उत्तराखंड पर निबंध Uttarakhand Essay In Hindi

उत्तराखंड पर निबंध Uttarakhand Essay In Hindi:  आज के निबंध में हम उत्तराखण्ड की जानकारी तथ्य, इतिहास के बारे में जानेगे. स्टूडेंट्स के लिए आसान भाषा में देवभूमि उत्तराखंड पर आसान भाषा में निबंध दिया गया हैं. उम्मीद करते है आपको ये शोर्ट निबंध पसंद आएगा.

उत्तराखंड पर निबंध Uttarakhand Essay In Hindi

उत्तराखंड पर निबंध Uttarakhand Essay In Hindi

हिमालय की गोदियों में बसे उत्तराखंड को भूतल पर स्थित स्वर्ग तथा देवभूमि के नाम से जाना जाता हैं. भारत के उत्तरी राज्य उत्तराखंड को देश के 27 वें राज्य के रूप में 9 नबंवर 2000 को स्थापना की गई. पूर्व में इसका नाम उतरांचल कहा जाता था मगर इस भौगोलिक क्षेत्र  के प्राचीन नाम को फिर से बदला गया. 

भारत का उत्तराखंड राज्य जिसकी अपनी एक अलग पहचान हैं. ९ नवम्बर २०००  को कई वर्षों से नयें राज्य की उठी रही  मांग को स्वीकार करते हुए स्थापना की थी.  

9 नवम्बर को ही  उतराखंड   का स्थापना दिवस भी हैं.देवभूमि तथा तीर्थ राज्य के रूप में प्रख्यात उ.ख की राजधानी देहरादून हैं. राज्य में केदारनाथ बदरीनाथ हिन्दू धर्म की दो बड़ी पीठ हैं.

गैरसैण नामक कस्बे को भविष्य में राज्य की राजधानी बनाने के लिए तैयार किया जा रहा हैं. उत्तरप्रदेश से पृथक कर बनाए उतराखंड का उल्लेख प्राचीन संस्कृत ग्रंथों में भी मिलता हैं जिसका आशय हैं भूमि का उत्तरी भाग अथवा टुकड़ा. प्रदेश की सीमाएं चीन, तिब्बत, नेपाल, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तरप्रदेश से सटी हुई हैं.

वर्तमान में राज्य को 13 जिलों में विभक्त किया गया हैं. संस्कृत तथा हिंदी यहाँ की जनभाषा हैं, हिंदी को राज्यभाषा का दर्जा दिया गया हैं.

भारत की दो प्रमुख पवित्र नदियाँ गंगा व यमुना का उद्गम स्थल यही हैं जिन्हें गंगोत्री व यमुनोत्री के नाम से जाना जाता हैं. इन्ही के तटों पर अधिकतर धार्मिक केंद्र स्थित हैं.

उत्तराखंड का उच्च न्यायालय नैनीताल में है, देवभूमि का दर्जा प्राप्त राज्य पर्यटन की दृष्टि से सम्पन्न राज्य हैं. लगभग 80 प्रतिशत पर्वतीय भूभाग वाले प्रदेश में बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक घुमने आते हैं. इसके अलावा हिन्दुओं की मोक्ष स्थली हरिद्वार भी इसी राज्य में हैं जहाँ प्रतिवर्ष करोड़ो हिन्दू दर्शन हेतु आते हैं.

यहाँ की नदियों पर कई बाँध परियोजनाएं भी बनाई गई हैं सर्वाधिक विवादित व चर्चित टिहरी बाँध परियोजना भागीरथी-भीलां गना नदी पर बनकर तैयार हो चुकी हैं,इसके विरोध में देशभर में सुन्दरलाल बहुगुणा के नेतृत्व में चिपको आंदोलन चलाया गया था.

Uttarakhand Information, Fact & History In Hindi

  • नन्दादेवी राज्य की सर्वाधिक ऊँचाई पर स्थित चोटी हैं.
  • उतराखंड की अधिकतर आबादी 90 फीसदी खेती के व्यवसाय पर निर्भर हैं.
  • यूके के लिए विधान सभा की 70 लोकसभा की 5 और राज्य सभा की 3 सीटें हैं.
  • उत्तराखण्ड का राज्य पक्षी हिमालयन मोनाल, राजकीय पशु कस्तूरी मृग,राजकीय फूल कमल, राजकीय पेड़ बुरांस हैं.
  • राज्य के मुख्य बड़े शहरों में देहरादून, बागेश्वर, रानीखेत, कौसानी, औली, रूद्रप्रयाग, हरिद्वार आदि की गिनती की जाती हैं.
  • देश की पहली आई. टी. हिंदी प्रयोगशाला की स्थापना उतराखंड के देहरादून में की गई हैं जिसके लिए अमेरिका की प्रसिद्द माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी आर्थिक सहायता दे रही हैं. साथ ही शिक्षा में प्रोजेक्ट शुरू करने वाला देश का प्रथम राज्य भी हैं.
  • २०११ की जनगणना के अनुसार, उत्तराखण्ड की जनसंख्या १,०१,१६,७५२ है, जनसंख्या के लिहाज से यह भारत का 20 वाँ बड़ा राज्य हैं. यहाँ की 84 फीसदी आबादी हिन्दू हैं.
  • उत्तराखण्ड के पौडी जिले में मन्सार नामक स्थान पर सीता माता धरती में धरती में समाई थी जहाँ माता सीता का विशाल मेला भरता हैं यह एक धार्मिक स्थल हैं.
  • सती अनसूया ने उत्तराखण्ड में ही ब्रह्मा, विष्णु, एवँ महेश को बालक बनाया था.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों उत्तराखंड पर निबंध Uttarakhand Essay In Hindi का यह छोटा सा निबंध आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों इस निबंध में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज अपने दोस्तों के  साथ इस लेख को जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *