टैली क्या है | What Is Tally In Hindi

टैली क्या है What Is Tally In Hindi यदि आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं, तो यकीनन Tally के बारे में सामान्य जानकारी रखते होगे. मगर यदि आप कॉमर्स से नही हैं. और tally क्या हैं, कैसे काम करता हैं. इसका उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता हैं. इसका कोर्स कहाँ से किया जा सकता हैं. इस प्रकार की सामान्य जानकारी चाहिए तो Tally In Hindi इस लेख को पढ़ते रहिये.

टैली क्या है What Is Tally In Hindi

टैली क्या है What Is Tally In Hindi

Tally Kya Hai वैसे तो tally एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर हैं. जो Tally Solutions Pvt. Ltd एक बहुराष्ट्रीय भारतीय कम्पनी द्वारा निर्मित कंप्यूटर सॉफ्टवेयर हैं.

सामान्य बोलचाल में tally को अकाउंटिंग से ही जोड़कर देखा जाता हैं. अपने व्यापार किसी कम्पनी के वितीय लेन-देन (इनकम/खर्चे) को लिखकर रखना ही एकाउंटिंग हैं.

पहले के जमाने में इसे बहियों में हाथ से लिखकर रखा जाता हैं. समय के बदलाव के साथ ही, अपनी कम्पनी के अकाउंट को मेंटेन करने के लिए आज कंप्यूटर का उपयोग किया जाता हैं.

कंप्यूटर में जब एकाउंटिंग की बात आती हैं, तो एक ही सॉफ्टवेयर जेहन में आता हैं वो हैं tally. व्यवसायिक व्यवहार और खातों को कंप्यूटर में सहेज कर रखने वाली tally प्रदाता कम्पनी का मुख्य कार्यालय बेंगलोर में हैं.

भारत के अलावा कई अन्य देशों में यह tally सॉफ्टवेयर बेहद प्रचलित हैं. बिजनेस मैनेजमेंट में tally सबसे महत्वपूर्ण पहलु हैं.

Telegram Group Join Now

Tally ERP 9 क्या है? (What Is Tally ERP 9)

अब तक आप समझ चुके होंगे कि आखिर tally क्या हैं. और साधारणतया इसका उपयोग किन कार्यो में किया जाता हैं. इसी में एक शब्द आता हैं Tally ERP 9.

ये टैली टूल का सबसे नवीनतम और सबसे सुविधाजनक संस्करण हैं. ये व्यापारिक लेन-देन के अकाउंट के बेहतर तरीके से मैनेज करने की सुविधा उपलब्ध करवाता हैं.

जो भी tally कोर्स करते हैं, basically उन्हें इसी वर्जन के उपयोग की जानकारी दी जाती हैं. Tally ERP का 9 वाँ संस्करण आने के बाद इसकी क्षमता कई गुना बढ़ गईं हैं.

इसका उपयोग करते हुए आप बड़ी आसानी से अपने व्यापार की सभी एंट्रीज इसमे दर्ज कर सुरक्षित रख सकते हैं. उनमे समय के साथ बदलाव कर सकते हैं. अथवा देख सकते हैं.

टैली कैसे सीखे (how to learn tally In Hindi)

आज के समय में किसी भी अकाउंटटेंट के लिए पहली प्राथमिकता tally का उपयोग ही मानी जाती हैं. किसी व्यवसाय, कम्पनी अथवा संस्थान के सभी रिकार्ड्स कंप्यूटर में कैसे फीड किया जाए और उसका कैसे उपयोग किया जाए, इसकी जानकारी tally course में दी जाती हैं.

सामान्य तौर पर हर शहर और कस्बे में tally का कोर्स करवाया जाता हैं. इन्टरनेट के इस युग में आप घर बैठे भी tally सीख सकते हैं. बिना कोई पैसा खर्च किये.

आप यूट्यूब या गूगल पर हजारों चैनल और वेबसाइट जो tally के बारे में सिखाते हैं. वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप पूर्ण शब्दावली और विधिवत तरीके से tally का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं.

तो आपकों कोई कंप्यूटर संस्थान या tally लर्निंग सेण्टर जाकर यह कोर्स करना होता हैं. tally सर्टिफिकेट कोर्स तीन महीने की लघु अवधि का होता हैं.

Use Of Tally in hindi (टैली का उपयोग)

अकाउंट (हिसाब-किताब) हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. व्यापार या बड़े उद्योगिक संस्थान में इसका महत्व और बढ़ जाता हैं.

आम लोग नोट बुक या पुस्तिका में स्केल से लाइनें खीचकर विभिन्न कालम बनाकर कुल आय, व्यय, लाभ, हानि, शेष आदि का ब्यौरा रखते हैं.

यदि इसी जानकारी को कम्पुटर में फीड किया जाए तो अंकाउटिंग होता हैं. और इन्हे साधारण तौर पर tally ERP 9 सॉफ्टवेयर का ही उपयोग किया जाता हैं. आइये जानते हैं tally का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता हैं.

  • कम्पनी की कुल आय व्यय
  • कम्पनी/ संस्थान के कर्मचारियों का भुगतान
  • भिन्न-भिन्न बैंक अकाउंट में अमाउंट और ट्रांजेशन
  • ग्राहकों या सहायक कम्पनी से लेन-देन इत्यादि.

टैली कोर्स की प्रमुख विशेषताएं 

  • Tally एक ईआरपी अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पैकेज है। जिसका उपयोग किसी कंपनी के दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक डेटा को रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता है। टैली का नवीनतम संस्करण टैली ERP 9 है।
  • यह एक्साइज, TDS, TCS, और अब GST के लिए अनुपालन क्षमताओं के साथ-साथ अकाउंटिंग, फाइनेंस, इन्वेंटरी, सेल्स, परचेज, पॉइंट ऑफ सेल्स, मैन्युफैक्चरिंग, कॉस्टिंग, जॉब कॉस्टिंग, और ब्रांच मैनेजमेंट जैसी व्यापक व्यावसायिक कार्यक्षमता प्रदान करता है । इस प्रकार टैली का कोर्स करके आप इन सभी क्षेत्रों की व्यापारिक प्रतिष्ठानों में जॉब कर सकते है।
  • टैली मैनुअल एकाउंटिंग समय लेता है,  जैसे की यह एक कंप्यूटर एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जो बड़े पैमाने में काम को तेजी और सटीकता  से करने में सहायक होता है, इसलिए  टैली का सभी छोटे और मध्यम व्यापारिक संस्थाएं टैली का प्रयोग करती हैं।

टैली कोर्स करने के बाद जॉब स्कोप 

टैली कोर्स करके जब आप टैली को अच्छे से सीख लेते है तो आप किसी चार्टेड अकाउंटेड या वकील के यहां भी टैली का कार्य कर सकते है । टैली को सीखने के बाद आप किसी होलसेलर या किसी दुकानदार के यहाँ पर जाकर उसके अकाउंट को मेनटेन करने का कार्य कर सकते है। 

टैली से कितना पैसा कमा सकते है

यदि आप किसी बड़े व्यापारी के यहां टैली का कार्य करते है तो आप महीने के दस से पंद्रह हजार रुपए कमा सकते है, इसके साथ ही आप एक से अधिक छोटे व्यापारियों के यहां टैली का कार्य भी कर सकते है, क्योंकि उनके यहां टैली का उतना कार्य नहीं होता है.

इसलिए आप उनके सप्ताह में एक या दो दिन जाकर पूरे सफ्ताह का कार्य एक साथ कर सकते है, ऐसे आप हर व्यापारी से महीने के पांच हजार रूपए भी चार्ज करे और चार व्यापारियों के यहां काम करे तो आप बीस हजार रूपए तक भी कमा सकते है। 

FAQ : What Is Tally In Hindi

Q. टैली कितने प्रकार के होते है?

Ans: वर्ष 1986 से 2016 तक टेली सॉफ्टवेयर के कई संस्करण रिलीज किए गये हैं, हर बार कुछ नये अपडेट के साथ एक वर्जन अस्तित्व में आया हैं.

Q. टैली क्या है

Ans: यह एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो दैनिक आय व्यय के खर्च का नियमन करता हैं. आजकल मोबाइल फोन में चलने वाली खाताबुक की तरह यह एक डेस्कटॉप पर काम करने वाला एडवांस सोफ्टवेयर है.

Q. टैली का उपयोग क्या क्या है?

Ans: अकाउंट्स, सेल्स, ऋण, और व्यापार चलाने से लेकर सभी आय व्यय को ट्रेक और मैनेज करने की सुविधा देता हैं.

यह भी पढ़े

फ्रेंड्स उम्मीद करते हैं What Is Tally In Hindi में अब तक आप समझ चुके होंगे टैली क्या हैं और कैसे काम करता हैं. इससे सम्बन्धित आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट कर जरुर बताए.

3 thoughts on “टैली क्या है | What Is Tally In Hindi”

Leave a Comment