अनार दाने के फायदे | Anar Dana Benefits In Hindi

अनार दाने के फायदे | Anar Dana Benefits In Hindi: अनार से हम सभी परिचित हैं. ये बेहद स्वास्थ्यकारी फल हैं. anar ke fayde की बात करे तो इसमें बहुत से ऐसे गुण पाए जाते है जिसके चलते यदि नित्य अनार सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता हैं. हमें रोजाना संभव हो तो अनार दाने का सेवन करना चाहिए, अनार शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ ही कई विटामिन एवं पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता हैं. आज के इस लेख में हम  आपकों बताने जा रहे हैं pomegranate health benefits और नुकसान के बारे में.

अनार दाने के फायदे | Anar Dana Benefits In Hindi

अनार दाने के फायदे | Anar Dana Benefits In Hindi

प्रकृति ने हमें अनगिनत संख्या में फलों से नवाजा हैं, हमारे पेट की भूख और शरीर की शक्ति वर्धन वाले अनेक फल हमारे देश में पैदा होते हैं. ताजे फलों में जल, खनिज लवण और अन्य तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को शक्ति देती है तथा बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं.

अनार भी एक ऐसा उपयोगी फल हैं इसके दानों को खाया जाता हैं, इसकी ऊपरी सतह बेहद सख्त होती है जिसे तोड़ने के बाद लाल रंग के बीज अथवा दाने निकलते है जो पोषक तत्वों से परिपूर्ण होते हैं. स्वाद में खट्टे मीठे ये दाने बीमार पड़े व्यक्ति के शरीर भी लड़ने के लिए तैयार कर देता हैं.

हमारे प्राचीन ग्रंथों में इसे रक्तपुष्पक और लोहितपुष्पक नाम से पुकारा जाता था, इस फल में आयरन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है साथ ही यह रक्त निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाता हैं. यही वजह है कि जिन लोगों में खून की कमी की समस्या होती है डोक्टर उन्हें अनार खाने की सलाह देते हैं. अमूमन स्त्रियों में आयरन और खून दोनों की कमी होती रहती है ऐसे में यह पुरुषों से अधिक स्त्रियों के लिए भी लाभदायक फल हैं.

अनार दाने के फायदे लाभ

नाक से खून या नकसीर आने पर – यदि आपकों नाक से ब्लड आने की समस्या है तो इसका घरेलू एवं सरल उपाय अनार के पास हैं. उपयोग लेने के लिए अनार का जूस निकालकर इसमें थोडा काला नमक डालकर सेवन किया जाए तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती हैं. इसके अलावा अनार के फूल को बारीक पीसकर इसे नाक में लगाने से खून आने की समस्या को रोका जा सकता हैं.

दर्द में राहत– नाक या कान में दर्द की समस्या होने पर अनार के रस में थोडा सा अजवायन डालकर पीने से दर्द कम हो जाता हैं. यह प्रयोग कुछ दिन निरंतर करने से इस समस्या को खत्म किया जा सकता हैं. यदि गर्मी में नकसीर आने की समस्या से परेशान हो तो रोजाना एक अनार का रस या उसके दानों को खाए. इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Telegram Group Join Now

पेशाब नियंत्रित करने में– यदि कोई बालक या युवक बार बार पेशाब करने की समस्या से पीड़ित हा तो उन्हें अनार की पट्टियों का चूर्ण बनाकर इसके हल्के गुनगुने पानी में दिन में दो बार सेवन करना चाहिए, सप्ताह भर में ऐसा करते रहने से बार बार पेशाब आने की समस्या को अनार से खत्म किया जा सकता हैं.

नाक/ कान में दर्द–  अनार की पत्तियों को छुहारे के साथ मिलाकर इसका एक लेप तैयार कर लेवे तथा इन्हें नाक या कान में जहाँ सूजन हो लगातार लगाए, कुछ ही दिन में यह समस्या समाप्त हो जाएगी.

चेहरे की चमक के लिए– चेहरे पर धब्बे या कालेपन को हटाने में अनार के छिलके कारगर हो सकते हैं उपयोग के लिए छिलकों को महीन पीसकर इन्हें गुलाब जल में मिलाकर नित्य चेहरे पर लगाए, इससे चेहरे की सुन्दरता में अभूतपूर्व वृद्धि होगी.

गैस व कब्ज से राहत– अनार की सुखी पत्तियां गैस तथा कब्ज को मिटाने में भी मददगार है इसके उपयोग के लिए इन्हें पीसकर चूर्ण बना ले तथा जब भी पेट में गैस बनने की समस्या हो एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करे, जल्द आराम मिलेगा.

अनार दाना के पोषक गुण – Pomegranate seeds nutrition in hindi

लाल रंग के अनार के दाने वास्तविक में भिन्न भिन्न पोष्टिक तत्वों का स्रोत ही हैं. एक सौ ग्राम अनार के दाने  में मिलने वाले तत्व pomegranate seeds में लगभग 4 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम वसा, 2 ग्राम प्रोटीन तत्व तथा 12 ग्राम शुगर होती हैं.

विटामिन B,C तथा K इन दानों में पाया जाता है इसके अतिरिक्त पोटेशियम कोपर फोस्फोरस, जिंक आदि antioxidant में अनार के दाने ग्रीन टी, रेड वाइन और बीयर से भी अधिक पोषक तत्वों से सम्पन्न हैं. अनार के इन दानों को खाने के कई तरीके हो सकते हैं इन्हें आप चबाकर खा सकते हैं,

आप चाहे तो इन दानों से ज्यूस को निकालकर भी पी सकते है जो स्वास्थ्य के लिहाज से अति उत्तम हैं. benefits of pomegranate seeds & अनार दानों के कई सारे फायदे है यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों अनार दाने के फायदे | Anar Dana Benefits In Hindi का यह छोटा सा लेख पसंद आया होगा, अनार के फायदे व नुक्सान के बारे में आपके क्या विचार है हमें कमेंट कर अवश्य बताए.

Leave a Comment