Poem On Health Is Wealth In Hindi – स्वास्थ्य ही धन है कविता

Poem On Health Is Wealth In Hindi – स्वास्थ्य ही धन है कविता: दोस्तों आज हम ऐसे संसार में जी रहे है जहाँ सच्चे धन को कोई महत्व नहीं दिया जाता हैं. हमारी संस्कृति में जहाँ स्वास्थ्य को ही धन माना है हम उन मूल्यों को भूलकर बस धन को ही सब कुछ मान बैठे हैं. धन कमाने में दिन रात उचित अनुचित कर्मों में लगे रहते है मगर हमने अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देना गंवारा नहीं समझा तो एक दिन ऐसा भी आएगा जब हमारी हेल्थ हमारा साथ नहीं देगी और सारी दौलत धरी की धरी पड़ी रहेगी. स्वास्थ्य के इसी महत्व को समझने के लिए यहाँ शोर्ट हिंदी कविता दी गई हैं.

Poem On Health Is Wealth In Hindi

Poem On Health Is Wealth In Hindi

हरेक भारतीय को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनना चाहिए क्योंकि स्वस्थ नागरिक ही मिलकर एक हेल्दी समाज व देश का निर्माण करते हैं. इसके लिए हमें अपनी आदतों से करना होगा. हम बुरी आदतों का त्याग कर सवेरे जल्दी उठना, व्यायाम करना, पौष्टिक खाना खाना, अच्छा परिश्रम करना आदि आदतों को अपनाना होगा. तभी हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रह सकता है तथा हम बीमारियों से दूरी बना सकते है.

स्वास्थ्य ही धन है या पहला सुख निरोगी काया की कहावत पर आधारित सुंदर कविता आपकों यहाँ बता रहे है जिन्हें स्कूल के बच्चों को बतानी चाहिए ताकि वे भी अपनी हेल्थ की वेल्यु को समझ सके तथा उसकी केयर करना शुरू करे.

स्वास्थ्य ही धन है कविता 1

स्वास्थ्य है जीवन मे
सबसे अमूल्य धरोहर
ध्यान रखना जरूरी
जिदगी ना बन जाये मजबूरी।
रखिये हमेशा इसका ध्यान
परिवार का होगा कल्याण।
कोई भी हो कितना विद्वान
इसके बिना ना हो सके महान।।

स्वास्थ्य ही धन है कविता 2

“जीवन मे वह खुशहाल रहा
अच्छे स्वास्थ्य बिना जीवन बेकार है
स्वास्थ्य ही जीवन का आधार है

जीवन के लिए अनमोल है
अच्छा स्वास्थ्य अनमोल है
अब हम रखेगे स्वास्थ्य का ख्याल
ना करेगे अब कोई विचार

सुबह जल्दी जागेगे
नित्य व्यायाम हम करेगे
हरी हरी सब्जियां खाएगे
खुशहाली का जीवन जीते जाएगे

स्वास्थ्य ही धन है
अच्छे स्वास्थ्य बिना धन बेकार है
स्वास्थ्य बिना जीवन बेकार है
स्वास्थ्य ही जीवन का आधार है”

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ फ्रेड्स Poem On Health Is Wealth In Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा. यदि आपकों इस लेख में दी गई कविताएँ पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करे. आपके पास भी इस तरह की कोई कविता हो तो हमारे साथ कमेंट कर साझा करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *