मेरे भाई पर निबंध Essay On My Brother In Hindi

मेरे भाई पर निबंध Essay On My Brother In Hindi: नमस्कार साथियों आज के हिंदी निबन्ध में आपका स्वागत है। आज हम छोटे small बड़े bigger भाई पर निबंध बता रहे है। कक्षा 1, 2 ,3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 के बच्चों के लिए शार्ट बिग ब्रदर हिंदी एस्से को आप 100, 200, 250, 300, 400, 500 शब्दों में बांट सकते है। चलिए आरम्भ करते है।

Essay On My Brother In Hindi मेरे भाई पर निबंध

मेरे भाई पर निबंध Essay On My Brother In Hindi

भाई पर निबंध 1

प्रस्तावना 

भाई बहन का रिश्ता व भाई-भाई का रिश्ता इस दुनिया का सबसे पवित्र रिश्ता होता है। इस रिश्ते में प्यार के साथ-साथ ढेर सारी भावनाएं देखने को मिलती है। भाई का रिश्ता हर रिश्ते से ज्यादा मजबूत होता है। 

भाई का महत्व

हिन्दू धर्म में बड़े भाई को पिता के समान माना जाता है। बड़ा भाई अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल बड़े प्यार से करता है, और उनकी हर छोटी-बड़ी ख्वाहिशों को पूरी करते हैं। 

बड़े भाई बिल्कुल एक पिता की तरह अपने छोटे भाई बहन की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं और उनकी रक्षा करते हैं। वहीं जिन लोगों का छोटा भाई होता है। उनके घर में अलग ही रौनक छाई रहती है। छोटे भाई हमेशा अपने बड़े भाई बहनों को परेशान करते हैं। कभी-कभी तो छोटे भाई पर बहुत गुस्सा आता है लेकिन इनके बिना रह पाना भी काफी मुश्किल होता है। क्योंकि छोटे भाई परिवार का अभिन्न अंग होता है, जिससे चाहे कितनी भी लड़ाई क्यों ना हो जाए उनके बिना रह पाना बहुत मुश्किल होता है।

इसलिए एक भाई के रहते एक बहन सदा बेफिक्र रहती है, और छोटा भाई बड़े भाई  के हौंसले से बड़ी बड़ी मुश्किलों को आसानी से पार कर पाता है।

निष्कर्ष 

इसलिए चाहे आप अपने भाई से कितना भी क्यों ना लड़ते हो! आपके बीच कितनी ही अन बन क्यों ना होती है लेकिन भाई के साथ आपका रिश्ता हमेशा ही मजबूत बना रहेगा क्योंकि यह रिश्ता ऐसा ही होता है। हजार बार लड़ने के बाद भी एक भाई का रिश्ता अटूट होता है।

भाई पर निबंध 2

मेरे जीवन मे बहुत से लोगों का हाथ रहा है जिसमे एक मेरा भाई भी है। अब तक मेरे जीवन के 18 साल उन्ही के साथ व्यतीत हुए है। उम्र में मेरा भाई मुझसे 2 साल छोटा है। वह फिलहाल ग्रेजुएशन कर रहा है। बचपन से ही वह हम सभी भाइयों बहिने में पढ़ने और खेलने में सबसे तेज था।

मैंने अपने जीवन मे बहुत सी चीजें उनसे सीखी है, वह लोगों की मदद भी करता है। भले ही वह आयु से वयस्क हो चुका है मगर उसकी आदते और बचपना आज भी वैसा ही है।

वह भाई बहिनों के साथ भले ही लड़ता झगड़ता हो, वह हमें   सबसे   अधिक प्यार  भी करता है। बड़े   होकर अफसर बनना उसका सपना है   जिसे पूरा करने में वह हर पल लगा रहता है।

मेरा भाई मेरा सबसे अच्छा दोस्त है वह शरीर मे 6 फ़ीट लम्बा तथा अच्छी खासी बॉडी वाला है। वह पढ़ने लिखने के अलावा क्रिकेट और घूमने का शौक का शौक रखता है।

वह पर्याप्त प्रतिभावान है जिसका परिचय उसके हर काम काज में दिख ही जाता है। बड़ो का आदर करना तथा छोटो को प्यार देने उनकी अच्छी आदतों में से एक है।

जिस तरह इतिहास में राम भरत जैसे भाइयों की जोड़ी को अद्वितीय माना गया उसी तरह मेरा भाई मेरे लिए आदर्श है। लम्बे समय तक हम नहीं मिलते है तो उसकी बहुत याद आती है त

था जब भी मिलने के बाद बिछड़ते है तो हमारी आंखे नम हुए बिना रहती। मुझे गर्व है भगवान में मुझे ऐसा भाई दिया, इसके लिए ईश्वर का शुक्रिया, वह हर जरूरतमंद को ऐसा भाई दे।

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरे भाई पर निबंध Essay On My Brother In Hindi का यह लेेेख अच्छा लगा होगा। मेरे भाई पर यहाँ दिया गया आर्टिकल पसन्द आया होतो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। आप इस अनुुुभाग की मदद से छोटे भाई पर निबन्ध बड़े भाई पर essay आराम से लिख सकते है।

अपने विचार यहाँ लिखे