श्री कृष्ण के अनमोल वचन Krishna Quotes In Hindi

नमस्कार आज हम श्री कृष्ण के अनमोल वचन Krishna Quotes In Hindi पढ़ेगे. आस्था, प्रेम भक्ति और शक्ति के स्वामी कृष्ण हम सभी के आराध्य हैं. उनके कथनों का सार भागवत गीता के रूप में युगों युगों तक मानव को धर्म को राह की ओर प्रवृत करती रहेगी. इस लेख हम हम भगवान कृष्ण के बारें में प्रसिद्ध कथन उद्धरण कोट्स सुविचार अनमोल वचन पढ़ेगे.

श्री कृष्ण के अनमोल वचन Krishna Quotes In Hindi

कृष्ण के अनमोल वचन Krishna Quotes In Hindi

मैं ना तो तुम्हारी महँगी भेंट से प्रसन्न होता हूँ ना दिखावटी दान दलायुता से, अगर मेरे मन को हरना हैं तो मुझे प्रेम से पुकारो, मैं हाजिर हो जाऊंगा. 

अवास्तविक चीजों को लेकर मन में कभी डर पैदा मत होने दो. वो वास्तविक नहीं हैं, वह ना तो कभी था और ना कभी होगा. इसके विपरीत जो वास्तविक हैं, वह हमेशा से था और उसे ना तो बदला जा सकता हैं ना कभी नष्ट किया जा सकता हैं.  

जो मनुष्य किसी अच्छे काम में लगा हुआ होता हैं आने वाले समय में उसका अंत कभी बूरा नहीं होता हैं.

मनुष्य अपनी तीन प्रमुख कृतियों द्वारा नरक के द्वारा पर पहुँचता हैं. वे तीनो कृतियाँ – काम, क्रोध और लोभ हैं.

मनुष्य का समस्त निर्माण उसके विश्वास के फलस्वरूप होता हैं, जैसा वह सोचता हैं, उसी के अनुरूप वह बनता हैं.

परिवर्तन इस संसार का नियम हैं, एक नजर में तुम असीम सम्पति के मालिक बन सकते हो, दूसरी नजर में तुम दरिद्र बन सकते हों.

Krishna Seekh Quotes In Hindi

Krishna Seekh Quotes In Hindi

एक इंसान के रूप में इस धरती पर तुम्हारे कुछ कर्तव्य हैं, अनिवार्य रूप से अपने कर्तव्य को निभाओ.

True Love Radha Krishna Quotes In Hindi

किसी से सच्चा प्रेम होना शुद्धता और दिव्यता का प्रतीक हैं.

जो कुछ भी हुआ हैं उसमे तेरा कोई योगदान नहीं हैं, इसलिए तुम्हारी सारी परेशानियाँ व्यर्थ हैं. हर चीज की शुरुआत मुझसे होती हैं और ख़त्म भी मुझ पर आकर ही होती हैं.  

इन्द्रियों से मिलने वाला सुख सच्चा नहीं होता हैं, इन्द्रियों का सुख पहले तुमको अमृत की मिठास देगा, लेकिन बाद में तुम्हारा विनाश कर देगा.

तुम अपने जीवन को सार्थक बना सकते हो, लेकिन इसके लिए तुम्हे मेरी शरण में आना पड़ेगा.

अगर तुम्हे मेरी बातें अटपटी लगती हैं तो तुम्हे अपने नजरिये को बदलने की जरुरत हैं, अभी तुम चीजों को उस तरह से नहीं देखते हो जिस तरह में देखता हूँ.  

अगर एक बार तुमने मुझ पर विश्वास कर लिया तो, तुम्हे जीवन में कभी निराश होना नहीं पड़ेगा. एक बार जो मुझ पर विश्वास करता हैं उसको मैं कभी छोड़ता नहीं हूँ.   

जो मेरे भक्तों के साथ धोखा करता हैं उसके लिए मैं सबसे बड़ा शत्रु हूँ. अगर कीसी ने मेरे भक्त को एक बार भी धोखा दिया तो, तो जन्मों जन्मों तक मैं उसका उद्वार नहीं करता हूँ.    

इस देवत्व का सर्वोच्च मैं हूँ, सब कुछ मुझ पर निर्भर हैं. अगर तुमने मेरे बारें में जान लिया तो तुम्हारा कल्याण निश्चित हैं.

Lord Krishna Images With Quotes In Hindi

Lord Krishna Images With Quotes In Hindi

मैं हर दिल को एक मंदिर की तरह देखता हूँ, जो दिल जितना सुन्दर होता हैं वहां मैं उतना ही अधिक ठहरता हूँ.

भगवान श्री कृष्ण के चरण कमल इतने पवित्र हैं कि जो कोई उनकी शरण लेता हैं तुरंत शुद्ध हो जाता हैं.

Radha Krishna Quotes In Hindi

इस दुनिया में तुम प्रेम सभी से करो, लेकिन पूर्ण रूप से विश्वास किसी पर मत करों. अगर तुमको भरोसा करना हैं तो केवल कृष्ण पर करों.

मन बड़ा चंचल हैं इसलिए अपने मन को स्थिर रखो, उसको कभी व्यथित मत होने दो.

आपने जो कुछ भी किया वह आपके साथ एक दाग की तरह चलेगा, इसलिए अपने कर्म में शुद्धि लाओ.

बुरे विचार मन को दुखी और परेशान कर सकते हैं. लेकिन जब आप कृष्ण में विश्वास करते हैं तो कृष्ण स्वयं आपकी सब परेशानियाँ दूर करने आते हैं.  

मैंने अभी तक तुम्हारे शरण में आने के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया हैं. क्योंकि तुमने अभी तक पूर्ण रूप से समर्पण नहीं किया हैं.

जब तुम शुरुआत करोंगे, तो स्वाभाविक रूप से तुमको असफलता मिल सकती हैं. कई बार तुमको गिरना भी पड़ सकता हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि तुम उस काम को करना छोड़ दो. एक समय आएगा जब तुम परिपूर्ण हो जाओगे और तुम्हारे सभी काम सफल हो जायेंगे. इस काम में मैं हमेशा तुम्हारे साथ खड़ा रहूँगा.

मैं तुम्हारे हर छोटे बड़े कर्म में साथ दूंगा. तुम्हारा जो दिल करे, उसको करों. लेकिन नम्रता और सरलता के साथ करना, अहंकार के साथ नहीं.

Krishna Vani Quotes In Hindi

Krishna Vani Quotes In Hindi

एक उपहार तब शुद्ध होता हैं जब उसको सच्चे दिल से सही व्यक्ति को सही समय पर दिया जाता हैं, और बदले में कोई दूसरी उम्मीद नहीं करते हैं.

कड़े संघर्ष के बाद प्राप्त होने वाला सुख जिसने आपके दुखो का अंत किया हैं. ऐसे संघर्ष का पहला कदम आपको कड़वे जहर के समान लगता हैं और अंत में आपको अमृत की प्राप्ति होती हैं. इस तरह का सुख केवल मन की शांति से प्राप्त हो सकता हैं.  

जय श्री कृष्णा कोट्स कथन सुविचार

इस धरती पर आने के बाद आपका मुख्य उद्देश्य यहां से मुक्त होना हैं. केवल वहीँ मनुष्य मुक्त हो सकता हैं, जो अपने कर्मों में दृढ़ संकल्प के साथ स्थिर है और सुख दुःख को समान रूप से सहन करता हैं.     

जो मनुष्य अपनी आत्मा की बात सुन सकता हैं, वह मुझसे बात कर सकता हैं और देख भी सकता हैं.

अपने सभी कर्मों को कृष्ण पर केन्द्रित होकर करों, आसक्ति को त्याग दो, सफलता और असफलता को एक समान दृष्टि के साथ देखो. क्योंकि आध्यात्मिकता का अर्थ ही होता हैं समभाव.   

वह मनुष्य जिसने घृणा को त्याग दिया, जो सभी प्राणियों के साथ समान व्यवहार करता हैं, जो सुख दुःख और दर्द पीड़ा से अप्रभावित हैं,  जिसके अन्दर करुणा भरी हुई हैं और मन शांत हैं. उसने सही मायने में मुझे प्राप्त कर लिया हैं. यही वह मनुष्य हैं जिसको मैं सबसे अधिक पसंद करता हूँ.  

इस विशाल संसार में तुमको केवल कर्म करने की छुट हैं, इसके अतिरिक्त फल की इच्छा और स्वार्थ सब निरर्थक हैं.  

ये सोच कर कभी किसी काम की शुरूआत मत करो कि इसका तुमको कोई फल मिलेगा. बिना किसी लालसा के कर्म करों.

Krishna Quotes On Life In Hindi

Krishna Quotes On Life In Hindi

जो आदमी मुझे हर चीज में देखता हैं, और मेरे होने के अहसास को अनुभव करता है, वह मेरा सच्चा भक्त हैं. ऐसे भक्तों से मुझे प्रेम हैं.

 इन्द्रियों का काम ही हैं भटकना. जब कोई मनुष्य अपना मन उनके पीछे छोड़ देता हैं तो समझ लीजिये कि उसने छेद वाली नाव में सवारी शुरू कर दी हैं, जिसका डूबना तय हैं.  

ऐसा कोई नहीं हैं जिसका सदियों से अस्तित्व हैं, और ना ही ऐसा कोई हैं जिसका सदियों बाद अस्तित्व रहेगा. यहाँ कुछ स्थायी नहीं हैं.

वह सभी चमकदार वस्तुओं में प्रकाश के स्रोत के रूप में स्थित हैं. वह सभी प्रकार के अन्धकार से परे और अव्यक्त हैं. वह ज्ञान का विषय है, और वहीँ ज्ञान का लक्ष्य है। वह सबके हृदय में विराजमान हैं – श्री मद भगवद गीता

Inspirational Krishna Quotes In Hindi

तुम उसी को देख पाते हो जो तुम हो. और तुम वहीँ जो तुम देखते हो.

मैं सभी के घरों में निवास करता हूँ, मेरी उर्जा सभी जगह समान रूप से वितरित हैं. जो मुझे पहचान लेता हैं, उसको मैं भक्ति रस प्रदान करता रहता हूँ.  

मैं सर्वनाश कर सकता हूँ, मेरे रुकने की वजह मेरे भक्त हैं. जिस दिन मेरे सभी भक्त मर जायेंगे, मैं सर्वनाश कर दूंगा.  

जो व्यक्ति अंहकार से मोहित होकर अपने कर्मों को अंजाम देता हैं, मैं उसके खिलाफ खड़ा होता हूँ.

Radha Krishna Images With Quotes In Hindi

Radha Krishna Images With Quotes In Hindi

तुम हमेशा के लिए यहाँ रहने वाले नहीं हो, तुम्हारा जीवन बहुत सिमित हैं. जो मनुष्य यहाँ आता हैं वह अपनी क्षमता को तलाशने के लिए आगे बढ़ता हैं. ये ग़लत नहीं हैं अगर तुम निस्वार्थ भाव से अपनी गति करते हो.

स्वभाव के द्वारा निर्धारित कर्तव्य का पालन करने से कोई पाप नहीं होता है.

 हम वास्तव में कभी दुनिया का सामना करते ही नहीं हैं, यहाँ रहकर हम जो भी अनुभव करते हैं वे हमारी इन्द्रियां हैं.

तुम केवल अपने कर्म पर नियंत्रण कर सकते हैं, तुम्हारे कर्म के परिणाम का तुम दावा नहीं कर सकते. हारने का डर, असफलता का भय, कर्मों के साथ भावना जोड़ना सफलता की सबसे बड़ी बाधा हैं. ये विचार मन को अस्थिर कर आपकी क्षमता को लुटता हैं.

राधा कृष्ण के अनमोल वचन

स्वार्थ से जुड़े कर्म आपको दुनिया में कैद करते हैं. व्यक्तिगत लाभ के बारें में नहीं सोचे और निस्वार्थ भाव से काम करें.

अपनी इच्छा शक्ति से खुद को नया आकर दो, अपने आप को कभी स्व-इच्छा से नीचा मत होने दो.

बुद्धिमानी तुम्हारी चेतना को एकीकृत करती हैं और कर्म के फल के प्रति आसक्ति को त्यागने में मदद करती हैं.

दूसरों के सुख दुःख पर कोई यदि इस प्रकार प्रातक्रिया देता हैं जैसे वे उसके अपने हैं. तो उस व्यक्ति को सच्चा आध्यात्मिक मान सकते हैं.  

मैं हर समय से यहाँ पर था, ऐसा कोई समय नहीं हैं जब मैं यहाँ नहीं था. मैं समस्त भूत मैं भी विद्यमान था और समस्त भविष्य में मेरा विद्यमान रहेगा.

श्री कृष्ण के अनमोल वचन और सुविचार

श्री कृष्ण के अनमोल वचन और सुविचार

दुनिया का सबसे बड़ा पापी अगर समर्पण के साथ मेरी सच्ची उपासना करे तो मैं उसको भी शुद्ध कर देता हूँ.

वे लोग जो केवल कर्म के फल की इच्छा से प्रेरित होते हैं, वे अक्सर दुखी रहते हैं.

जब किसी की चेतना एक हो जाती हैं तो उसकी सारी व्यर्थ चिंताएं पीछे छूट जाती हैं. फिर उसको किसी वजह की चिंता नहीं होती हैं. चाहे चीजें अच्छी हो या बुरी वह सदा एक सा रहता हैं.

जो लोग अपनी आत्मा से भलीभांति परिचित है, वे इन्द्रियों पर पूरी तरह से नियंत्रण रखते हैं.

अपने भूत की घटनाओ पर चिंतित होना व्यर्थ हैं, तुम ना तो अपने भूत को बदल सकते हो ना अपने भविष्य की कल्पना कर सकते हो. तुम केवल चिंतित हो सकते हो, जो पूरी तरह से अर्थहीन हैं.

मन को शिक्षित कर मनुष्य अपने सोचने के तरींके बदल सकता हैं और कोई भी कदम उठाना सीख सकता हैं. यह योग का केन्द्रित सिद्धांत है.  

Lord Krishna Quotes In Hindi

संसार में जीवित रहने के लिए कर्म करते रहना चाहिए, अपने कर्तव्यों से दूर रहकर कर्म से बचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

जो सुना हैं उस पर विश्वास मत करो. कुछ लोग अपने विवेक से मुझे अपना बनाते हैं, कुछ लोग ज्ञान से, कुछ लोग कर्म से, कुछ योग से. तुम मुझे किस रूप में प्राप्त करना चाहते हो, ये पूरी तरह तुम्हारे ऊपर हैं. तुम मुझे जिस रूप में बुलओंगे मैं उस रूप में हाजिर हो जाऊंगा.

तुम मेरे प्रति सदा चौकस रहो, मेरी उपासना करों, अपने हर एक काम के लिए मेरा स्मरण करो. मैं वादा करता हूँ तुम मेरे प्रिय बने रहोंगे.

जो मरे प्रिय हैं उनको मौत का भय नहीं रहता हैं, मौत उनके लिए मात्र पुराने वस्त्र उतारने के बराबर हैं.

इस दुनिया का आकर प्रत्येक मनुष्य के लिए अलग अलग हैं, मनुष्य अपने सोच और कर्म से इस दुनिया का आकर निर्धारित करता हैं.

श्री कृष्णा सर्वश्रेष्ठ सुविचार

श्री कृष्णा सर्वश्रेष्ठ सुविचार

अपरिपक्व लोग सोचते कि ज्ञान और कर्म अलग अलग हैं, लेकिन बुद्धिमान उन्हें एक ही मानते हैं. मनुष्य अपने कर्म ज्ञान के अनुसार ही करता हैं.   

मृत्यु के समय आत्मा केवल देह को त्यागती हैं अपना अस्तित्व नहीं, इसलिए मृत्यु को लेकर कोई भय पैदा मत करो.  

गीता का सार यह हैं कि प्रत्येक प्राणी में विराजित ईश्वर को देखो और उसके अनुसार अपने कर्म करों.  

गीता कोई आज्ञा की पुस्तक नहीं है, बल्कि विकल्पों की पुस्तक है.

जब मनुष्य सांसारिक विषयों के बारें में सोचता हैं, तो आसक्ति आ जाती हैं. आसक्ति से इच्छा उत्पन्न होती हैं, इच्छा से वासना उत्पन्न होती हैं. वासना से क्रोध के बादल उमड़ पड़ते हैं. इसलिए ध्यान को सांसारिक विषयों से हटाकर कृष्ण में लगाओ.  

एक बुद्धिमान और मुर्ख के बीच केवल सोच का फर्क होता हैं.

श्री कृष्ण की बाते

जिसका कर्म सात्विक हैं, उसक निर्णय बेहतर होगा, और वह मनुष्य परिणाम को लेकर भावनाओं में नहीं उलझता हैं.

केवल इच्छाओं को वश में करने से काम नहीं चलेगा. स्वामित्व और अंहकार को भी वश में करना होगा.

सात्विक व्यक्ति उर्जा से भरा होता हैं, उसका मन शांत साधन संपन्न, दयालु और निस्वार्थ और जागरूक होता हैं.  

जो बिना मेहनत के बहुत कुछ हासिल कर लेता हैं, एक समय वह सबसे बड़ा पंगु बन जाता हैं.

मनुष्य भाग्य को अपने हाथ में ले सकता हैं, वह अपने कर्म के प्रति जिम्मेदार हैं. अगर किसी तरह वह अपने कर्मों का नियंत्रण करना सीख जाये तो भाग्य उसके नियंत्रण में आ सकता हैं.   

राधे कृष्णा सुविचार

राधे कृष्णा सुविचार

कृष्ण की छवि अनिवार्य रूप से सभी मानव जाति में पाई जाती हैं. कृष्ण सभी के पास सम्पूर्ण रूप से स्थित हैं क्योंकि कृष्ण कि छवि ही पूरे मानव जगत का स्रोत हैं.

सुख तीन प्रकार एक होते हैं – निरंतर प्रयास से मिलने वाला सुख, इन्द्रियों से मिलने वाला सुख, तामसिक सुख.

गीता स्वयं के भीतर का युद्ध हैं, जहाँ आत्म निपुणता के लिए संघर्ष किया जाता हैं.    

मृत्यु के समय जो मन में रहता हैं, उसी से मृत्यु का स्थान तय होता हैं. जो मृत्यु के समय कृष्ण का स्मरण करते हैं वे निश्चित ही कृष्ण के पास जाते हैं. इस पर कोइ संदेह नहीं करे.

मेरा अंश सभी में समान रूप से विद्यमान हैं. इसलिए सभी एक ही हैं.

Sri Krishna Quotes In Hindi

मनुष्य को नीडर, शुद्ध और आध्यात्मिक बनना चाहिए. जीवन का आनंद लो, उदार दिल से बातें करो, किसी पर क्रोध मत करों, किसी का अहित मत सोचो, सभी के सद्भाव के साथ पेश आओ.  

कर्म का नियम कहता हैं कि प्रत्येक घटना का एक कारण और प्रभाव होता हैं. समान रूप से किये गए कार्य के परिणाम अलग अलग हो सकते हैं. यह केवल इस बात पर निर्भर करता हैं कि वह कर्म करता किस प्रकार हैं.

जब मन लगता दौड़ता रहता हैं और इन्द्रियां भटकती रहती हैं तो, ज्ञान हवा की तरह दूर भाग जाता हैं और एक जहाज की तरह उड़ जाता हैं.

तुम्हारी अधूरी इच्छाएं तुम्हारी ख़ुशी को मार देती हैं. इसलिए इच्छाओं की कमी एक ख़ुशी की कुंजी हैं.  

सबसे बड़ा हत्यारा समय हैं, समय सब कुछ मार देता हैं.

शांत मन, नम्रता, संयम और पवित्रता मनके अनुशासन हैं.

मन चंचलता से भटकता रहता हैं, यह तुम्हारी एक नहीं सुनेगा. हर बार जब मन ग़लत व्यवहार करता हैं, तो मन को अपनी बुद्धि से मध्य स्थिति में लेकर आओ.   

Radha Krishna Status Images Shayari Quotes

Radha Krishna Status Images Shayari Quotes

भगवद गीता हिन्दू धर्म का सबसे महान ग्रन्थ हैं. गीता ज्ञान अंतर्दृष्टि और प्रतिभा से ओतप्रोत हैं.

वह काम जिसकी शुरुआत किसी अच्छे उद्देश्य के लिए कि गयी हो उसका अंत कभी बूरा नहीं होता हैं.

इन्द्रियां शरीर से ऊँची हैं, मन इन्द्रियों से ऊँचा हैं, बुद्धि मन से भी ऊपर हैं और बुद्धि के ऊपर आत्मा हैं, जो कि सर्वोच्च हैं. जो मनुष्य आत्मा को जान लेता हैं वह सब कुछ जान लेता हैं.

जिस प्रकार आग एक लकड़ी को जलाकर राख कर देती हैं, उसी प्रकार आत्म ज्ञान आपके अन्दर चलने वाले सभी द्वैत कार्यों को भस्म कर आपको आंतरिक शांति प्रदान करता हैं.

जो मनुष्य शुद्ध हृदय से भक्ति अर्पित करता हैं, मैं उसको ख़ुशी ख़ुशी स्वीकार कर लेता हूँ.

जो व्यक्ति नफरत के बदले प्यार लौटाता हैं. वह सबसे बड़ा बहादुर और साहसी हैं.

एक ही समय में मन में दो विचारों को लेकर चलने वालो के लिए कोई सुख का मार्ग नहीं हैं.

आपकी जीवन बदल देगी श्री कृष्ण की कही हुई ये बाते Lord Krishna Good Morning Quotes In Hindi

जो सदा संदेह करता हैं, उसका इस संसार में होना सार्थक नहीं हैं.

थोड़ा-थोड़ा करके, धैर्य और बार-बार प्रयास से आप अपने मन को नियंत्रित कर सकते हैं.

डर वास्तविक नहीं हैं, क्योंकि डर की कोई वजह नहीं होती हैं. जिसको तुमने वजह मान लिया, वह निरर्थक हैं.

मनुष्य स्वयं अपना मित्र हैं और शत्रु भी स्वयं ही हैं.

प्रयास कभी बेकार नहीं जाता हैं, न कभी असफलता होती हैं. एक छोटा कदम भी इंसान को आध्यात्मिकता के मार्ग पर आगे बढाता हैं.

श्रीमद्भगवद्गीता अनमोल वचन

श्रीमद्भगवद्गीता अनमोल वचन

कृष्ण ज्ञान हैं, केवल वही ज्ञान की वस्तु हैं और वहीं ज्ञान का लक्ष्य हैं.

शांत मन से मौन होकर कुछ क्षणों के लिए आपको कृष्ण की आँखों में देखना होगा. जब एक बार कृष्ण की आँखे आपको अन्दर खीचं लेगी तो आप बाहर नहीं आ सकते हैं.

एक बार में कृष्ण के सामने आत्मसमर्पण संभव नहीं हैं, आपको हमेशा थोड़ी और अधिक सेवा करनी होगी. इस तरह से आप धीरे धीरे उनके चरण कमलों में समर्पित हो जायेंगे.   

जब तक कोई कृष्ण की भक्ति में नहीं लगता हैं, उसको असली ख़ुशी प्राप्त नहीं हो सकती हैं.

 जब जब तुमको लगे कि दुनिया ने तुमको ठुकराया हैं, तुम मेरी शरण में चले आना, मैं हमेशा भक्तों के इंतज़ार में रहता हूँ.  

 जो मनुष्य मुझे अजन्मा, अनादि और समस्त लोकों के परमेश्वर के रूप में जानता हैं, वह मनुष्यों के बीच रहकर भी सब पापों से मुक्त हो जाता हैं.

भगवान् श्री कृष्ण प्रेम के परम अवतार हैं, जो सर्वश्रेष्ट हैं.

Krishna Bhakti Quotes In Hindi

Krishna Bhakti Quotes In Hindi

मैं तुम्हारे सौ अपशब्द सुनने के लिए तैयार हूँ, लेकिन अगर तुमने मेरे मासूम भक्तों के साथ खिलवाड़ किया तो तुमको कभी माफ़ नहीं करूँगा.

आप केवल कृष्ण पर भरोसा कर लो, अंत में कृष्ण निश्चित रूप से सब कुछ हल कर देंगे, इस तरह जैसे आपने कल्पना भी नहीं की होगी.  

बिना कीसी वजह कृष्ण के बारें में सोंचो, आपका हृदय स्वाभाविक रूप से शांत हो जायेगा.

कृष्ण की सेवा करने के अलावा आपको ब्रह्माण्ड में सभी ख़ुशी और प्यार देना चाहिए, अपनी मां की सेवा कीजिये, माँ परमेश्वर के प्रेम की प्रतिमूर्ति हैं.

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

तुम सब कुछ त्यागकर मेरे सामने समर्पण कर दो, मैं तुम्हे सभी पापों से मुक्त कर दूंगा.

जो मनुष्य इस दुनिया में, क्रोध और इच्छाओं का सामना करने के लिए सक्षम रहता हैं, वह अपना शरीर त्यागने से पहले योगी हैं, वाही सच्चा सुखी इंसान हैं.

तुम केवल मुझे जान लो तुम्हें कई जन्मों का सच्चा ज्ञान प्राप्त हो जायेगा.

मैं हेमशा तुम्हारी सहायता के लिए खड़ा रहता हूँ. लेकिन जब तक तुम मुझको पुकारोगे नहीं मैं तुम्हारी सहायता नहीं करूँगा.

जो निरंतर योगाभ्यास करता हैं, जिसका मन किसी और चीज के बारें में नहीं सोचता, निरंतर मेरा ध्यान करता हैं, वह परम दिव्य पुरुष को प्राप्त करता हैं.

Krishna Quotes On Truth In Hindi

Krishna Quotes On Truth In Hindi

निस्वार्थ प्रेम से मेरी सेवा करने से पुरुष या स्त्री गुणों से परे हो जाते हैं. ऐसा व्यक्ति ब्रह्म को जानने के योग्य है.

न यजमान और न ही महा ऋषि मेरी उत्पति का कारण जानते हैं, उनका निर्माण भी मुझसे ही संभव हैं.

मेरी शरण में बैठे योगी को चाहिए कि मन को एकाग्र कर, समस्त विचारों और क्रियाओं को नियंत्रित कर मन को शुद्ध करने का प्रयास करें.  

Mahabharat Krishna Images With Quotes In Hindi

मन के भ्रमित होने पर तर्क नष्ट हो जाता हैं. जब तर्क नष्ट हो जाता हैं तो मनुष्य नीचे गिर जाता हैं.

यह सच हैं कि मैं एक ही समय में हर प्राणी में मौजूद हूँ.

जिसमे किसी प्रकार की आसक्ति नहीं हैं. वह निश्चित ही दुसरों से प्रेम कर सकता हैं. क्योंकि उसका प्रेम शुद्ध और दिव्य हैं.

शांति से सभी दुखो का नाश हो जाता हैं, ऐसे शांत चित व्यक्ति की बुद्धि पूर्णत: स्थिर हो जाती हैं.

Krishna Ji Quotes In Hindi

Krishna Ji Quotes In Hindi

बिना विचार किये – अज्ञानी लोग अपने लाभ के लिए काम करते हैं, बुद्धिमान लोग पृथ्वी के कल्याण के लिए काम करते हैं.

जिस प्रकार धुल एक दर्पण को ढक लेती हैं, उसी प्रकार क्रोध बुद्धि को अस्पष्ट कर देती हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते हैं फ्रेड्स यहाँ दिए गये 200 से अधिक श्री कृष्ण के अनमोल वचन Krishna Quotes In Hindi आपको पसंद आए होंगे. यदि आपको भगवान श्री कृष्ण के बारे में दिए गये ये कथन पसंद आए हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे