राशन कार्ड के लिए प्रार्थना पत्र | Ration Card Application In Hindi

राशन कार्ड के लिए प्रार्थना पत्र | Ration Card Application In Hindi गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले (BPL) रजिस्टर्ड व्यक्ति व परिवारों को सरकार द्वारा आवश्यक वस्तुओं को उचित दर की दूकान से खरीदने के लिए विशेष प्रकार के परिवार कार्ड प्रदान किये जाते है. जिन्हें राशन कार्ड कहा जाता है. ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बनने वाला यह राशन कार्ड जरूरतमंद लोगों के लिए बेहद उपयोगी दस्तावेज है.

राशन कार्ड के लिए प्रार्थना पत्र | Ration Card Application In Hindi

राशन कार्ड के लिए प्रार्थना पत्र | Ration Card Application In Hindi

साथ ही द्वारा दी जा रही सब्सिडी दर तथा अन्य  पहचान सम्बन्धी दस्तावेजों में राशनकार्ड कारगर विकल्प है. यहाँ आपकों राशन कार्ड बनवाने के लिए किस तरह प्रार्थना पत्र (Application) दिया जाता है. उसके फोर्मेट के बारे में बता रहे है.

दस्‍तावेजों के लिए आवेदन करते हैं जैसे निवास स्‍थान का प्रमाणपत्र, अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने आदि के लिए, तो आप पहचान के प्रमाण के रूप में राशन कार्ड की प्रति दर्शा सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन

सेवा में ,

जिला रसद अधिकारी
जोधपुर ,राजस्थान
महोदय ,
मेरे परिवार की हम कुल चार सदस्य है पहले हम लोग नेहरु नगर दिल्ली में रहते थे | वहा से आने के बाद 12 मई 2017 से नीचे दिए गए पते पर हमारा घर है वहा से आते समय वहा का राशन कार्ड हमने वहा के सम्बन्धित अधिकारी के पास जमा कर दिया था जमा करने की रसीद इस पत्र के साथ सलग्न है|
कृपा करके परिवार के सभी सदस्यों के नाम साथ जोड़कर नया राशन कार्ड प्रदान करावे , आशा है कि इसकी कार्यवाही अतिशीघ्र करवाने की कृपा करावे | परिवार के सभी सदस्यों का विवरण निम्न है –

Telegram Group Join Now

1 श्री श्याम दास परिवार के मुखिया [आयु -45 वर्ष ]
2 श्रीमती गीता पत्नी [आयु 43 वर्ष ]
3 कुमारी ममता पुत्री [आयु 25 वर्ष ]
4 सुरेश कुमार पुत्र [आयु 22 वर्ष ]

धन्यवाद सहित

आपका विश्वाश पात्र
श्याम दास
क्वार्टर नम्बर 32 बस स्टेशन के पास वाली गली,
दिनाक ;24 मार्च 2018 जोधपुर
सलग्न -जमा करने की रसीद |

Application For Ration Card

To,

The Distt, Supply Officer
Jodhpour Rajasthan.

Sir,

my family consists of four members. previously we had been living in modi Nagar in Jodhpur Rajasthan. after coming from that place on 20 March 2010. we have been living at the following address, I had surrendered my ration card to proper authority before I left the place. the surrender receipt is enclosed herewith.

kindly oblige us in issuing new ration card in our names. the particulars of the members of my family. are given a blow. hope you will kindly Arrange to do the needful as early as possible

particulars of the members of my family.

1.The head of the Shri Shyam Das family [Age – 45 years]
2 Mrs. Geeta’s wife [Age 43 years]
3 Miss Mamta daughter [Age 25 years]
4.Son of Suresh Kumar [Age 22 years]

Encio: surrender receipt

Dated- 23/6/2001

yours faithfully
Tarun Kumar Gupta
qutar no 30
near railway station
jodhpur.

राशन कार्ड प्राप्‍त करने के लिए आपको क्‍या करने की आवश्‍यकता है? (ration card document required)

यदि आप किसी ग्राम पंचायत मुख्यालय द्वारा राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म लेते है. तो इस फॉर्म में भरी गई जानकारी के साथ आपकों निम्नलिखित दस्तावेज की फोटोकॉपी सलग्न करनी होगी.

  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहले से राशन कार्ड यदि कोई हो तो उसे बंद करने का प्रमाण पत्र
  • अपने निवास स्थान का प्रमाण अथवा उस स्थान पर रहने वाले दो व्यक्तियों की गवाही

[ सरकारी नियमों के मुताबिक़ आवेदन की तारीख के 15 दिन में ग्राम पंचायत द्वारा राशनकार्ड जारी किया जाता है. किसी मूलभूत जानकारी में सुधार के लिए पंचायत के कार्यालय में संशोधन के लिए अर्जी दे सकते है.

जिन लोगों के पास राशन कार्ड उपलब्ध है उन्हें हर महीने गवर्नमेंट की तरफ से सरकारी गल्ले की दुकान से सस्ती दरों पर राशन की प्राप्ति होती है। कोरोना काल में भी गवर्नमेंट के द्वारा निशुल्क राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल, रिफाइंड तेल और चना तथा नमक बांटा गया था, जो इस बात को दर्शाता है कि राशन कार्ड की वजह से भारत में करोड़ों लोगों का पेट भर रहा है।

राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑफलाइन भी है और ऑनलाइन भी है। कई बार राशन कार्ड में हमें संशोधन करवाने की जरूरत पड़ती है और कई बार हमें उसमें नए नाम को जुड़वाने की आवश्यकता पड़ती है साथ ही कुछ नाम को कटवाने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में इस कंटेंट में हम आपको “राशनकार्ड से नाम कटवाने हेतु एप्लीकेशन कैसे लिखे” इसकी डिटेल दे रहे हैं।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

आप राशनकार्ड से नाम क्यों हटाना चाहते हैं यह तो आपको ही पता होगा परंतु आपको शायद यह नहीं पता होगा कि राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है अथवा राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है। 

नीचे हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स शेयर कर रहे हैं, जिसे समझते हुए आप खुद से ही राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन घर बैठे लिख सकते हैं। याद रखें कि एप्लीकेशन लिखने के लिए आपको सादे कागज का इस्तेमाल करना है जिसमें कोई भी लाइन नहीं होनी चाहिए। यह कागज ड्राइंग पेपर वाला कागज हो सकता है।

• एप्लीकेशन लिखते समय आपको एप्लीकेशन में सबसे ऊपर की साइड में एप्लीकेशन लिखने की तारीख डालनी है साथ ही आपको परिवार के मुखिया का नाम और जिस मेंबर के नाम को आप कटवाना चाहते हैं उसका नाम भी एप्लीकेशन में लिखना है।

• जिस डिपार्टमेंट को आप एप्लीकेशन लिख रहे हैं उसका नाम भी ऊपर की साइड में अवश्य लिखें, साथ ही संबंधित अधिकारी का नाम भी अवश्य लिखें और सेवा में श्रीमान करके ही नीचे की साइड में सारी जानकारी को लिखना चालू करें।

• एप्लीकेशन में आपको यह भी बताना है कि आप राशनकार्ड से किसी पर्टिकुलर व्यक्ति का नाम क्यों कटवाना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर आप मृत्यु, विवाह या दूसरे कारण दे सकते हैं, साथ ही आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी एप्लीकेशन के साथ अटैच कर देने हैं जैसे की शादी का सर्टिफिकेट, मृत्यु का सर्टिफिकेट इत्यादि।

• एप्लीकेशन लिखने के पश्चात सबसे आखरी में अपनी साइन अवश्य करें। आप चाहें तो अपने अंगूठे का निशान भी लगा सकते हैं।

राशन कार्ड से नाम हटाने हेतु एप्लीकेशन फॉरमैट 

ऊपर आपने यह जाना कि राशनकार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन लिखते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। नीचे हम आपको एक सैंपल फॉरमैट राशन कार्ड से नाम हटाने का दे रहे हैं। नीचे हम आपके सामने शादी के कारण राशन कार्ड से नाम हटाने हेतु एक एप्लीकेशन का फॉर्मेट प्रस्तुत कर रहे हैं।

सेवा में श्रीमान            दिनांक: 02/03/2022

सांगीपुर ब्लाक, प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश-230125

मेरा नाम सक्षम कुमार है। मैं अपने परिवार सहित गंगापुर गांव में रहता हूं जो कि सांगीपुर ब्लॉक, जिला प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश के क्षेत्र में आता है। मेरे परिवार में टोटल 6 सदस्य हैं जिनमें मैं और मेरी पत्नी के अलावा 3 लड़के और 1 लड़की है। मेरी लड़की की शादी हाल ही में हुई है। इस प्रकार मेरी आप से नम्र विनती है कि हमारे राशन कार्ड की यूनिट में से एक यूनिट काट दिया जाए क्योंकि शादी हो जाने की वजह से मेरी लड़की का नाम उसके ससुराल के राशन कार्ड में जोड़ा जाना है। इसलिए आपसे विनती है कि आप हमारे राशन कार्ड में से हमारी लड़की का नाम काट दें। आपकी अति कृपा होगी।

                                                 आपका प्रिय 

                                                 सक्षम कुमार

राशन कार्ड से नाम हटाने का कारण

किसी भी व्यक्ति के द्वारा जब राशनकार्ड से किसी व्यक्ति के नाम को कटवाया जाता है तब उसके पीछे कोई ना कोई कारण आवश्यक होता है। नीचे कुछ सामान्य ऐसे कारणों का जिक्र हम कर रहे हैं जिसकी वजह से राशन कार्ड में से नाम को कटवाया जाता है।

• किसी व्यक्ति की मृत्यु होना 

अगर किसी ऐसे व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में शामिल है, जिसकी अब मृत्यु हो चुकी है तो ऐसी अवस्था में परिवार के मुखिया के द्वारा राशन कार्ड में उसके नाम को कटवाया जाता है। इसके लिए उसे एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है और उसे ले जाकर के राशन कार्ड ऑफिस में जमा करना पड़ता है, साथ ही मृत्यु को प्राप्त हो चुके व्यक्ति की डेथ सर्टिफिकेट को भी जमा करना होता है। इसके बाद आवश्यक कार्रवाई कर के राशन कार्ड के नाम को काट दिया जाता है।

• शादी हो जाने पर 

अगर किसी ऐसी महिला का नाम राशनकार्ड में शामिल है, जिसकी अब शादी हो चुकी है तो इसके लिए भी महिला के पिता को अपने राशन कार्ड में से महिला के नाम को कटवाना पड़ता है, क्योंकि महिला की शादी जब हो जाती है तब उसके ससुराल में उसके पति का जो राशन कार्ड है, उसमें उस महिला के नाम को डलवाना होता है। यही वजह है कि महिला के पिता के द्वारा एप्लीकेशन लिखकर के उसमें शादी का कारण बताकर के राशनकार्ड से महिला के नाम को कटवा दिया जाता है। इसके लिए मैरिज सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होता है।

• अन्य स्थिति

अन्य स्थिति में ऐसा भी हो सकता है कि कोई व्यक्ति अपने परिवार से अलग रहता हो या फिर वह अपने अपने पिता से अलग रहना चाहता हो। ऐसी अवस्था में राशन कार्ड से नाम कटवाया जाता है। इसके साथ ही किसी व्यक्ति को अगर एक ही स्थान से किसी दूसरे स्थान में जाना है तो यह भी राशनकार्ड से नाम कटवाने की वजह हो सकती है। इस प्रकार की स्थिति में एप्लीकेशन फॉर्म और ट्रांसफर सर्टिफिकेट को AFSO ऑफिस में जमा करना होता है।

राशनकार्ड से नाम हटाने हेतु दस्तावेज

राशन कार्ड से नाम को कटवाने के लिए अथवा राशन कार्ड से नाम को हटाने के लिए आपको नीचे दिए गए दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी।

• किसी लड़की की अगर शादी हो गई है तो इसके लिए मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

• किसी व्यक्ति की अगर मृत्यु हो गई है तो इसके लिए उसके मृत्यु सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

• एक जगह से दूसरी जगह जाने की अवस्था में शपथ पत्र तथा ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

• राशनकार्ड का जो मुखिया है उसकी पासपोर्ट साइज की फोटो की आवश्यकता पड़ेगी।

• सिग्नेचर या फिर अंगूठे के निशान की भी आवश्यकता पड़ेगी।

ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम कैसे हटाए?

भारत के लगभग तमाम राज्यों में गवर्नमेंट के द्वारा राशन कार्ड धारकों को सस्ती दरों पर अनाज दिया जाता है। फिलहाल नीचे हम आपको राशनकार्ड में से नाम हटवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया बता रहे हैं। यह प्रक्रिया राजस्थान राज्य के लिए है।

1: अगर आपका राशन कार्ड राजस्थान राज्य का है और आप अपने राशन कार्ड में से किसी व्यक्ति के नाम को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप एक ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे, जहां पर आपको सर्विस ऑप्शन में से utility वाले ऑप्शन को ढूंढ करके उस पर क्लिक करना है।

विजिट वेबसाइट: emitraapp.rajasthan.gov.in

2: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज आएगा जिसमें एक बॉक्स होगा। उसके अंदर आपको 

Ration Card Deletion of Name टाइप करके क्लिक कर देना है, जिसके बाद आप rrcc.raj.nic.in वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको सिलेक्ट ऑफिस का सिलेक्शन करके continue बटन दबानी है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर के आएगा, जहां पर निश्चित जगह में आपको अपने राशन कार्ड के नंबर को डालना है और तत्पश्चात search ration card ऑप्शन को दबाना है, जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके राशन कार्ड की पूरी इंफॉर्मेशन प्रस्तुत हो जाएगी।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर submit वाली बटन दिखाई दे रही होगी। आपको उस बटन पर क्लिक करना है, जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा, जिसमें आपको दिए हुए पॉइंट का सिलेक्शन करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर राशन कार्ड में जितने भी मेंबर का नाम ऐड है, उनका नाम आ जाएगा, साथ ही मेंबर के नाम के आगे आपको delete की बटन भी दिखाई देगी।

6: अब जिस मेंबर के नाम को आप मिटाना चाहते हैं उसके सामने दिखाई दे रहे डिलीट वाली बटन पर आपको क्लिक करना है। अब आपको रीजन फॉर सरेंडर का कारण बताना है।

7: अब आपको संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है और उसके बाद आपको डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के पश्चात genrate token & send to process वाली बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर राशन कार्ड में से व्यक्ति का नाम कट जाएगा।

FAQ:

Q: राशनकार्ड बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज लगते हैं?

ANS: आधार कार्ड

Q: राशनकार्ड के लिए आवेदन कैसे लिखें?

ANS: इसके लिए नेट सर्च करें।

Q: राशनकार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

ANS: आर्टिकल में दी गई विधि को फॉलो करें।

CONCLUSION:

इस आर्टिकल में आपने जाना कि “राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है” साथ ही आपने आर्टिकल में यह भी जाना कि “राशनकार्ड से नाम कटवाने के कारण कौन से होते हैं” अगर आपको कोई समस्या है या फिर आपके मन में कोई सवाल है तो आप अपनी समस्या कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं, साथ ही अपना सवाल भी कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या का समाधान करेंगे और सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े

आपको राशन कार्ड के लिए प्रार्थना पत्र | Ration Card Application In Hindi का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं, साथ ही इस लेख को कैसे बेहतर बना सकते है अपने सुझाव भी देवे, हमें आपकी प्रतिक्रिया का इन्तजार हैं.

Leave a Comment