Chamunda Mataji Temple Chotila Photo – चामुंडा माताजी मंदिर चोटिला गुजरात

चामुंडा माताजी मंदिर चोटिला गुजरात Chamunda Mataji Temple Chotila Photo –: We Welcome You Guys, If You Are Looking Details Information, facts, Photos, Review, History, Image, Photo And Wallpapers Of Chamunda Mataji Chotila Temple Then You Are Right Place Here Describe You All About Chotila What Is And Where This, How Its Looks So Let’s Begin This.

Chamunda Mataji Temple Chotila Photo – चामुंडा माताजी मंदिर

Chamunda Mataji Temple Chotila Photo - चामुंडा माताजी मंदिर

Chamunda Mataji Temple Chotila Gujarat In Hindi : समुद्र तल से 1,173 फीट की ऊँचाई पर गुजरात के चोटिला में चामुंडा माताजी का मंदिर एक पहाड़ी पर बना हुआ हैं. भक्तों के लिए माँ के दर्शन के लिए 700 से अधिक चिढ़ीया उन्हें माँ के द्वार तक पहुंचाती हैं. चढ़ाई में सुविधा के लिए रास्ते को स्टील पाइप से बनाया गया हैं साथ ही साथ छाया की व्यवस्था भी हैं.

पहाड़ी की गोदी में एक छोटा बाजार भी हैं जहाँ से श्रद्धालु माँ की पूजा के लिए नारियल, प्रसाद आदि ले सकते हैं. यदि आप अपने परिवार एवं बच्चों के साथ माताजी के दर्शन करने जा रहे हैं तो आपकों 30 मिनट का चढ़ाई का सफर तय करना होता हैं. इस चढ़ान को पार करने के बाद आप Chamunda Mataji Temple में प्रवेश करेगे. मंदिर में कई हवन वेदियाँ बनी हैं. जहाँ माता जी की जोत जलती रहती हैं.

Chamunda Mataji Temple Chotila में Photo या विडियो बनाने की पूर्ण मनाही हैं. चोटिला पहुँचने के लिए आपकों गुजरात के सुरेन्द्रनगर जिले जाना होगा, जो राजकोट के पास ही हैं. इस मंदिर की अहमदाबाद से दूरी 170 किमी तथा राज कोट से मात्र ६० किमी की दूरी पर हैं. यहाँ आप गुजरात रोडवेज बस से जा सकते हैं. नजदीकी रेलवे स्टेशन व हवाई अड्डा राजकोट में हैं.

www cotila com chotila chamunda temple photos

www cotila com chotila chamunda temple photos

आपके लिए Photos Of chamunda devi chotila का कलेक्शन किया हैं, जिससे आप अपने घर बैठे माताजी के दर्शन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आप मंदिर दर्शन की योजना बना रहे हैं आपकों जय मातादी कहते हैं. आप यहाँ दी गई फ्री फोटो से चोटिला  मंदिर गुजरात की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप अपने परिवार के साथ camudamataji के दर्शन के लिए चोटिला गुजरात आ रहे हैं तो हमने आपके लिए यहाँ की फेमस होटल raj palace hotel chotila हैं जहाँ आप ठहर सकते हैं.

Photo Of Chamunda Devi

photo of chamunda devi

Chamunda Maa Photo/Chamunda Devi Photo Chotila

chamunda maa photo chamunda devi photo chotila

चोटिला एक हिंदू मंदिर शहर है और चोटिला तालुका का तालुका मुख्यालय, सुरेंद्रनगर जिला , राजकोट , गुजरात , भारत के पास स्थित है। रेलवे स्टेशन के पास थान और राजकोट है । ठाणे जंक्शन से छोटिला की दूरी 21 किमी है और राजकोट रेलवे जंक्शन से ठाणे की दूरी 47 किमी है।

Chotila Chamunda Temple Trust

Shri Chandi Chamunda Atithi Gruh यहाँ एक धर्मशाला हैं जहाँ अतिथियों के ठहरने तथा पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध हैं. प्रत्येक अतिरिक्त व्यक्ति के सौ रूपये की रसीद आपकों चाहिए. यदि आप इस धर्मशाला में रूकना चाहे तो आप Survey no. 35, Plot no104,105,106, Behind Neptune Hotel, Chotila, Gujarat इस पते पर जा सकते हैं.

Chotila Chamunda Temple Trust

चामुंडा माताजी मंदिर चोटिला का इतिहास

प्राचीन काल में चोटिला को छोटगढ़ कहा जाता था। यह मूल रूप से सोढा परमार की पकड़ थी, लेकिन खगड़ कथियों द्वारा जगसीओ परमार से जीत हासिल की गई थी जिसने इसे अपनी प्रमुख सीटों में से एक बना दिया था। खाचर कैथी के अधिकांश लोग चोटिला घर में अपनी उत्पत्ति का पता लगाते हैं। चोटिला को 1566 ई। में काठियों द्वारा अधिग्रहित किया गया था। यह ब्रिटिश काल के दौरान एक एजेंसी थाना का मुख्यालय है.

Chamunda Maa Hd Photo

chamunda maa hd photo

चोटिला में 1872 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या 1771थी, वर्तमान में कस्बे की कुल आबादी लगभग २०००० है।चामुंड या चोटिला पहाड़ी जो चामुंडा के मंदिर से घिरा है और ऊंचाई में 1173 फीट है। 620 सीढ़ियाँ चढ़कर मंदिर पहुँचा जाता है. मंदिर सुबह ५ से ].३० बजे तक श्रद्धालुओं के लिए खुला रहता है। चोटिला का प्रशासन नगरपालिका द्वारा किया जाता है ।

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Chamunda Mataji Temple Chotila Photo का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. चोटिला मंदिर फोटो और जानकारी का यह लेख आपकों पसंद आए तो प्लीज इसे  अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *