हैं. इस एप्प की मदद से आप जोक्स शायरी और रोचक पहेली सवालों के लिए पूछ सकते हैं.

Search And Weather

यह एप्प आपकों google से पूर्ण कनेक्ट रखने का भी काम करता हैं. आप किसी वेबसाइट. कीवर्ड या एप्लीकेशन के बारे में आसानी से सर्च कर सकते हैं. यदि आप voice में फेसबुक एप्प ओपन कहते हैं तो यह आपकों तत्काल रूप में fb के एप्प में ले जाएगी. अपनी इच्छा की इमेज विडियो और मैप की खोज के लिए आप Voice Assistant एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं.

इसका दूसरा फायदा यह हैं, कि आपकों पता करना हैं कि यहाँ का तापमान कितना हैं मौसम कैसा रह सकता हैं. अथवा आप कल को दिल्ली जा रहे हैं, और जानना चाहते हैं दिल्ली का मौसम कल कैसा रहने वाला हैं तो सर्च करे व्हाट विल बी वेदर इन दिल्ली ऑन सन्डे, मंडे…..

Calling And Music

आपके पास खाली समय हैं और इसे आप म्यूजिक के साथ व्यतीत करना चाहते हैं, तो किसी भी डिफ़ॉल्ट म्यूजिक एप्प को आप Voice Assistant के जरिये अपनी सम्पूर्ण प्ले लिस्ट, पसंदीदा सोंग्स को प्ले कर सकते हैं, उन्हें रोक सकते हैं. आगे और पीछे भी कर सकते हैं. इस एप्प में सबसे मजे की बात यह हैं, कि यहाँ आपकों अंगुलियों से म्यूजिक लाइब्रेरी तक जाने की जरूरत नही हैं. बस अपने आर्डर दीजिए और लुफ्त उठाइये.

ठीक म्यूजिक की तरह आप कांटेक्ट लिस्ट में भी इसका इस्तमोल कर सकते हैं. अपने सेव कांटेक्ट में से जिसे voice या विडियो कॉल करना चाहते हैं. उनका नाम पूछिए और कॉल करने को कहिये, तुरंत ही आपकी कॉल उनके साथ कनेक्ट हो जाएगी. मान के चलिए आपकों अपने भाई को कॉल लगाना हैं, भाई के नंबर brother नाम से सेव हैं तो Voice Assistant से कहिए काल तो brother. बस कुछ ही मिनी सेकेंड्स में आपके भाई के साथ आप कनेक्ट हो जाएगे.

FAQ

गूगल से बात करने वाले एप्प का नाम क्या हैं?

– गूगल वौइस् असिस्टेंट

गूगल असिस्टेंट किन किन भाषाओं में काम करता हैं?

– अरबी, चीनी, डेनिश, डच, अंग्रेजी, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, हिब्रू, इतालवी, जापानी, कोरियाई मलय, नॉर्वेजियन, पुर्तगाली, रूसी स्पेनिश, स्वीडिश, थाई, तुर्की, हिंदी समेत दुनिया की 30 बड़ी भाषाओं में काम करता हैं.

यह असिस्टेंट एप्प किस तरह के प्रश्नों के जवाब दे सकता हैं?

– यह गूगल खोज, मोबाइल ऑपरेटिंग के अलावा समाचार, संगीत, मौसम के पूर्वानुमान, यातायात की जानकारी और स्टॉक मार्केट अपडेट के प्रश्नों के सटीक उत्तर यूजर्स को देता हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते हैं दोस्तों वौइस् असिस्टेंट एप्लीकेशन और उसका उपयोग | Voice Assistant App In Hindi यह लेख आपकों पसंद आया होगा. Voice Assistant के बारे में दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. ताकि वो भी इस बेहतरीन फीचर एप्प का उपयोग कर सके.

Leave a Comment

Your email address will not be published.