Maturity Quotes In Hindi | परिपक्वता पर सुविचार

Maturity Quotes In Hindi : क्या आप परिपक्वता की परिभाषा व अर्थ जानते है. यह एक आयुवर्ग के साथ जुड़ा हुआ शब्द हैं. एक ऐसे स्टेज का बोध करवाता है जहाँ से व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो जाता हैं. यानि वे स्वयं के पावों से चलने का सामर्थ्य रखते हैं. वयस्कता या परिक्वता की आयु 18 वर्ष के बाद ही आरम्भ होती हैं. यदि आप इस आयु में भी किसी के सहारे जीवन जीते है तो आपमें अभी तक परिपक्वता नही हैं. आज हम परिपक्वता पर सुविचार (Maturity Quotes) में दार्शनिकों के थोट्स स्टेटस जानेगे.Maturity Quotes In Hindi | परिपक्वता पर सुविचार

Maturity Quotes In Hindi | परिपक्वता पर सुविचार

कोई भी आदमी तब तक वृद्ध नही होता है जब तक उसकी माता उसके लिए चिंता करना बंद न कर दे.


एक परिपक्व व्यक्ति वह होता है जो एकांत या निरपेक्ष भाव से चिन्तन नही करता, जो भावात्मक रूप से विचलित किये जाने पर भी विषयगत बना रह सकता है, जिसने यह जान लिया है कि समस्त व्यक्तियों एवं वस्तुओं में अच्छाईयाँ एवं बुराइयां दोनों होती हैं, जो विनम्र होकर चलता है और जीवन की परिस्थितियों के प्रति उदारतापूर्वक व्यवहार करता है- यह जानकर कि इस विश्व में कोई भी व्यक्ति सर्वज्ञ नही हैं, वह यह समझता है कि हम सबको प्रेम और उदारता दोनों की आवश्यकता रहती हैं.


परिपक्वता/ वयस्कता वह योग्यता है जिसके द्वारा हम अपने क्रोध पर नियंत्रण रखते है तथा अपने मतभेदों को हिंसा एवं विनाश के मार्ग पर चले बिना सुलझा देते हैं.


परिपक्वता हमकों धैर्य एवं इच्छा प्रदान करती है जिसके द्वारा हम भविष्य में प्राप्त होने वाले कामों की दृष्टि से तात्कालिक सुखों को भी छोड़ देते हैं.


मनुष्य की सबसे बड़ी दुर्बला सद्गुण का दुरुपयोग हैं.


वयस्कता/ परिपक्वता वह योग्यता है जिसके द्वारा हम कोई निर्णय करते है और उस पर डटे रहते हैं.


परिपक्वता की परिभाषा व अर्थ (maturity meaning in hindi)

वयस्कता/ परिपक्वता की दस सूत्रीय कसौटी, एक परिपक्व व्यक्ति वह हैं-

  1. जो अपने कार्य को अत्यधिक गम्भीरता से ग्रहण नहीं करता हैं.
  2. जो मस्तिष्क को सदैव चौकन्ना रखता हैं.
  3. जो प्रत्येक प्रतिकूल परिस्थिति को खतरे की घंटी के रूप में नही देखता हैं.
  4. जो तुच्छ होने के लिए अत्यधिक महान होता है, वह इतना महान होता है कि तुच्छ बन ही नहीं सकता हैं.
  5. जिसकों अपनें में विश्वास होता है और यह विश्वास त्यों त्यों अधिक शक्तिशाली बनता जाता है, ज्यों ज्यों भगवान के प्रति विश्वास द्वारा व्यक्ति अपने को अधिकाधिक सुरक्षित समझता जाता हैं.
  6. छोटे काम करते हुए यह अनुभव नही करता है कि मैं इसके लिए अत्यधिक बड़ा हूँ. और न वह विनम्रतापूर्वक कार्य करते हुए गर्व का अनुभव करता हैं.
  7. जो सफलता और असफलता को स्वयं में स्थायी समझता हैं.
  8. जो अपने मनोवेगों को नियंत्रित करने में सक्षम होता हैं.
  9. जो किसी के बारे में अपनी पसंद अथवा नापसंद को स्थायी नहीं मानता हैं.
  10. जो गलतियाँ करते हुए डरता नहीं हैं.

Related To Maturity Quotes :-

आशा करता दोस्तों Maturity Quotes In Hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा, यदि आपकों परिपक्वता पर सुविचार का यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, आपके पास भी इस तरह के मैच्योरिटी हिंदी कोट्स स्लोगन शायरी हो तो हमारे साथ भी शेयर करे.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *