पुलिस स्टेशन पर निबंध Essay on police station in hindi

पुलिस स्टेशन पर निबंध Essay on police station in hindi: जीवन में कई बार ऐसे अवसर आते है जब हमें पुलिस स्टेशन चौकी अथवा थाने अवश्य जाना पड़ता हैं. प्राथमिकी (FIR) दर्ज करवाने का कार्य मुख्य रूप से पुलिस स्टेशन में ही करवाया जाता हैं. आज के निबंध में हम पुलिस के स्टेशन के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा करेंगे.

Essay on police station in hindi

Essay on police station in hindi

वह स्थान पुलिस स्टेशन कहलाता हैं जहाँ हर समय पुलिस ड्यूटी पर रहती हैं. आमतौर पर प्रत्येक तहसील कार्यालय पंचायत समिति मुख्यालय पर एक स्टेशन की व्यवस्था होती हैं. यह वह स्थान होता है जहाँ पीड़ित लोग रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए आते हैं. चोर, उपद्रवियों तथा हत्या के आरोपियों को पुलिस कर्मचारी पकड़कर स्टेशन लाते हैं. किसी व्यक्ति विशेष के प्रति चोरी, लूट, हत्या, धमकाने या दुराचार की शिकायत मिलने पर स्टेशन में नियुक्त कर्मचारी अमुक व्यक्ति की तलाश कर उसे गिरफ्तार करते हैं.

पुलिस स्टेशनों में अपराधियों को रखने के लिए सेल अर्थात काराग्रह बनी होती हैं. आमजन की सुरक्षा के लिए खतरा पेश करने वाले लोगों को इसमें बंद कर दिया जाता हैं. हमारे समाज में शान्ति, सुरक्षा और कानून व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस की अहम भूमिका होती हैं. गलत काम करने वालों तथा कानून की अवहेलना करने वालों के खिलाफ यहाँ शिकायते दर्ज करवाई जाती है. आज भी हमारे समाज में पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने वाले की छवि को अच्छा नहीं माना जाता हैं. हमें अपनी सोच को बदलने की आवश्यकता हैं यहाँ आने वाले सभी अपराधी नहीं होते हैं बल्कि ताकतवर अथवा अपराधी किस्म के लोगों से पीड़ित व्यक्ति भी कानून की मदद के लिए स्टेशन आते हैं.

प्रत्येक नागरिक को अपने माल तथा जीवन की सुरक्षा पाने का पूरा अधिकार हैं. हमारे संविधान के तहत आंतरिक सुरक्षा के लिए प्रत्येक राज्य का अपना सुरक्षा बल होता हैं जिसे राज्य पुलिस कहा जाता हैं. पुलिस जिस स्थान पर रहकर जनता की सुरक्षा के कार्यों का सम्पादन करती हैं उस स्थान को पुलिस स्टेशन कहते हैं. छोटे बड़े प्रत्येक नगर में पुलिस स्टेशन बने होते हैं. एक जागरूक नागरिक होने के नाते यह हमारा दायित्व है कि लूट, चोरी, दुर्व्यवहार की शिकायत पुलिस में अवश्य दर्ज करवाए क्योंकि हमारी उदासीनता अपराधियों को हौसला प्रदान करती हैं.

आम तौर पर देखा गया हैं कि अपराधी, मवाली किस्म के लोगों में पुलिस स्टेशन और वर्दी से गहरा भय होता हैं पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में कोई भी अपराध अंजाम देने से घबराते हैं. हर जगह लोग अच्छे व बुरे होते हैं ऐसा पुलिस के साथ भी हैं मगर अधिक तर पुलिसवाले आम आदमी के लिए मददगार अच्छा व्यवहार करने वाले तथा अपराधियों के दांतों तले चने चबवाने वाले होते हैं. सरकार भी खून्खार किस्म के अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस कर्मचारियों की पूरी सहायता करती हैं उन्हें पेट्रोलिंग के लिए छोटे बड़े वाहन, उच्च तकनीक के आधुनिक हथियार, सरकारी आवास तथा उच्च वेतन व भत्तें की सुविधाएं प्रदान करती हैं.

आज भी गाँवों की तुलना में शहरों में अपराध अधिक होते हैं. घनी आबादी के कारण भी ऐसा होता हैं इस कारण शहरों में एक से अधिक पुलिस स्टेशन स्थापित किये जाते हैं जिससे अपराधों में कुछ हद तक कमी भी आती हैं. वही आज भी नगरों में क्राइम का स्तर काफी ऊपर हैं. नागरिकों तथा पुलिस को समन्वय के साथ इन्हें खत्म करने कि आवश्यकता हैं. जिससे प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा मुहैया करवाई जा सके तथा अपराध करने वाले लोगों के दिलों में भय उत्पन्न किया जा सके.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ फ्रेड्स Essay on police station in hindi का यह निबंध आपकों पसंद आया होगा, यहाँ संक्षिप्त में पुलिस स्टेशन पर निबंध दिया गया हैं. यदि आपकों निबंध में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *