Kya Dream11 Fake Hai Hindi Me Best Fantasy Cricket Sites ड्रीम इलेवन एप्प के बारे में हिंदी में

आपका आदर सत्कार हैं, मित्रों क्रिकेट का मौसम चल रहा हैं, टीवी एड से लेकर सोशल मिडिया तक एक नाम सब जगह सुनने में आता हैं वह है ड्रीम 11 (Dream11) पर टीम बनाओ. यदि आप क्रिकेट के शौकीन है तो आपकों इस App के बारें में थोड़ा थोड़ा आइडिया जरुर हैं, मगर यदि आप इसके बारें में सब कुछ जानना चाहते है कि आखिर Dream11 App क्या हैं, कहाँ से Apk Download करें. IPL टीम कैसे बनाएं, यह एप क्या फेक हैं आदि समस्त सवालों के जवाब आपकों इस आर्टिकल में देने का प्रयास करूंगा.kya dream11 fake hai hindi me

dream11 App kya Hai Hindi Me

यदि आप एक शब्द में मुझसे यह जवाब मांगों कि ड्रीम इलेवन (dream11) क्या हैं, तो मेरा उत्तर होगा यह एक जुआ हैं, जिसमें मुनाफे के लालच में पैसा खर्च कर कमाया भी जाता है और गंवाया भी जाता हैं. यही कारण है कि बड़े बड़े स्टार जब इसका विज्ञापन करते है तो साथ में चेतावनी भी देते हैं इसमें आर्थिक जोखिम है तथा इसकी आदत भी लग सकती हैं इस लिए अपनी रिस्क पर इसे खेले.

इसमें रिस्क कहाँ, क्यों और कितनी हैं. यह जानने से पहले हम थोड़ा dream11 और इसके बाजार के बारें में भी जान लेते हैं. क्रिकेट की भविष्यवाणी के फेक्टर पर dream11 ने ही सबसे पहले फेंटेंसी क्रिकेट की अवधारणा को जन्म दिया था. पिछले कई सालों से इस एप्प ने बहुत शौहरत कमाई हैं. Best Fantasy Cricket Sites Dream11 App का यूज करने वाले यूजर्स की संख्या आज 10 करोड़ से पार कर चुकी हैं.

एप्प पर fantansy के सिवाय अन्य विकल्प नहीं है इसका मतलब है जिन यूजर्स ने इसे डाउनलोड किया हैं अधिकतर इस पर धन खर्च करते हैं. आज तो आए दिन नयें एप्प के नाम सुनने में आते हैं. एक करोड़ पांच करोड़ की इनामी राशि का दाँवा भी किया जाता हैं, वर्ष 2008 में बनी इस मेड इन इंडिया एप्प के बारे में आपको जरुर पूरी जानकारी लेनी चाहिए.

Fantasy Cricket Sites Dream11 History Story In Hindi

मार्केटिंग के दो स्टूडेंट्स हर्ष जैन, भावित सेठ व वरुण डागा ने मिलकर वर्ष 2008 में एक भारतीय फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म तैयार किया, जिसमें कई लोकप्रिय खेलों (क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल) को शामिल किया, इस फैन्टेंसी को हम देश की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स फैंटेसी ड्रीम 11 के नाम से जानते हैं. हमारे देश में मात्र 50 युनिकार्न कम्पनियां हैं अर्थात एक बिलियन डॉलर वाली स्टार्टअप कम्पनी को युनिकार्न के नाम से जानते हैं जिनमें Dream11 भी एक हैं. इस क्लब में शामिल होने वाली यह भारत की पहली गेमिंग कम्पनी भी हैं.

वर्ष 2014 में ड्रीम 11 ने दस लाख यूजर्स के माइल स्टोन को पूर्ण किया था. जो वर्ष 2016 में बढ़कर 20 लाख 2018 में 45 मिलियन और आज 2021 में 10 करोड़ के पार हो गया हैं. Dream11 के बेकग्राउंड अर्थात इतिहास को जानने के बाद आप इस एप्प पर लोगों के विश्वास और लोकप्रियता का अनुमान आसानी से लगा सकते हैं. यदि यह एप्लीकेशन फेक होती या सच में पैसे नहीं देती तो बड़े बड़े ब्रांड एम्बेसडर इसका प्रसार प्रचार भी नहीं करते हैं.

बहुत से लोगों के दिमाग में Dream11 के फेक या रियल होने का सवाल तब उत्पन्न होता हैं, जब वे Dream11 App को प्ले स्टोर पर नहीं पाते हैं. लम्बे अरसे तक ड्रीम 11 गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध था, जैसे जैसे यह कांसेप्ट लोगों को पसंद आने लगा इस तरह के प्लेटफार्म की बाढ़ आने लगी. गूगल को इसके चलते अपनी नीतियाँ संशोधित करनी पड़ी तथा ऑनलाइन जुआ को पूरी तरह प्रतिबंधित करते हुए सभी गूगल प्लेटफोर्म से उन्हें हटाया गया, जिसमें ड्रीम 11 भी एक था, क्योंकि इसका सम्बन्ध भी इसी केटेगरी से था.

Dream11 App कैसे काम करता हैं, क्या फेक / नकली है.

अब मैं आपकों एक सरल तरीके से इस एप्प के कांसेप्ट को आईपीएल क्रिकेट के सन्दर्भ में समझाना चाहूँगा, वैसे तो आप सभी लोकप्रिय खेलों में भविष्यवाणी करके अपनी टीम बनाकर बहुत सारा पैसा कमा भी सकते है गंवा भी सकते हैं. साथ ही संतुलित रिस्क लेकर अपनी राशि को रिटेन भी कर सकते हैं. मान के चलिए आज शाम को 7 बजे आईपीएल का एक मैच हैं आपकों मैच आरम्भ होने से पहले अपनी dream11 ipl 2021 टीम बनानी हैं.

तब आपकों दोनों टीम के ऐसे 11 खिलाड़ियों को चुनना हैं जो आपके हिसाब से इस मैच में बहुत अच्छा या औसत दर्जे का प्रदर्शन कर सकते हैं. जब आप किसी मैच के लिए टीम बनाएगे तो अलग अलग राशि की एंट्री फ़ीस और विनर लिस्ट के हिसाब से ईनाम लगा होता हैं. आप पहली एंट्री फ़ीस 49 के साथ आईपीएल में अपनी टीम बना सकते हैं. टीम बनाने के लिए मैच पर क्लिक करें ज्वाइन पर जाए और अपनी टीम को आराम से चुने.

dream11 ipl 2021 में टीम बनाने का आसान तरीका

  • पहला चरण– कम से कम एक विकेटकीपर चुने.
  • दूसरा चरण– कम से कम 3 और अधिकतम 5 बल्लेबाज चुने.
  • तीसरा चरण– 1-3 all-Rounders चुने.
  • चौथा चरण– 3-5 Bowlers select करें,
  • पांचवा चरण– एक कप्तान और एक उप कप्तान चुने.
  • अंतिम चरण– अपनी एंट्री फीस की अदायगी करते ही आपकी टीम तैयार हैं.

dream11 ipl team

Dream11 क्रिकेट टीम की मुख्य बाते टिप्स & ट्रिक्स

  1. चूँकि ड्रीम 11 में पैसे के डूब जाने का बड़ा खतरा रहता हैं इसलिए हमेशा कम राशि के साथ ही कांटेस्ट खेले.
  2. किसी भी मैच में आप दोनों तरफ के 11 खिलाड़ी चुन सकते हैं. जिस टीम के जीत की सम्भावना अधिक हो उसके ज्यादा से ज्यादा 7 खिलाड़ी चुन सकते हैं.
  3. आईपीएल सीजन में आप 49 रूपये खर्च करके यदि विनर बनते हो तो रोज एक करोड़ रूपये कमा सकते हो.
  4. दूसरे विजेता की राशि 15 लाख तीसरे की 10 चौथे विजेता की 5 लाख इस तरह 43 लाख तक रैंक में आप 49 रु कमाकर अपने खर्च की भरपाई कर सकते हैं.
  5. इस ही मैच के लिए 65 से 70 लाख लोगों का स्लॉट होता है अर्थात इतने लोग पैसा लगाते हैं जिनमें से 50-60 प्रतिशत लोगों को कुछ न कुछ राशि मिल जाती हैं शेष लोगों को अपना पैसा गवाना पड़ता हैं.
  6. यदि आप समझते है कि आपका लक अच्छा काम करता हैं और आप अच्छा अनुमान लगाते हैं तब आपको जरुर dream11 ipl 2021 के लिए अपनी टीम बनानी चाहिए.

क्या Dream11 App फेक है या रियल

आप बिलकुल सेफ होकर ड्रीम 11 के साथ जुड़ सकते हैं. यह एक रियल मनी अर्निंग एप्प हैं. इस एप्प में टीम बनाने के लिए आप डेबिट युपीआई या पेटीएम आदि से पैसा एड कर सकते हैं तथा अपनी कमाई अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं. आप ड्रीम इलेवन टीम बनाकर पैसे कमाने के अलावा अपने फ्रेड्स को रेफर करके भी रियल पैसा कमा सकते हैं.

ड्रीम 11 पर कितनी रिस्क है कितना सेफ है खेलना

वैसे Dream11 पर पैसा डूबने की इतनी बड़ी रिस्क नही हैं यदि हम सोच समझकर टीम बनाएं तो, शुरुआत में न्यूनतम एमाउंट के साथ खेले. इस खेल में सबसे बड़ी रिस्क लत लगने की हैं. कई बार हम इतनी बड़ी ईनामी राशि को देखकर यह सोचने लगते है आज नहीं तो कल एक दिन जीत ही जाएगे, और वह कल कभी नहीं आता है और हम अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा यूँ ही गंवा देते हैं. ऐसे में स्वार्थ को अपने पर सवार न होने दे तथा विवेक के साथ खेले.

How to predict and make a team on Dream 11

जब हम क्रिकेट की बात करते है तो यह अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता हैं, जहाँ कभी भी भविष्यवाणी सटीक नहीं होती हैं फिर भी स्थतियों को समझते हुए हम मोटा मोटा अंदाजा लगाकर एक संतुलित टीम बना सकते हैं. Dream11 टीम बनाने के लिए आपकों कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपकों टीम बनाने में मदद करेंगे.

  1. दोनों टीमों के पिछले प्रदर्शन के आंकड़ों का अच्छी तरह अवलोकन करें.
  2. कौनसे बल्लेबाज और गेंदबाज अच्छी फॉर्म में चल रहे है तथा किसके फॉर्म में लौटने का विचार हैं.
  3. ग्राउंड की कंडिशन पिच रिपोर्ट ड्यू फेक्टर का अवलोकन जरुर करें.
  4. अंतिम प्लेइंग इलेवन के बदलावों में सबसे पहले पता कर टीम का समय पर रिव्यू कर लेवे.
  5. कप्तान तथा उपकप्तान केवल उन्ही खिलाड़ियों को चुने जो उस मैच में बेस्ट परफोर्मेर हो सके.

Dream11 Apk डाउनलोड कैसे करे

चूँकि अब गूगल प्ले स्टोर पर ड्रीम 11 एप उपलब्ध नही है ऐसे में आपकों सरल तरीका और डाउनलोड की डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं, जिस लिंक पर जाकर आप हमारे रेफर कोड यूज करेगे तो आपकों 200 रूपये का बोनस भी प्राप्त होगा, बिना रेफर कोड यूज किये आपके ड्रीम इलेवन अकाउंट की राशि शुन्य होगी, इसलिए ध्यान पूर्वक इस प्रोसेस को फोलो करें.

  1. सबसे पहले यहाँ क्लिक करें
  2. download App पर क्लिक करें
  3. रेफर कोड में SIYOLA8PQ को डाले
  4. लॉग इन प्रक्रिया पूरी करें (मोबाइल नम्बर और जीमेल) वेरीफाई करें.
  5. अब आपका अकाउंट पूरी तरह तैयार है आप टीम बना सकते हैं.

dream 11

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Kya Dream11 Fake Hai Hindi Me Best Fantasy Cricket Sites ड्रीम इलेवन एप्प के बारे में हिंदी में का यह आर्टिकल आपकों पसंद आया होगा, तथा आपकों सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा, जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *