विजयदान देथा का जीवन परिचय | Vijaydan Detha Biography In Hindi

Vijaydan Detha Biography In Hindi | विजयदान देथा का जीवन परिचय बाताँ री फुलवारी जैसी जीवंत रचना लिखने वाले राजस्थान के सुप्रसिद्ध क्रांतिकारी और पद्म श्री विजयदान देथा जी को बिज्जी उपनाम से भी जाना जाता हैं. इन्हें राजस्थानी भाषा का भारतेंदु भी कहा जाता है क्योंकि देथा जी ने अपनी मातृभाषा के अलावा किसी दूसरी भाषा में कलम नहीं चलाई थी. इनके बेटे कैलाश कबीर द्वारा कई रचनाओं का हिंदी रूपांतरण भी किया गया.

विजयदान देथा का जीवन परिचय | Vijaydan Detha Biography In Hindi

विजयदान देथा का जीवन परिचय | Vijaydan Detha Biography In Hindi
पूरा नामविजयदान देथा
अन्य नामदेथा, बिज्जी
जन्म1 सितम्बर 1926
जन्म भूमिबोरुंदा राजस्थान
मृत्यु10 नवम्बर 2013
व्यवसायलेखक
विधाकथा, व्यग्य, लोरियाँ
जीवनसाथीसायर कँवर

जोधपुर जिले के बोरुन्दा गाँव में 1 सितम्बर 1926 को जन्मे विजयदान देथा जाने माने कथाकार और व्यंग्यकार हैं. इन्होने 800 से अधिक कहानियां लिखी हैं. 1973 में फिल्म निर्माता मणि कौल ने इनकी कहानी दुविधा पर दुविधा नाम से और शाहरुख खान ने इसी कहानी पर पहेली नाम से फिल्म बनाई.

ये फिल्म ऑस्कर के लिए नामित हुई. इनकी बाता री फुलवारी 14 खंडों में हैं. अलेखू हिटलर, अनोखा पेड़, महामिलन, सपनप्रिया आदि इनके प्रसिद्ध ग्रंथ हैं. 1965 ई में कोमल कोठारी के साथ मिलकर बोरुंदा में रूपायन संस्थान की स्थापना की.

वर्ष 2011 में इन्हें साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए नामिल किया गया. देथा को 1974 में साहित्य अकादमी पुरस्कार व 2007 ई में पद्म श्री से अलंकृत किया गया. राजस्थान सरकार ने इन्हें प्रथम राजस्थान रत्न सम्मान देने की घोषणा 31 मार्च 2012 को की. इनकी मृत्यु 10 नवम्बर 2013 में हुई.

विजयदान देथा, जिन्हें बिज्जी के नाम से भी जाना जाता है, वे राजस्थान के एक प्रसिद्ध लेखक और पद्म श्री पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार जैसे कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। देथा के पास अपने क्रेडिट के लिए 800 से अधिक लघु कथाएँ हैं, जिनका अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

पुरस्कार और सम्मान

१९७४साहित्य अकादमी पुरस्कार
१९९२भारतीय भाषा परिषद पुरस्कार
१९९५मरुधारा पुरस्कार
२००२बिहारी पुरस्कार
२००६साहित्य चूड़ामणि पुरस्कार
२००७पद्मश्री
२०११राव सिंह पुरस्कार

फिल्मे

फिल्म नामवर्षआधार कहानी
दुविधा१९७३दुविधा
चरणदास चोर१९७५चरणदास चोर
परिणति१९८६परिणति
पहेली२००५दुविधा
लजवंती२०१४लजवंती
काँचली२०२०केंचुली
लैला और सत्त गीत२०२०केंचुली

यह भी जाने-

Telegram Group Join Now

आपको विजयदान देथा का जीवन परिचय | Vijaydan Detha Biography In Hindi का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं, साथ ही इस लेख को कैसे बेहतर बना सकते है अपने सुझाव भी देवे, हमें आपकी प्रतिक्रिया का इन्तजार रहेगा.

Leave a Comment