भारतीय संविधान के बारे में कुछ तथ्य । Indian Constitution in Hindi

Few Interesting Facts about Indian Constitution in Hindi – भारतीय संविधान के बारे में कुछ तथ्य और जानकारी 

भारतीय संविधान के बारे में कुछ तथ्य । Indian Constitution in Hindi
                             भारत का संविधान

किसी भी लोकतांत्रिक राज्य में संविधान (Constitution) को लोकतंत्र की मूल आत्मा माना जाता है. भारतीय संविधान हमारी स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश के बुद्धिजीवियों द्वारा निर्मित वह कानूनी खाका है जिसे सर्वोच्च पद प्राप्त हैं. कोई भी संवैधानिक पद संविधान से बढ़कर नहीं होता है.

15 अगस्त 1947 में देश जब आजाद हुआ तो अंग्रेजों के बनाए कानून ही चलते थे. उसी समय एक संविधान निर्मात्री सभा का गठन किया गया, जिन्होंने देश के लिए एक संविधान तैयार करने का कार्य किया. भारतीय संविधान निर्माण में बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर का बड़ा योगदान था इसलिए इन्हें संविधान का पिता भी कहते हैं. चलिए अब आपकों articles of indian constitution के कुछ Facts & Information बताते हैं.

1. 448 अनुच्छेद, 12 अनुसूचियाँ और 94 संसोधन के साथ ही दुनियां में सबसे बड़ा संविधान हैं.

2. भारतीय संविधान बनने में लगभग 2 साल, 11 महीने और 18 दिन का लम्बा समय लगा था. इसके हस्ताक्षर पेज पर 300 से अधिक सदस्यों के दस्तखत हैं. विभाजन के बाद 284 सदस्यों ने इसे अंतिम रूप दिया.

3. सबसे पहले संविधान निर्माण की पूर्ण रूप रेखा पंडित नेहरु के उद्देश्य प्रस्ताव में रखी गई यह प्रस्ताव 13 दिसंबर 1946 को संविधान सभा में पारित किया गया था.

4. 29 अगस्त 1947 के दिन उस कमेटी का गठन किया गया, जो संविधान के स्वरूप को तैयार कर रही थी. जिसे संविधान निर्मात्री सभा भी कहा जाता है इसके अध्यक्ष भीमराव अम्बेडकर बने.

5. भारत का मूल संविधान हाथ से लिखा गया है इसे श्याम बिहारी रायजादा ने लिखा था. इसकी दो कॉपीयां हिंदी व अंग्रेजी में है.

6. 26 नवंबर, 1949 के दिन भारतीय संविधान बनकर तैयार हो गया था. इसी कारण 26 जनवरी को संविधान दिवस मनाया जाता है.

7. 26 जनवरी तिथि के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया. इस दिन को हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं.

8भारतीय संविधान के निर्माण में बहुत समय लगा तथा इस पर काफी व्यय भी हुआ. 117,369 शब्दों के इस कानूनी प्रारूप को बनाने में लगभग ६ करोड़ ३० लाख रूपये का खर्चा आया था.

9. हिंदी और अंग्रेजी में लिखे गये संविधान के मूल स्वरूप को आज संसद के पुस्तकालय में एक हीलियम से भरे बॉक्स में रखा गया है ताकि नमी का असर न हो.

10. 26 जनवरी की परेड में Abide With Me पाश्चात्य धुन बजाई जाती है. यह अंग्रेजी गाना बापू को बहुत प्रिय था.

11. भारतीय संविधान में नागरिकों को 6 मौलिक अधिकार प्रदान किये गये है, जो अधिकतर दूसरे देशों से आयात किये गये थे.

12. भारत के संविधान को दुनियां के सबसे कठोर और लचीले के समन्वय का संविधान माना गया हैं.

13. संविधान सभा की पहली बैठक में पंडित जवाहरलाल नेहरु को स्थायी तथा अम्बेडकर को अस्थायी अथवा उपाध्यक्ष चुना गया था.

14. 68 वर्ष पहले बने देश के संविधान में अब तक 105 से अधिक संशोधन हो चुके हैं.

15. क्या आप जानते है भारत रत्न, पद्म भूषण और कीति चक्र आदि सम्मान किस दिन दिए जाते है. आपकों बता दे इसका संविधान में उल्लेख किया गया है कि इन्हें 26 जनवरी के राष्ट्रीय कार्यक्रम में ही दिया जाए.

16. भारत में संविधान लागू होने से पहले अंग्रेजों द्वारा बनाए गये भारत शासन अधिनियम 1935 के अनुसार राजकार्य होते थे.

17. भारतीय संविधान में राष्ट्रीय दिवस पर ध्वजारोहण करने के लिए गणतंत्र पर राष्ट्रपति तथा स्वाधीनता दिवस पर प्रधानमंत्री को चुना गया हैं.

18. हैदराबाद रियासत का कोई भी प्रतिनिधि संविधान सभा में नहीं था, 26 जनवरी 1950 को जम्मू कश्मीर को छोड़कर यह समस्त भारतीय भूभाग पर लागू किया गया. उस समय गोवा व पुदुच्चेरी पुर्तगालियों के अधीन थे.

यह भी जाने:-

आशा करता हूँ दोस्तों Facts About Indian Constitution in Hindi | भारतीय संविधान के बारे में जानकारी और तथ्य का यह लेख पसंद आया होगा. लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *