बिजली बचाओ उन्नति लाओ पर निबंध – Save Electricity Essay In Hindi

बिजली बचाओ उन्नति लाओ पर निबंध – Save Electricity Essay In Hindi: आज के दौर में बिजली सभी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी हैं. इसके लिए यह लाइन कही जा सकती हैं – “बिजली नहीं तो संपन्न जीवन नहीं.”  बिजली से ही हमारे सभी काम सरल बन पाते हैं. बिजली हमारे दैनिक जीवन की जरुरत का हिस्सा हैं. इस निबंध का शीर्षक “बिजली बचाओ (save electricity HINDI essay)” हैं. यह निबंध सभी कक्षा के विधार्थियों के साथ साथ जनरल ज्ञान के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा.

बिजली बचाओ उन्नति लाओ पर निबंध – Save Electricity Essay In Hindi

बिजली बचाओ उन्नति लाओ पर निबंध - save electricity essay in hindi

इस निबंध “save electricity essay” को हमने अलग अलग शब्द सीमाओं में बांटा हैं. इसके बाद हमने अलग से कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारें में भी बताया हैं. इसलिए आप इस “bijli bachao essay”  को पूरा जरूर पढ़े.

बिजली बचाओ पर 250 शब्दों में निबंध

bijli bachao essay in Hindi: क्या आपने सोचा हैं कि हमें बिजली कि बचत क्यों करनी चाहिए ? जरा सोचिये! हमें हर पल और जीवन के हर क्षेत्र में बिजली की जरुरत होती हैं. एक समय था जब बिजली के बिना सभी काम हो सकते थे. लेकिन यदि आज पूरे संसार की बिजली को एक साथ बंद कर दिया जाये तो क्या होगा? शायद सभी काम ठप पड़ जायेंगे.

आज के दौर में बिजली से ही स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, इंजीनियिरिंग, और दुसरे सभी तकनीकी के काम होते हैं. हॉस्पिटल में होने वाले ऑपरेशन, फेक्टरी में चलने वाली मशीनें, दफ्तरों में चलने वाले कंप्यूटर, पटरियों पर चलने वाली रेलें सभी बिजली का आनंद लेते हैं.

बिजली हमारे इतने सारे कामों को आसान बनाती हैं, क्या आपने कभी सोचा हैं कि क्या बिजली हमको हमेशा ऐसे ही मिलती रहेगी. शायद नहीं! क्योंकि बिजली का उत्पादन किया जाता हैं. हमारे पास बिजली का अथाह भंडार नहीं हैं. इसलिए बिजली हमेशा रहने वाली चीज नहीं हैं.

Telegram Group Join Now

जैसे जैस पृथ्वी पर जनसँख्या बढ़ रही हैं, वैसे-वैसे बिजली की मांग भी बढ़ रही हैं. इसलिए बिजली का संरक्षण भी जरूरी हो जाता हैं. तो असली मुद्दा यह हैं कि बिजली को कैसे बचाया जाये?

बिजली को बचने के लिए क्या करें ?

save electricity essay in Hindi: बिजली एक उर्जा हैं और उर्जा संरक्षण हमारे छोटे छोटे प्रयास से ही संभव हैं. हमारे द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले विधुत उपकरणों के बारें में हमको बहुत सतर्क रहना चाहिए.

घर में चलने वाले पंखे, बल्ब, रेफ्रीजरेटर, एयर-कंडीशनर, वाटर हीटर, इलेक्ट्रॉनिक ओवन, माइक्रोवेव ओवन का उपयोग जरुरत के हिसाब से करना चाहिए.

वाटर हीटर, इलेक्ट्रॉनिक ओवन अत्यधिक मात्र में बिजली का दोहन करते हैं. इसलिए इनका उपयोग बहुत सिमित मात्रा में करना चाहिए.

दिन के समय में प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करना चाहिए.

बिजली बचाओ पर 500 शब्द में निबंध

essay on Bijli bachao in Hindi: संपन्न और आरामदायक जीवन जीने के लिए बिजली एक आवश्यक संसाधन हैं. बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन के साधन सिमित हैं. हमारे देश में बिजली कोयले और प्राकृतिक गैस के उपयोग से पैदा की जाती हैं.

बहुत से लोगो को इस बात का अहसास भी नहीं हैं कि प्राकृतिक कोयला और गैस गैर-नवीकरणीय साधन हैं. एक बार अगर ये संसाधन खत्म हो गए तो फिर इनको पुन: उत्पादित नहीं किया जा सकता. इसलिए इन संसाधनों का उपयोग सोच समझ कर और सिमित मात्रा में लिया जाना चाहिए.

आज के दौर में बिजली से ही मानव जाति का कल्याण संभव हैं. इसलिए हमें बिजली कि बर्बादी को रोकना होगा. अगर बिजली नहीं होगी तो दुनिया अँधेरे में डूब जाएगी. बिजली के प्रति लापरवाही न बरतते हुए और इसके महत्व को समझते हुए इसके पक्ष में कदम उठाने चाहिए.

बिजली की आवश्यकता

Bijli bachao in Hindi: हमको जीवन के लगभग हर क्षेत्र में बिजली की जरूरत पड़ती है. हमें सभी सुख सुविधाओं और सेवाओं से सम्पन्न आराम-दायक जीवन जीने के लिए भी बिजली की आवश्यकता है.

उदाहरण के लिए, हमारी सभी स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं बिजली से ही संभव हो पाती है. मान लो यदि बिजली नहीं होगी, तो सर्जन डॉक्टर अपनी सर्जरी नहीं करा पाएगा. इसके अलावा एक विधार्थी और उसकी शिक्षा के सामने कई सारी चुनौतियाँ खड़ी हो जाएगी.

इसी तरह, गैरेज में मोटर मैकेनिक और कारखाने में इंजीनियर भी पूरी तरह बिजली पर निर्भर रहते हैं. इसके अलावा, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे पर यात्री केवल बिजली के कारण सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं.

ट्रांसपोर्ट के विभिन्न साधन केवल बिजली पर निर्भर रहते हैं. जहाज, ट्रकें हमेशा हजारो टन का सामान एक स्थान से दुसरे स्थान तक लेकर जाते हैं. यह बिजली से ही संभव हो पाता हैं. बिजली हमारे आधुनिक जीवन को बढ़ावा देती हैं, और सभ्य बनाने में मदद करती हैं.

जब बिजली हमारे इतने सारे कामों को आसान बनाती हैं तो हमारा भी कर्तव्य बनता हैं कि हम भी इसका संरक्षण करें. लेकिन कैसे ?

बिजली कैसे बचाएं

Bijli Bachao Unnati Laao: सबसे पहले हम सभी को यह समझना चाहिए कि हमारे द्वारा उठाया गया छोटा सा कदम भी बिजली को बचाने के लिए बहुत बड़ा योगदान होगा. यदि हम में से हर एक कोई काम न होने पर पंखा बंद करने की आदत डाल दे तो तो हज़ारों लाखों वाट की बिजली की बचत की जा सकती हैं.

इसी तरह से हम बिजली से होने वाले दुसरे काम एयर कंडीशनर, हीटर, ओवन, फ्रिज का जरुरत के हिसाब से उपयोग करना सीख जाये तो बहुत बड़ी मात्रा में बिजली की बचत कर सकते हैं.

बिजली को बचने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का अधिक से अधिक उपयोग करने का प्रयास करें. सुबह और दोपहर को बेवजह रोशनी का प्रयोग नहीं करें.

हम सभी को अपने पुराने उपकरणों को बदलने की जरुरत है, क्योंकि पुराने उपकरण बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा की खपत करते है. इसलिए कुशल और पर्यावरण मित्र उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए.

हमेशा एक बात को याद रखे. उपयोग न होने पर बिजली के उपकरणों को अनप्लग करें. जब स्विच ऑफ होता हैं तब भी वह उपकरण कम से कम 10% प्रतिशत बिजली की खपत करता हैं. इसलिए बिजली बचाने के लिए इन मशीनों को सॉकेट से अनप्लग करें.

इनके अलावा अपने टीवी देखने के समय को कम करने का प्रयास करें. खुद भी टीवी कम देखे और घर के बच्चों को भी ज्यादा टीवी की लत न लगाये. इसी तरह डेस्कटॉप या कंप्यूटर के स्थान पर लैपटॉप का उपयोग करें. डेस्कटॉप, लैपटॉप की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा की खपत करता हैं.

एयर कंडीशनर के बिना भी जीवन को जिया जा सकता हैं, इसलिए जहाँ तक सम्भव हो सके एयर कंडीशनर के प्रयोग से बचे.

अगर आप बिजली को बचाना चाहते हैं और उसके हित में कोई कदम उठाना चाहते हैं तो आप सोलर पैनल लगा सकते है. सोलर पैनल कि यह खासियत हैं ये किफायती होने के साथ साथ बहुत सारी ऊर्जा को बचाने में भी मदद करते हैं.

इसके अलावा जो कोई अपनी फेक्टरी या उद्योग को चलाते हैं उनको पवन चक्की लगनी चाहिए. पवन चक्की से उच्च क्षमता मेगावाट में बिजली का उत्पादन किया जा सकता हैं.

ऊपर आपने दो अलग अलग ‘बिजली बचाओ’ पर निबंध पढ़े. इन दोनों निबंधो में आपने जाना कि बिजली की आवश्यकता क्या है और बिजली को कैसे बचाए जाये?  लेकिन आपको यहाँ एक और चीज जानने की जरुरत हैं कि बिजली बचाने की जरुरत क्यों हैं?

हमें बिजली बचाने की जरुरत क्यों हैं?

save electricity in Hindi language: आपने यह लाइन जरूर सुनी होगी कि – “उर्जा को न तो बनाया जा सकता हैं न ही नष्ट किया जा सकता हैं.” लेकिन जिन स्रोतों से उर्जा का दोहन किया जाता हैं, उनके समाप्त होने की सम्भावना हैं.

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से हमें बिजली की बचत करना करना जरूरी हो जाता हैं. हमारे पृथ्वी के पास प्राकृतिक संसाधन सिमित हैं. डीजल और कोयले से बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन किया जाता हैं.

कोयले को सीधे ही बिजली के उत्पादन में बड़े पैमाने पर उपयोग में लाया जा रहा हैं. इस कारण से कोयले का बड़े पैमाने पर ह्रास हो रहा हैं. तो जाहिर सी बात हैं कि अगर हम बिजली कि बचत करेंगे तो कोयले के भंडार थोड़े और अधिक समय तक चलेंगे.

प्राकृतिक संसाधनों सीमितता के कारण बिजली का संरक्षण जरूरी हैं अगर बिजली का संरक्षण नहीं किया गया तो आने वाली पीढ़ी के सामने बिजली की समस्या खड़ी हो जाएगी.

बिजली को खर्च करने का शुल्क देना पड़ता हैं. अगर आप हमेशा एक यूनिट बिजली बचायेंगे तो इसका सकारात्मक असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता हैं. इस कारण से भी बिजली को बचाना जरूरी हो जाता हैं.

घर पर बिजली बचाने के कुछ असरदार टिप्स

  • अगर आप घर पर इलेक्ट्रॉनिक ओवन का उपयोग करते है, तो कुछ तरीको से बिजली को बचा सकते हैं. जैसे कि –
  • एक खुले बर्तन की तुलना में केतली में ढककर पानी उबलना चाहिए.
  • जब खुले मुहं वाले बर्तन में कुछ पकाना हो हैं तो ओवन के सरफेस के बराबर बर्तन का उपयोग करें.
  • जब ओवन पर कुछ पक रहा होता हैं, तो उसको ढक-कर रखे.
  • खाना पकाते वक्त बर्तन को हटाने से पहले ही ओवन को ऑफ कर दे.
  • अगर आप घर में वाशिंग मशीन का उपयोग करते हैं तो आप कुछ तरीको से बिजली को बचा सकते हैं. जैसे कि –
  • वाशिंग मशीन की लोडिंग क्षमता के अनुसार स्टफ करें. हद से ज्यादा कपड़े लोड न करें.
  • आजकल वाशिंग मशीनों में गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध हैं, लेकिन गर्म पानी कि बजाय ठन्डे पानी का उपयोग करना चाहिए. गर्म पानी ठन्डे पानी की तुलना में डेढ़ गुना बिजली की खपत को बढ़ा देता हैं.
  • वाशिंग मशीन में इको मोड या परफेक्ट मोड का प्रयोग करें.
  • गहरे दाग को साफ़ करने के लिए कपड़ों को कुछ समय पहले पानी में भिगो कर रखे.
  • टॉप लोडिंग मशीन की तुलना में फ्रंट लोडिंग मशीन का प्रयोग करें.
  • अगर आप घर में रेफ्रिजरेटर का प्रयोग कर रहे हैं तो आप इन तरीकों से बिजली को बचा सकते हैं. जैसे कि –
  • गर्म भोजन या चीजों को फ्रिज में रखने से बचे, इससे फ्रिज का तापमान पुन: बढ़ जाता हैं. और नार्मल होने में और अधिक ईलेक्ट्रोसिटी की जरुरत होती हैं.
  • यदि आप पुराना फ्रिज का उपयोग कर रहे हैं तो इसको बदलकर एक उर्जा कुशल रेफ्रिजरेटर का प्रयोग करें.
  • रेफ्रिजरेटर को गर्म स्थान से दूर रखे, दरवाजे को जल्दी से बंद करें और जब जरुरत न हो तो रेफ्रीजरेटर को बंद कर अनप्लग दे.
  • यदि आप घर में ज्यादा वाट के उपकरण का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इन तरीको से बिजली को बचा सकते हैं. जैसे कि –
  • एक एयर कंडीशनर एक पंखे की तुलना में ज्यादा बिजली की खपत करता हैं. इसलिए पंखे को प्राथमिकता देनी चाहिए.
  • घरों में उच्च वाट के बल्बों और ट्यूबलाइट के स्थान पर सीएफ़एल और एलईडी बल्बों का प्रयोग करना चाहिए.
  • प्लग इन वाले उपकरणों के स्विच बंद करते वक्त इनके प्लग को सॉकेट से रिमूव कर दिया करे. जब तक प्लग सॉकेट के अन्दर रहता हैं तब तक कम से कम 10 प्रतिशत उर्जा का क्षरण कर रहा होता हैं.
  • आधुनिक तकनिकी पर आधारित उपकरणों का प्रयोग करें. चाहे वाहन हो या घर में इलेक्ट्रोनिक्स आइटम हमेशा नयी तकनीकी का पालन करे. नए उपकरण उर्जा की बचत और पर्यावरण के अनुकूल बनाये जाते हैं.

घर के बाहर बिजली की बचत कैसे करें

एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपका कर्तव्य हैं कि आप अपने गली मोहल्ले और गाँव-शहर में होने वाली गतिविधियों पर नज़र रखे. बस स्टैंड, रोड लाइट, स्ट्रीट लाइट या सरकारी कार्यालयों में अगर कही बिजली का दुरूपयोग हो रहा हैं तो आपको इसके खिलाफ बोलने का पूरा पूरा अधिकार हैं.

अगर कभी लोगो को जागरूक करने का मौका मिले तो उनको यह बताएं कि बिजली कि अहमियत क्या हैं और बिजली को बचाकर वे बिल के पैसे भी बचा सकते है और देश का भी योगदान कर सकते हैं. यह एक प्रकार की देश भक्ति ही हैं.

आपने क्या सीखा (essay on save electricity in Hindi)…

यह भी पढ़े

इस आर्टिकल में हमने आपके सामने दो बिजली बचाओ पर निबंध रखे. निबंध के साथ हमने कुछ दुसरे विषयों पर भी प्रकाश डाला हैं. बिजली बचाना (save energy in hindi) क्यों जरूरी हैं और घर में बिजली को कैसे बचाया जा सकता हैं. इन विषयों पर हमने कुछ मुख्य बिंदु भी रखे हैं.

हमें पूरी उम्मीद हैं कि आपको ये बिंदु पसंद आये होंगे और आपको जरूर फॉलो करेंगे. बिजली बचाओ के संबंध bijli bachao unnati laao में आप क्या राय रखते हैं, इसका जिक्र कमेंट बॉक्स में जरूर करें.

Leave a Comment