संयुक्त परिवार का अर्थ और परिभाषा – Joint Family Meaning & Definition In Hindi

संयुक्त परिवार का अर्थ और परिभाषा – Joint Family Meaning & Definition In Hindi: भारत में अक्सर परिवार का अर्थ बड़े हिन्दू परिवार (about big family) से लिया जाता था. बड़े आकार के परिवारों को संयुक्त परिवार (Joint Family) कहा जाता था. आज के लेख में हम जॉइंट फॅमिली क्या हैं अर्थ (Meaning) और परिभाषा (Definition) के बारे में आपकों जानकारी इस निबंध के रूप में दे रहे हैं.

Joint Family Meaning & Definition In Hindi

Joint Family Meaning & Definition In Hindi

Define Concept Of Joint Family संयुक्त परिवार की अवधारणा का अर्थ व परिभाषा Join Family In Hindi: संयुक्त परिवार एक वह समूह है जिसमें माता पिता, पति पत्नी, भाई, बहिन, पुत्र पुत्री आदि रहते है. वयोवृद्ध पुरुष ही संयुक्त परिवार का मुखिया होता हैं.

संयुक्त परिवार के सभी सदस्य एक ही मकान में एक साथ रहते हैं. तथा सभी का भोजन एक ही रसोई में बनता हैं. परिवार की सम्पति में सभी पुरुषों का समानाधिकार होता हैं.

Joint Family Meaning

संयुक्त परिवार एक आर्थिक इकाई हैं. संयुक्त परिवार धर्म और सामाजिक क्रियाओं का केंद्र हैं. कुलदेवता की पूजा में परिवार के सभी लोग भाग लेते हैं. कानून की दृष्टि से संयुक्त परिवार की मान्यता के लिए सम्मिलित सम्पति व आय, सम्मिलित निवास, सम्मिलित रसोई, सम्मिलित स्वामित्व और कुछ अधिकारों तथा कर्तव्यों का समन्वय आवश्यक माना जाता हैं.

भिन्न भिन्न समाजशास्त्रियों ने संयुक्त परिवार की भिन्न भिन्न परिभाषाएं दी हैं.

Joint Family Definition संयुक्त परिवार की परिभाषाएं

श्रीमती इरावती कर्वे के अनुसार संयुक्त परिवार की परिभाषा-

एक संयुक्त परिवार उन लोगों का समूह है जो साधारणतया एक ही छत के नीचे रहते हैं, जो एक ही रसोई में पका हुआ भोजन करते हैं, जो सामान्य सम्पति रखते हैं, जो परिवार के सामान्य पूजा पाठ में भाग लेते हैं. और जो एक दूसरे से किसी न किसी प्रकार के बन्धुत्व सम्बन्ध से सम्बन्धित होते हैं.

श्री आई पी देसाई के अनुसार संयुक्त परिवार क्या हैं-

हम उस गृह को संयुक्त परिवार कहते हैं, जिसमें एकाकी परिवार से अधिक पीढियों अर्थात तीन या अधिक के सदस्य रहते हों और जिसके सदस्य एक दूसरे से सम्पति आय और पारस्परिक अधिकारों तथा कर्तव्यों द्वारा सम्बद्ध हो.

बुलेटिन ऑफ़ दी क्रिश्चियन इंस्टीट्यूट फॉर दी स्टडी ऑफ़ सोसायटी के अनुसार संयुक्त परिवार

संयुक्त परिवार से हमारा तात्पर्य उस परिवार से हैं जिसमें कई पीढ़ियों के सदस्य एक दूसरे के प्रति पारस्परिक कर्तव्यपरायणता के बंधन में बंधे रहते हैं.

ए डी रोस की hindu Family In Its Urban Setting के अनुसार जॉइंट फैमिली मीनिंग

संयुक्त परिवार मनुष्यों का एक समूह है जो सामान्यतः एक प्रकार के बन्धुत्व सम्बन्धों से सम्बन्धित होते हैं. जो एक मकान में भी रहते हो और जिनका संगठन एक प्रकार के कर्तव्य और अधिकार, भावना एवं सत्ता के प्रतिमान से सम्बद्ध हो. इस प्रकार रोस ने साथ साथ रहना संयुक्त परिवार की आवश्यक शर्त नहीं बताई हैं.

कानूनी दृष्टिकोण से श्री मुल्ला के अनुसार संयुक्त परिवार में वे सब व्यक्ति आ जाते हैं जो एक सामान्य पूर्वज के वंशज हैं. ऐसे परिवार में न केवल रक्त सम्बन्धी ही, बल्कि विवाह सम्बन्धों के आधार पर बनने वाले सदस्य भी पाए जाते हैं. ये सभी सदस्य न केवल सम्पति के दृष्टिकोण से अलग भी रहें, परन्तु इनमें सम्पति का विभाजन नहीं हुआ है तो ऐसे परिवार कानूनी दृष्टिकोण से संयुक्त परिवार ही कहलाते हैं.

उपर्युक्त परिभाषाओं से यह ज्ञात होता है कि संयुक्त परिवार वह समूह हैं, जिसमें माता पिता, दादा दादी, बच्चों के बच्चे, एक सामान्य निवास स्थान, एक सामान्य रसोईघर, एक सामान्य कोष, एक सामान्य धर्म, एक सामान्य पितृ पूजा में विश्वास करते हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ फ्रेड्स यहाँ दिया गया Joint Family Meaning Definition In Hindi का यह जानकारी आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *