बीहड़ क्या है ?

बीहड़ क्या है- बीहड़ गंगा के मैदान का दक्षिणी सीमा पर सर्वाधिक रूप से विस्तृत भाग हैं, नदियों के बहाव के चलते बड़ी मात्रा में भूमि के कटाव को बीहड़ कहा जाता हैं. चम्बल और सोन नदियों द्वारा सर्वाधिक बीहड़ क्षेत्र बनाया जाता हैं.  नदियों के कटे भाग को बीहड़ कहते हैं. राजस्थान में सर्वाधिक बीहड़ चम्बल नदी का हैं. चम्बल नदी सवाई माधोपुर करौली धौलपुर के क्षेत्र में बड़े स्तर पर भूमि का कटाव करते हुए गहरे गड्डे तथा अनुपयोगी भूमि बनाती हैं. चम्बल के बीहड़ को डाकुओं के बीहड़ के रूप में भी जाना जाता हैं इन्हें डाग और खादर भी कहते हैं. भूमि कटाव के क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान में सर्वाधिक बीहड़ भूमि धौलपुर में हैं.

बीहड़ क्या है ?

बीहड़ क्या है ?

इन चित्रों को देखकर आप बीहड़ के बारे में अनुमान लगा सकते हैं ये क्या होता है तथा कैसे बनता हैं. 2.19 लाख हैक्टेयर व सात जिलों में इनका फैलाव अधिक हैं. माना जाता हैं बीहड़ो की उत्पत्ति हिमालय के समय ही हुई थी. अनगिनत मिटटी के ये छोटे छोटे टीले वर्षा तथा जल के बहाव के अनुसार बदल जाते हैं.

चम्बल के बीहड़ क्षेत्र का विस्तार धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, उत्तर प्रदेश में इटावा, मध्यप्रदेश में मुरैना, भिण्ड, श्योपुर इत्यादि जिलों में सर्वाधिक हैं. यह क्षेत्र चोर तथा डाकुओं के लिए सुरक्षित माना जाता हैं अधिकतर अपराधी यही आकर शरण लेते हैं. भूल भुलैया जैसी प्राकृतिक स्थिति के चलते यहाँ पुलिस भी राह भूल बैठती हैं.

सर्वाधिक बीहड़ भूमि वाला जिला

भारत देश में सबसे अधिक बीहड़ भूमि वाले जिले में राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों का नाम आता है। सबसे ज्यादा बीहड़ भूमि धौलपुर जिले में है। इसके पश्चात राजस्थान के करौली, सवाई माधोपुर जिले में भी अधिक बीहड़ भूमि है।

वही उत्तर प्रदेश के इटावा में भी बीहड़ भूमि है तथा मध्य प्रदेश राज्य के मुरैना, भिंड, शयोपुर इत्यादि में भी अधिक बीहड़ भूमि है। बीहड़ भूमि डाकू के छुपने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है। हालांकि वर्तमान के समय में डाकुओं की संख्या तो कम हो गई है परंतु जो शातिर अपराधी हैं वह पुलिस से बचने के लिए बीहड़ भूमि में आकर के ही छुपते हैं।

क्योंकि यहां पर पुलिस भी आने से डरती है। इसलिए डाकुओं को बीहड़ में रुकना सुरक्षित लगता है। बीहड़ की रचना भूल भुलैया जैसी होती है। इसलिए पुलिस भी अक्सर यहां पर आने से बचती है।

Telegram Group Join Now

रात के समय में बीहड़ भूमि का नजारा बहुत ही डरावना होता है। बीहड़ भूमि में कुछ खूंखार डाकू भी हुए हैं। इनमें पान सिंह तोमर, निर्भय सिंह गुर्जर,रामबाबू गडरिया,सीमा परिहार, फूलन देवी जैसे डाकू के नाम लिए जाते हैं।

बीहड़ भूमि में दूर-दूर तक कोई भी नहीं दिखाई देता है। यहां पर खेती भी नहीं होती है। यहां पर इक्का-दुक्का लोग ही रहते हैं जो बीहड़ भूमि में रहने के आदी होते हैं।

FAQ: 

Q: बीहड़ किसे कहा जाता है?

ANS: जो इलाके निर्जन होते हैं और जहां पर दूर-दूर तक इंसान नहीं होते हैं उसे बीहड़ कहा जाता है।

Q: भारत में सबसे अधिक बीहड़ भूमि वाला राज्य कौन सा है?

ANS: भारत में सबसे अधिक बीहड़ भूमि वाला राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश है।

Q: उत्तर प्रदेश का कौन सा जिला बीहड़ भूमि में आता है?

ANS: इटावा

यह भी पढ़े

Leave a Comment