फेयरवेल पार्टी धन्यवाद प्रस्ताव Thanks Giving Speech In Hindi

Thanks Giving Speech In Hindi फेयरवेल पार्टी धन्यवाद प्रस्ताव हिंदी मेसेज: समय के साथ हमारी तरक्की होती हैं और हमको एक स्थान से दुसरे स्थान पर जाना पड़ सकता हैं. ऐसे में एक समारोह का आयोजन किया जाता है, जिसमें आपको संस्था के सामने धन्यवाद प्रस्ताव (vote for thank you speech) रखता पड़ता हैं. इसके लिये आपको धन्यवाद भाषण (thank you speech) की जरुरत पड़ती हैं.

फेयरवेल पार्टी धन्यवाद प्रस्ताव Thanks Giving Speech In Hindi

फेयरवेल पार्टी धन्यवाद प्रस्ताव Thanks Giving Speech In Hindi

Thanks Speech in Hindi

धन्यवाद प्रस्ताव से सम्बन्धित इस – Thanks Speech in Hindi में हम आपको बताएँगे कि किस तरह आप अपनी विदाई समारोह (farewell) में थैंक यू स्पीच (धन्यवाद भाषण) दे सकते हैं, और समरोह मे अपनी भुमिका अदा कर सकते हो.

यहाँ हम विभिन्न सेरेमनी के लिए अलग अलग भाषण (thank you speech) लेकर आये हैं, इससे आपको फेयरवेल स्पीच (thank you speech in hindi) में बहुत आसानी होगी, और आप पूरे विश्वास के साथ बोल पाएंगे.

धन्यवाद प्रस्ताव तब दिया जाता हैं, जब कोई किसी ऑफिस, संस्था या शैक्षणिक संस्था को छोड़कर जाता हैं. इसके अलावा किसी समारोह के बेहतर प्रदर्शन के लिए धन्यवाद दिया जाता हैं.

Telegram Group Join Now

यहाँ पर विभिन्न अवसरों पर दिए जाने वाले भाषण की सूची हैं, आप इनके साथ अपनी इच्छानुसार कुछ पंक्तियाँ और जोड़ सकते हैं.

स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव Vote Of Thanks Speech Sample In Hindi

कक्षा 10/12 विद्यार्थियों द्वारा भाषण (thanking speech): यहाँ उपस्थित सभी गुरुजन, अतिथि और मेरे साथियों सभी को गुड मोर्निंग,

जैसा कि आज हमारी विदाई समारोह को आयोजित किया गया हैं और आज हमारा इस विद्यालय में अंतिम दिन हैं. स्कूल के यह अंतिम पल मेरे लिए बहुत दुःख से भरे हुए हैं.

इसलिए की मुझे आप सभी को छोड़कर जाना पड़ रहा हैं. विदाई समरोह के इस आयोजन पर मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूँ.

इस विद्यालय में आये हुए मुझे दस साल हो गए हैं, लेकिन मानों ऐसा लग रहा हैं कि जैसे अभी एक सप्ताह पहले ही एडमिशन लिया था, और आज निकाल दिए जा रहे हैं. जब हम इस स्कूल में आये तब छोटे थे, समझते नहीं थे, तो हम अपनी बचकानी हरकतों से बाज नहीं आते थे.

हम एक दुसरे की चुगली भी करते थे, टीचरों से डरते भी थे. इसलिए चुपके चुपके उनको भला बूरा भी कहते थे. लेकिन टीचर तो टीचर होते हैं. आज उन्होंने हमको इस स्थान तक पहुँचाया हैं, यह उनकी ही बदौलत हैं.

बचपन में आपने हमसे वादा किया था – चाहे जो हो जाये, लेकिन आप हमको सुधार कर रहेंगे. आज आपने वह सच कर दिखाया हैं. ऐसे गुरुओं को मैं झुककर नमस्कार करता हूँ. आप हमारे लिए सच्चे सुपरमैन हैं.

आपने अपनी तरफ से अच्छी भूमिका निभाई हैं, अब बारी हमारी हैं. अब हम आपके आदर्शों पर चलकर उस मुकाम तक पहुंचेगे, जहाँ आप हमको देखना चाहते हैं.

मैं एक बार फिर से सभी को धन्यवाद देना चाहूँगा कि आज आपने हमारे लिए ये कार्यक्रम रखा हैं. आपके प्यार और आशीर्वाद को हम हमेशा अपने साथ बनाये रखेंगे. इतने ही शब्दों के साथ मैं अपनी वाणी को विराम हूँ. धन्यवाद!

प्रधानाचार्य द्वारा विधार्थियों के लिए विदाई भाषण Thanks Speech In Hindi For Students

प्रधानाचार्य द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव(thanks giving speech in hindi): सम्मानित मंच, बाहर से आये हुए अतिथियों, आदरणीय शिक्षकों, मेरे प्यारे छात्रों और छात्राओं सभी को गुड मोर्निंग और जय हिन्द.

आज के इस अवसर पर हम हमारे 12वीं के मेधावी छात्रों को विदाई देने के लिए एकत्रित हुए हैं. इस समारोह में आप सभी हिस्सा बने, इसके लिए मैं पूरे विद्यालय की तरफ से आपको धन्यवाद देता हूँ.

जैसे कि विदाई पार्टी हमारे 12वीं के छात्रों के लिए रखी जाती हैं, तो मैं आज उनके विषय के बारें में ही बात करूँगा, मैं उनको कुछ सन्देश देना चाहूँगा.

आज आप इस ओहदे तक पहुंचे तो इसमें आपकी लगन और शिक्षकों की कड़ी मेहनत जुड़ी हुई हैं. आप छोटे थे, तब आपकी माँ आपकी पहली गुरु थी, आपको चलना, बोलना सिखाया.

फिर जब आप स्कूल आये तो आपको वर्णमाला सिखाई गयी. जैसे जैसे आप बड़े होते गए आपके जीवन में शिक्षकों का प्रभाव भी बढ़ता गया.

कहने का मतलब हैं कि जब तक आपके जीवन में शिक्षक विद्यमान रहता हैं, आपका जीवन प्रगति करता रहता हैं. इसलिए शिक्षकों का साथ कभी मत छोड़ना.

मेरे प्रिय विधार्थियों, अब आप सभी बड़े गए हैं. जीवन में ऐसे कहीं मोड़ आयेंगे जहाँ आपको खुद के दम पर फैसले लेने पड़ेंगे. इसलिए अपनी शिक्षा, व्यवहार और मेहनत को इतना मजबूत कर दो कि आपको कभी अपने फैसले पर पछतावा नहीं हों.

आपकी मेहनत, आपकी लगन और आपकी शिक्षा ही आपके जीवन को दिशा देंगे. इसलिए मेहनत करने से कभी मत घबराना. मेरी तरफ से आपको अपने जीवन के लिए शुभकामनाएं,

आप जीवन में खूब तरक्की करें, आपके सारे सपने पूरे हो, और आप एक जीवन में एक अच्छा इंसान बने, ऐसी मेरी कामना रहेगी.

एक बार फिर मैं अपने शिक्षक साथियों का धन्यवाद करना चाहूँगा, जिन्होंने इस कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए भरसक प्रयास किया हैं. आपके प्यार और मुझसे लगाव के लिए आपके लिए दिल से आभार. आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

कॉलेज विद्यार्थियों द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव Vote Of Thanks Speech Sample Script In Hindi

कॉलेज विद्यार्थियों द्वारा फेयरवेल स्पीच(thank you speech for farewell in hindi): प्रिय प्राचार्यजी, मेरे समस्त प्रोफ़ेसर, जूनियर और मेरे प्रिय साथियों,

पता नहीं इतना जल्दी कैसे लेकिन, आज हमने इस कॉलेज में सफलता पूर्वक तीन साल पूरे कर लिए हैं, और आज हमारा इस कॉलेज में लास्ट दिन हैं. पिछले तीन साल इतने जल्दी निकल गए कि एक दुसरें को समझने का समय ही नहीं मिला.

हमने जब बाहरवी परीक्षा पास की तो यह सोचकर की अब जीवन का आनंद लेंगे और मौज मस्ती करेंगे, इसी उद्देश्य से कॉलेज में प्रवेश लिया. शायद यह सोचना गलत था.

लेकिन हमको यहाँ आकर जो सीख मिली, वह अद्भुत और अमूल्य हैं. पिछले तीन सालों में हमने बहुत सारी परीक्षाओं को पास किया, अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं का हिस्सा बने.

हमारी ये क्रियाविधियाँ हमारे आधार को मजबूत बनायेंगी, और हमारे आने वाले जीवन को आसान बनायेंगी.

यहाँ कॉलेज से निकलकर हम सभी जीवन के मुख्य लक्ष्य की तरफ बढ़ेंगे. हमारे सफल तीन साल इस बात का उदहारण हैं कि हम मेहनत कर सकते हैं और जीवन की जंग को जीत सकते हैं.

भले ही हमने अपने प्रोफ़ेसर सर की बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे, लेकिन उनके प्रति हमारा डर हमेशा कायम रहा. ये डर ही हैं जो हमको यहाँ तक लेकर आया हैं, यहीं हमें आगे तक लेकर जायेगा.

मुझे ख़ुशी हैं कि मैंने अपने तीन साल इस कॉलेज में बिताये, आज मन थोड़ा दु:खी भी हैं कि आप सभी को छोड़कर जाना पड़ रहा हैं.

हम केवल कॉलेज को छोड़कर जा रहे हैं, लेकिन दिल से हम हमेशा जुड़े रहेंगे. आप सभी के प्यार और तीन साल तक अपने सानिध्य में रखने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

जॉब से रिटायर होने पर बॉस के लिए धन्यवाद प्रस्ताव Vote Of Thanks Speech For Inaugural Function

बॉस के लिए धन्यवाद प्रस्ताव(thank you speech for boss in hindi): सभी को सुप्रभात. मेरे प्यारे साथियों, जैसा कि आप जानते हैं कि आज हम सभी यहाँ पर किस उद्देश्य के लिए एकत्रित हुए हैं.

लेकिन फिर भी मुझे बताते हुए अत्यंत दुःख हो रहा हैं कि आज हमारे प्रिय बॉस श्रीमान शर्माजी सेवानिवृत्त हो रहे हैं. आज इनका ऑफिस में अंतिम दिन हैं, यह हमारे लिए ख़ुशी की बात भी और दुःख की भी.

ख़ुशी इसलिए कि सर ने अपनी ईमानदारी और लगन से हमको साथ लेकर इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं. यह कोई आसन बात नहीं हैं, इस बात के लिए मैं सर पर गौरव महसूस करता हूँ. दुःख इस बात का हैं कि अब हमारा नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए सर हमारे बीच में नहीं रहेंगे.

सर इस जॉब से रिटायर हो सकते हैं लेकिन हमारे दिल से कभी रिटायर नहीं हो सकते हैं. पिछले पांच सालों से हमने सर से जो भी आदर्श सीखे हैं, उन पर चलकर हम और ऊँचाइयों तक पहुंचेगे, और सर के नाम को और गौरवान्वित करेंगे.

वैसे रिटायर के दिन को एक ख़ुशी का पल बनाना होता हैं, लेकिन हम सभी यहाँ भावुक हो रहे हैं. सर आज हमसे विदाई ले रहे हैं, इस बात की हमको ख़ुशी मनानी चाहिए. हालाँकि कल से हम सभी सर की कमी को महसूस करेंगे.

मैं कामना करता हूँ कि जॉब से रिटायर होने के बाद सर का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे, उनके जीवन में खुशियाँ आती रहें, सर हमेशा हँसते रहे, मुस्कराते रहे.

इन्ही शब्दों के साथ मैं एक बार फिर सर का तह दिल से धन्यवाद करता हूँ, और सुखी भविष्य की कामना करता हूँ. बहुत बहुत धन्यवाद!

बॉस द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव Thanks Giving Speech On Investiture Ceremony

बॉस द्वारा फेयरवेल स्पीच (vote for thanks speech in hindi): सभी को शुभ संध्या. आज मैं इस कंपनी से और अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त हो रहा हूँ. इस मौके पर मेरे लिए विदाई पार्टी का आयोजन किया गया हैं, मुझे इस बात की ख़ुशी हैं, और इसके लिए मैं सभी का धन्यवाद भी अर्पित करता हूँ.

हमने कई साल साथ में बिताये हैं, शुरू शुरू में हम सभी अनजान थे. लेकिन धीरे धीरे हम मित्र बने और जब आज अलग हो रहे तो भावुक हो रहे हैं. मेरे लिए यह एक ख़ुशी का पल रहेगा, मैं आपके प्यार और आदर का सम्मान करता हूँ.

आज मेरा इस ऑफिस में लास्ट दिन हैं, इसलिए मैं कुछ बीते हुए अच्छे पलों को आपके साथ शेयर करना चाहता हूँ. इस ऑफिस में मुझे काम करते हुए लगभग 24 साल हो चुकें हैं.

वाकई में यह ट्रेक मेरे लिया बहुत अच्छा रहा, मैंने बहुत मेहनत भी की, जिसकी कामना की उसको हासिल भी किया, मैंने हर एक पल को ख़ुशी से बिताया, और मुझे असली ख़ुशी आपसे मिली.

जब मेने ऑफिस ज्वाइन किया तो मैं भी अपने बॉस के अंडर काम करता था. लेकिन मेरी मेहनत और आपके प्यार ने मुझे बॉस बनने को अवसर दिया.

इसके लिए मैं सभी को तह दिल से धन्यवाद देता हूँ. मुझे पूरा यकीन हैं कि बहुत जल्द आप भी इस इस पद पर पहुँच जायेगें, ऐसी मैं ईश्वर से कामना करता हूँ.

आप सभी को अलविदा कहते हुए मुझे अत्यंत दुःख हो रहा हैं, अगर बीते वर्षों में मुझसे कोई गलती हुई हो तो मुझे माफ़ कर देना. आपका सभी का करियर उज्जवल हो आप शांति से आगे बढे. मेरी विदाई में शामिल होने और इस कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए आपका धन्यवाद.

एनजीओ(NGO) के लिए धन्यवाद संदेश Vote For Thanks Speech School Function

गैर सरकारी संघठन द्वारा फेयरवेल स्पीच: हमारा NGO आप सभी के अद्भुत कार्यो के लिए बहुत बहुत आभार हैं. मैं इस NGO की कार्यकर्ता आप सभी का इस समारोह में आपका हार्दिक स्वागत करती हूँ.

मैं भी आपकी तरह इस NGO में एक कार्यकर्त्ता ही हूँ, मैं पिछले दस सालों से इसमें जुड़ी हुई हूँ. हमारा NGO उन सभी तक शिक्षा और जरूरतमंद सुविधाएँ पहुंचाता हैं जिनको वाकई में जरुरत होती हैं, और जो इनसे वंचित भी हैं.

हमारे गैर सरकारी संघठन को आप जैसे और लोगो की जरुरत हैं, अगर आप नहीं होते तो आज हमारा संघठन इतनी ऊंचाई तक नहीं पहुँच पाता, और लाखो लोगो तक सुविधा नहीं पहुंचा रहा होता. आप सच में इस समाज के आदर्श हैं, समाज को आपकी जरुरत हैं.

आपके सहयोग से ही इस तरह के NGOs और देश आगे बढ़ता हैं. मैं आपके साथ साथ उन सभी लोगो का धन्यवाद करना चाहूँगी जो इस तरह के NGO से जुड़े हुए हैं और किसी न किसी तरह देश और समाज के लिए अपना योगदान दे रहे हैं.

मैं आपके सामने पिछले कुछ वर्षों के आंकड़े रखना चाहती हूँ. हमने पिछले पांच सालों में चार नई शाखाएं खोली हैं, और हमारे NGO के निशुल्क कार्यकर्त्ता पूरे 5000 हो गए हैं.

यह वाकई में हमारे NGO के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि हैं. इसके लिए दिल की गहराई से आपको आभार और धन्यवाद देती हूँ.

आज के समारोह का मुख्य उद्देश्य यह था कि हम आपके सामने पिछले कुछ सालों के आंकड़ें रखे, और हमारी भावी कार्यक्रमों से आपको अवगत कराये.

आप सभी इस NGO में आये और हमारे संघठन का हिस्सा बने, इसके लिए दिल से आभार. आप खूब तरक्की करें और आप इसी तरह देश की सेवा करते रहे. आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

जूनियर द्वारा सीनियर के लिए धन्यवाद

सीनियर के लिए धन्यवाद प्रस्ताव (thanks speech in hindi): आदरणीय प्रधानाध्यापक जी, सम्मानित शिक्षकों, मुख्य अतिथियों और मेरे प्यारे दोस्तों, सभी को मेरी तरफ से सुप्रभात.

जैसा की आप सभी को विदित हैं की आज हमारे सीनियर्स की विदाई पार्टी है. इस विदाई समारोह में मैं सभी जूनियर्स की तरफ से भाषण देना चाहूँगा.

मेरे प्यारे बड़े भाइयों कि विदाई पार्टी में मुझे भाषण देने का मौका मिला मुझे इस बात की बहुत ख़ुशी हो रही है, मैं खुद को बहुत भाग्यशाली और सम्मानित महसूस कर रहा हूँ.

सबसे पहले मैं अपने बड़े भाइयों को उनकी आगामी परीक्षा और उज्जवल भविष्य की शुभ कामनाएं देना चाहूँगा. आप सभी जल्द से जल्द अपनी मंजिल तक पहुंचे.

मुझे पूरा यकीन हैं कि आपकी कड़ी मेहनत और हमारे शिक्षकों के आदर्श से आपको जल्दी ही सफलता मिलेगी.

आप हमारे लिए आदर्श के पात्र हो, हिरा और सोना एक ही धरती से निकलते हैं. आप हीरे बनकर निकले तो हम भी सोना बनकर ही निकलेंगे.

आप सभी ने हमको बहुत प्यार दिया और बहुत कुछ सिखाया भी हैं. इसके लिए मैं सभी जूनियर्स की तरफ से आपका तह दिल से आभार करता हूँ.

अंत मैं इतना ही कहना चाहूँगा कि पिछले सालों में हमसे कुछ गलती हुई हो तो हमको छोटा भाई समझ कर माफ़ कर देना. इसी के साथ मैं अपने शब्दों और अपनी वाणी को विराम देता हूँ. धन्यवाद!

यह भी पढ़े

आपने क्या सीखा….Thanks Giving Speech in hindi

फेयरवेल समारोह से संबंधित फेयरवेल पार्टी धन्यवाद प्रस्ताव Thanks Giving Speech In Hindi यहाँ पर पेश किये गए. यहाँ हमने विभिन्न समारोह

जैसे – बॉस द्वारा फेयरवेल स्पीच, विधार्थियों द्वारा फेयरवेल स्पीच, टीचर द्वारा फेयरवेल स्पीच और NGO फेयरवेल स्पीच से सम्बन्धित कुछ भाषण की पंक्तियाँ रखी हैं.

आप अपने विवेकानुसार इनमे कुछ नयी पंक्तियों को जोड़ सकते हैं, और भाषण को और प्रभाव शाली बना सकते हैं. अगर आपको यह भाषण अच्छे लगे हो तो इनको आगे जरूर शेयर करें.

Leave a Comment