हैशटैग क्या होता हैं | Hashtag Meaning In Hindi

Hashtag Meaning– जो सोशल मिडिया (फेसबुक, ट्विटर) का उपयोग करते हैं, निश्चित तौर पर हैशटैग का इस्तमोल करते होंगे. हैशटैग दो खड़ी रेखाओं और दो तिरछी रेखाओं से बना प्रतीक चिह्न होता हैं. # (हैशटैग) के सिम्बल का प्रयोग किसी विशिष्ट शब्द अथवा संख्या दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता हैं. इसके अतिरिक्त जिन देशों की मुद्रा पोंड हैं, उन्हें दर्शाने के लिए भी हैशटैग प्रतीक का उपयोग होता है. यहाँ आपकों # क्या हैं, कैसे काम करता हैं. तथा हैशटैग का सही उपयोग क्या हैं और कैसे किया जाता हैं. की विस्तृत जानकारी इस लेख में उपलब्ध करवाई जा रही हैं.

Hashtag Meaning In Hindi (हैशटैग क्या होता हैं)

प्राचीन समय में रोमन भाषा के हैशटैग चिह्न का उपयोग पौंड में वजन प्रदर्शित किया जाता था. धीरे-धीरे इंग्लॅण्ड में इन्हे पौंड मुद्रा के संकेतक के रूप में उपयोग किया जाने लगा. कालान्तर में कंप्यूटर प्रणाली के विकास में हैशटैग को विभिन्न कंप्यूटर लैग्वेज में उपयोग किया जाने लगा.

आज इन्टरनेट और कंप्यूटर में लगभग विश्व की प्रत्येक भाषा के अक्षरों में इस संकेत का उपयोग किया जाता हैं. फेसबुक हो या ट्विटर हर सोशल प्लेटफोर्म पर सभी उपयोगकर्ता हैशटैग का बखूबी उपयोग करते हैं. हैशटैग एक इन्टरनेट उपयोगकर्ता के लिए अहम फैक्टर समझा जाता हैं.

सबसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफोर्म ट्विटर ने वर्ष 2009 में इसके उपयोग की प्रणाली की शुरुआत की, वर्ष 2014 में जब इन्हें अंग्रेजी भाषा के शब्दकोश में सम्मलित किया तो इसकी अहमियत कई गुना तक बढ़ गई. यही वजह हैं, कि इन्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर हैशटैग का बहुतायत उपयोग किया जाने लगा हैं.

What Is Use Of Hashtag ( हैशटैग का उपयोग)

यदि हम इसके फेसबुक और ट्विटर पर हैशटैग का प्रयोग समझना चाहे तो कुछ इस प्रकार – प्रधानमन्त्री #नरेंद्र मोदी कल अमेरिका की यात्रा पर रवाना होंगे. या आज #भारत ने क्रिकेट में श्रीलंका को हराया. इन दोनों वाक्यों में हैशटैग एक इंटरलिंक की तरह कार्य करता हैं. यहाँ दिए गये नरेद्र मोदी और भारत हैशटैग पर क्लिक करते ही आपके सामने इसी टैग से जुड़ी सारी पोस्ट ओपन हो जाती हैं. वैसे हैशटैग के उपयोग से जुड़ी कोई सीमा नही हैं. मगर बहुत से लोगों को इसका सही उपयोग करना नही आता हैं. जिसकी वजह से इसका दरुपयोग किया जाने लगता हैं.

हैशटैग का वाक्य में उन्ही शब्दों के साथ प्रयोग करना चाहिए, जो अति महत्वपूर्ण हो. उदाहरण के लिए यदि आप ट्विटर या फेसबुक पर #दिल्ली सर्च करते हैं तो आपके दिल्ली से जुड़े सारे ट्विट एक ही पेज पर मिल जाते हैं. कई लोग इसका गलत उपयोग करने के लिए कई सारे कीवर्ड्स के साथ हैशटैग कर देते हैं. जो कि एक गलत तरीका हैं. मेरा भारत महान हैं. इस वाक्य को लोग इन तरीकों से हैशटैग के साथ लिखते हैं.
#मेराभारतमहान.
#मेरा_भारत_महान
#मेरा#भारत#महान
जबकि इसका सही तरीका यह होता हैं भारत के पहले हैशटैग लगा देना चाहिए. जिससे कोई भी व्यक्ति उस मिडिया प्लेटफोर्म पर भारत शब्द खोजने की स्थति में उन्हें यह वाक्य और भारत से जुड़े अन्य सभी पेज एक साथ एक लेबल के रूप में उपलब्ध हो जाए.

Hashtag Tricks & ideas In Hindi

आज के समय में हैशटैग फ्री पब्लिसिटी का एक आसान माध्यम बन चूका हैं. यदि आप चाहते हैं, कि आपके फ्रेंड लिस्ट बहुत लम्बी हो, अनगिनत लोग आपकों फॉलो करे या आपके फेसबुक पेज को लाइक करे. आप कुछ ऐसा ही चाहते हैं तो आपकों हैशटैग का उपयोग और नए और top trending hashtags का उपयोग करते रहना चाहिए.

  • यदि कोई फेस्टिवल आ रहा हैं या कोई नया मोबाइल लौंस हो रहा हैं, तो बहुत से लोग उस समय हैशटैग के साथ उस कीवर्ड के साथ सर्च करते हैं.
  • यदि आप नियमित रूप से अपने स्टेट्स अपडेटेड करते हैं तो आपकों अपने लेख में most popular hashtags  का उपयोग करना चाहिए, ऐसा करने से आपकी टाइमलाइन को देखने वाले लोगों की संख्या में उतरोतर वृद्धि ही होगी.
  • हैशटैग के सही उपयोग से बहुत बड़ी संख्या में आप google का ऑर्गेनिक ट्रैफिक अपनी प्रोफाइल तक ला सकने में कामयाब हो सकते हो.
  • आजकल #Motivation #SHORT story #KIDS story जैसे सदाबहार कीवर्ड को अपने लेख में उपयोग कर बड़ी पाठक कम्युनिटी को आकर्षित कर सकते हैं.
  • अपने लेख में अधिक hashtag का प्रयोग करने से बचना चाहिए, जो WORD IMPORTANT या MOST POPULAR हो उन्हें ही hashtag करे, ताकि इससे पाठक आपके लेख के जरिये सभी सम्बन्धित लेखों तक बिना मेहनत किये पहुच सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *