मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi जब भी कोई पैसो की बात आती है बच्चे से लेकर बूढ़े तक एक दुसरो को कहते है, याद दिलाते है , धमकी देते है – आया बड़ा अम्बानी, अम्बानी की औलाद है क्या , बहुत देखे तेरे जैसे अम्बानी ,भाई मैं कोई अम्बानी तो हूँ नहीं और भी खूब ऐसे ही स्लोगन से बने हुए है अम्बानी से सम्बंधित, है ना ? तो ये इसलिए बने है क्यों की अम्बानी यानि की रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक का नाम है मुकेश धीरूभाई “अम्बानी” जो कि न केवल भारत के बल्कि एशिया के सबसे अमीर आदमी है ।

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय Mukesh Ambani Biography In Hindi

वैसे तो इनको सब जानते है पर फिर भी इनके लाइफ से हम बहुत कुछ सीख सकते है या इनका जीवन हमें खूब सारे पैसे कमाने के लिए प्रेरित करता ही है।

तो आज हम इनकी लाइफ से जुड़े खूब सारे पहलु ओं को देखते हुए इनकी बायोग्राफी में देखेंगे – भारत के सबसे अमीर आदमी का अमीर बनने के सफर से लेकर लंबे समय तक अमीर ही बने रहने तक का सफर – ये सफर काफी सुहाना रहा होगा है न ? तो चलिए शुरू करते है –

कौन है मुकेश अंबानी और इनकी व्यक्तिगत जानकारी

मुकेश अंबानी एक भारतीय बिज़नेसमैन ( व्यवसायी ) है । रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष , प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक है । इनके पास रिलायंस के 47.25% शेयर है । रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है ।

फोर्बेस के अनुसार 2 दिसंबर 2021 तक मुकेश अम्बानी की कुल सम्पति 100.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और ये भारत के सबसे आमिर और दुनिया के 11 वे सबसे आमिर व्यक्ति है ।

पारिवारिक जीवन

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन देश के एडन शहर में हुआ । जब इनका जन्म हुआ उस समय इनके माता-पिता यमन में ही रहते थे और यही काम करते थे । मुकेश अम्बानी के 2 बहन और एक छोटा भाई है । 1957 में ही धीरूभाई अम्बानी वापस इंडिया आ गए और फिर यहाँ से शुरू किया व्यापार जो मुकेश अम्बानी अब तक कर रहे है ।

Telegram Group Join Now

मुकेश अंबानी कहते है ” मैं मुंबई का लड़का हूँ , यहाँ की गलियों में मैंने खुद के लिए खड़ा होना सीखा है , यहाँ की सड़क किनारे दुकानों पर मैंने मोल भाव करना सीखा , यहाँ की व्यावसायिक जगहों पर मैंने धन्धा करना सीखा और यहाँ की पिक्चर हॉल में सपना देखना सीखा है । “

मुकेश अम्बानी भारत के सबसे बड़े उद्योगपति धीरूभाई अम्बानी के बड़े बेटे है । धीरूभाई अम्बानी ही रिलायंस के संस्थापक थे । धीरूभाई अम्बानी की मृत्यु के बाद दोनों भाइयों में लड़ाई हो गयी फिर 2005 में कंपनी का बंटवारा किया गया ।

धीरूभाई अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दो भागो में टूट गयी । यहाँ से मुकेश अंबानी ने कभी पीछे मूड कर नहीं देखा और अपनी सम्पति को दिन दोगुनी और रात चौगुनी बढ़ाते गए और आज भारत के सबसे पावरफुल और धनी व्यक्ति है । वही अनिल अम्बानी काफी पीछे रह गए है अपने बड़े भाई से।

निकनेम – मुकु
पिता का नाम – धीरूभाई अम्बानी
माता का नाम –कोकिलाबेन अम्बानी
पत्नी का नाम – नीता अम्बानी
भाई का नाम – अनिल अम्बानी
बहनों के नाम – नीना और दीप्ती
बेटो के नाम – आकाश अम्बानी और अनंत अम्बानी
बेटी का नाम –ईशा अम्बानी

इनका परिवार गुजरात बोध समुदाय से तालुक्क रखता है । मुकेश अम्बानी का परिवार इनके जन्म के समय इतना अमीर नहीं था । इनका परिवार 2 बेडरुम वाले घर में रहता था ।

लेकिन इनके कॉलेज तक जाते जाते धीरूभाई अम्बानी ने अच्छा खासा व्यापार स्थापित कर लिया था और 18 साल की उम्र में ही धीरूभाई अम्बानी ने मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में शामिल कर लिया था। तो इस तरह मुकेश अम्बानी को इनका ये व्यापार विरासत में मिला जिसे वे बखूबी संभाल रहे है ।

मुकेश अम्बानी की व्यक्तिगत जानकारी

लम्बाई5 फुट 7 इंच
वजन90 kg
रंगगेहुंआ
आँखों का रंगभूरा
बालो का रंगकाला

शिक्षा

मुंबई शहर के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने के बाद मुकेश अंबानी ने अपनी कॉलेज की पढाई मुंबई के ही केमिकल रसायन प्रोधोगिकी से केमिकल इंजीनियरिंग की । 

केमिकल इंजीनियरिंग करने के बाद मुकेश अम्बानी आगे की पढाई करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में MBA करने के लिए दाखिला ले लिया था। पर पढाई बीच में ही छोड़ कर अपने पिता धीरूभाई अम्बानी का बिज़नेस में हाथ बटाने के लिए भारत आ गए और फिर बिज़नेस में ही लग गए ।

बेहद शानदार और लाजवाब रहा मुकेश अंबानी का करियर

मुकेश अंबानी ने 1981 में अपने पिता के कारोबार में सहायता करनी शुरू की और रिलायंस में काम संभाला । पिता धीरूभाई अम्बानी के गुजरने के बाद मुकेश अम्बानी को बहुत बड़ी विरासत के रूप में व्यापार मिला पर शुरुआती झगड़े और अनिल अम्बानी से बंटवारे के बाद मुकेश अम्बानी ने बिज़नेस को बहुत अच्छे से ना केवल संभाला बल्कि उन्नति के पथ पर लेकर जाते रहे।

अम्बानी ने जामनगर ( गुजरात ) में विश्व की सबसे बड़ी ” पेट्रोलियम रिफाइनरी ” स्थापित की । साल 2010 की एक रिपोर्ट के अनुसार इस रिफाइनरी से एक दिन में 6,68,000 बैरल पेट्रोलियम निकलता था ।

मुकेश अंबानी ने साल 2006 में “रिलायंस फ्रेश” शुरू किया जिसमे खाने पिने की चीज़ो से लेकर घर में काम आने वाली खूब सारी चीज़े मिलती है। जब रिलायंस फ्रेश स्टार्ट किया उस टाइम इसके भारत में 700 से ज्यादा स्टोर खोले गए ।

2016 में मुकेश अंबानी ने टेलीकम्युनिकेशन कंपनी में अपनी जियो कंपनी जोड़ी । जियो के शानदार ऑफर और अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के चलते जियो कंपनी ने गजब की सफलता प्राप्त कर के टेलीकम्युनिकेशन बाजार में बहुत अच्छी खासी पकड़ बना ली है 

हाल ही अम्बानी अपने बच्चो के साथ मिलकर जियो गीगा फाइबर नाम की ब्रॉडबैंड सर्विस भी स्टार्ट कर रहे है । इस से भारत को और भी तेज गति का इंटरनेट मिलेगा ।

मुंबई इंडियंस के मालिक

आईपीएल में सबसे ज्यादा ख़िताब जितने वाली टीम मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी को मुकेश अंबानी ने आईपीएल के शुरू होते ही 111.9 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था। यह उस समय की सबसे महंगी फ्रैंचाइज़ी थी।

आईपीएल के मैचों में आपने नीता अम्बानी को हर साल देखा ही होगा । इस फ्रैंचाइज़ी का कार्यभार मुख्यतय नीता अम्बानी ही संभालती है।

मुकेश अंबानी को मिले अवार्ड और उपलब्धियां

  1. साल 2004 में टोटल टेलीकॉम ने मुकेश अम्बानी को “वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्स” का अवार्ड दिया ।
  2.  2004 में ही टेलीकॉम मैन ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीता मुकेश अम्बानी ने जिसे उन्हें वौइस् एंड डाटा पत्रिका ने दिया।
  3. मई 2004 में उन्हें वाशिंगटन डीसी द्वारा एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया ।
  4. इंडिया टुडे के “द पावर लिस्ट” में लगातार दूसरे साल पहले स्थान पर रहे ।
  5.  साल 2007 में एन डी टी वी ने बिजनेसमैन ऑफ़ द ईयर के ख़िताब से नवाजा मुकेश अम्बानी को ।
  6.  2007 में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुकेश अम्बानी को चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया ।
  7.  साल 2010 में अंतरास्ट्रीय व्यापार परिषद् ने ” ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड ” दिया मुकेश अम्बानी को ।
  8.  फोर्बेस की सबसे शक्तिशाली लोगो की टॉप 100 लोगो में लगातार कई सालो से बने हुए है ।
  9. फोर्बेस के 2 दिसंबर 2021 के आंकड़ों के अनुसार मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है ।

कुल सम्पति

मुकेश अम्बानी की सम्पति हर सेकंड इतनी ज्यादा बढ़ती है की हम पूर्णत सटीक तो नहीं बता सकते पर फोर्बेस की एक रिपोर्ट के अनुसार 2 दिसंबर तक मुकेश अम्बानी के पास 100.2 बिलियन की सम्पति है और मुकेश अम्बानी इस समय भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी है ।

इसके अलावा मुकेश अंबानी का घर 12000 करोड़ में बना है जो की दुनिया में सबसे मंहगे घरो में से एक है । 2010 में बने इस घर का नाम है – एंटीलिया हाउस । मुंबई में बने इस आलीशान घर में हेली पेड़, सिनेमा हॉल, खूबसूरत मंदिर है ।

27 फ्लोर के इस घर में बहुत बड़ी कार पार्किंग है जिसमे एक साथ 168 कार पार्क हो सकती है इसके अलावा इस घर में 9 लिफ्ट लगी हुई है । काम करने के लिए 600 लोग रखे है ।

मुकेश अम्बानी के पास 3 विमान है जिनके नाम है – बोइन बिज़नेस जेट 2, फाल्कन 900EX , एयरबेस 319 कॉर्पोरेट जेट । अम्बानी को महंगी करो का शौक है तो 55 करोड़ की बेशकीमती कारों का संग्रह है जिनमे मुख्य कार है – मेबैक 62 , रोल्स रॉयस फैंटम , मर्सेडीज़ बेंज अस क्लास , बेंटले फ्लाइंग स्पूर, BMW760li .

इनके अलावा मुकेश अंबानी के पास एक बेहद शानदार 25 करोड़ की वैनटी वन है ।

लव स्टोरी

आप शायद सुन चुके हो पर फिर भी इनकी लव स्टोरी किसी फिल्म की कहानी की तरह खूबसूरत है तो यहाँ फिर से लिख रहा हूँ ।

धीरूभाई अम्बानी भारत के सबसे अमीर और धनी व्यक्ति बन चुके थे और वो अपनी बीवी कोकिलाबेन के साथ किसी कार्यक्रम में गए जहाँ पर एक 20 साल की खूबसूरत लड़की परफॉर्म कर रही थी । पहली ही नजर में धीरूभाई और कोकिलाबेन को पसंद आने वाली इस लड़की का नाम नीता था ।

धीरूभाई अम्बानी ने शो के आयोजकों से नीता के फ़ोन नंबर लिए और कॉल कर दिया नीता को लगा की कोई मजाक कर रहा है । जब 2 बार कॉल करने के बाद भी नीता को यक़ीन नहीं हुआ तो फिर तीसरी बार उनके पापा से बात करवाई तो धीरूभाई की बात पर नीता के पापा को यकीन हुआ । 

धीरूभाई के कहने पर नीता मुकेश अंबानी से मिलने के लिए राजी हो गयी । नीता का परिवार एक मध्यम वर्गीय परिवार था जो की भारतीय संस्कारों से सम्पन था और यही बात धीरूभाई अम्बानी को बेहद पसंद आयी ।

जब पहली बार मुकेश अंबानी से नीता मिली तब वो सफ़ेद शर्ट और काली पेंट में थे । नीता को विश्वाश नहीं हो रहा था कि ये वो भारत के सबसे अमीर आदमी के बेटे से मिल रही है क्यों कि मुकेश अम्बानी साधारण सा जीवन जीते थे।

मुकेश और नीता महंगी कारों में घूमने की जगह साधारण सी मुंबई की बसों में घूमते हुए डेटिंग कर रहे थे। दोनों को एक दूसरे का साथ, एक दूसरे का स्वभाव पसंद आ रहा था ।

ट्रैफिक के बीच मुकेश ने किया नीता को प्रपोज

हुआ यूँ की रोमांटिक मुलाकातों के बाद मुकेश नीता को चाहने लग गए थे । एक दिन ये दोनों शाम को 7:30 बजे मुंबई के पेदार रोड से कहीं जा रहे थे कार सिग्नल पर रुकी तभी मुकेश ने नीता को पूछा की क्या तुम मुझसे शादी करोगी ? और नीता ने शर्माते हुए कार चलाने के लिए कहा । 

पर मुकेश ने कहा जब तक जवाब नहीं मिलेगा कार नहीं चलाएंगे । ट्रैफिक खुल चुका था हॉर्न पर हॉर्न आने लग गए थे, पीछे जाम लग चूका था। पर मुकेश ने कार start नहीं की तब नीता ने हाँ में जवाब दिया । हैं ना किसी रोमांटिक मूवी के scene जैसा ?? जन्नत मूवी की याद तो जरूर आयी होगी ।

नीता 8 मार्च 1985 को शादी के पवित्र बंधन में मुकेश अंबानी के साथ बंध कर नीता अम्बानी बन गयी । इनका प्यार भरा रिश्ता समय के साथ ओर खूबसूरत होता गया । नीता न केवल इस रिश्ते बल्कि बिजनेस में भी मुकेश अंबानी के साथ कंधे से कन्धा मिला कर एक सफल और प्रसिद्ध बिज़नेस वूमेन बन गयी ।

मुकेश अंबानी की पसंद 

खाना – इडली सांभर( साउथ इंडियन फ़ूड ) , पैंकी ( गुजरती खाना ) , डोसा, भुनी हुई मूंगफली
रेस्टोरेंट – मैसूर कैफ़े , माटुंगा, मुंबई
बिज़नेसमेन- धीरूभाई अम्बानी और आनंद महिंद्रा
एक्टर – आमिर खान , शाहरुख़ खान और ह्रितिक रोशन
लेखक – वॉटर आइजैक्सन
शौक- पुस्तके पढ़ना, फिल्मे देखना, पुरानी हिंदी गाने सुनना, दोस्तों के साथ मस्ती करना , पैदल घूमना
कार – मेबैक , रोल्स रॉयस फैंटम , मर्सेडीज़ बेंज अस क्लास ।
रंग – सफ़ेद
खेल – स्कूल के समय में हॉकी खेलना पसंद करते थे ।

भाई अनिल अम्बानी से कंपनी को लेकर विवाद

शांत और शर्मीले स्वाभाव के मुकेश अंबानी का विवाद अपने छोटे भाई से उस समय काफी सुर्ख़ियों में था जब इनके पिता धीरूभाई अम्बानी बहुत बड़े बिज़नेस साम्राज्य को छोड़ कर दुनिया से चले गए थे।

धीरूभाई अम्बानी के निधन के बाद मुकेश अम्बानी 2002 में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन और अनिल अम्बानी मैनेजिंग डायरेक्टर बने । साल 2004 में मुकेश अम्बानी ने यह कबूल किया की दोनों भाई के बीच विवाद चल रहा है । साथ ही कहा की ये उनका निजी मामला है ।

2-3 साल तक विवाद चलने के बाद 2005 में इनकी माँ कोकिलाबेन की देख रेख में इन दोनों भाइयों का बंटवारा हुआ । बंटवारे के बाद मुकेश अम्बानी के पास पेट्रोकेमिकल के कारोबार रिलायंस इंडस्ट्रीज , रिलायंस पेट्रोलियम , इंडियन पेट्रो चेमिकल्स कॉर्प लिमिटेड , रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रस्ट्रक्चरल लिमिटेड जैसी कंपनी आयी ।

वही मुकेश अंबानी ने धीरूभाई अम्बानी ग्रुप समूह को संभाला जिसमे रिलायंस कैपिटल , रिलायंस एनर्जी , आरकॉम , रिलायंस नेचुरल रिसोर्सेज है।

बंटवारे के बाद जहाँ मुकेश अम्बानी ने अपनी सम्पति को 9-10 गुना बढ़ाया वही उनके छोटे भाई ने 2020 ब्रिटेन की एक अदालत को कहा की उनकी सम्पति जीरो है और वो दिवालिया हो चुके है।

मुकेश अंबानी के बारे में कुछ अनकही बातें-

  • आनंद जैन, आदी गोदरेज और आनंद महिंद्रा इनके स्कूल के दिनों के बहुत अच्छे दोस्त है ।
  • मकेश अम्बानी सार्वजानिक जगह पर बोलने में शर्माते है इन्हे सफ़ेद शर्ट और काले रंग की पेन्ट पहनना बहुत पसंद है ।
  • इनको मूवी देखने का शौक है और हर हफ्ते कम से कम 3 मूवी देखते है ।
  • नीता अम्बानी के 50 वे जन्मदिन पर मुकेश अम्बानी ने उनको एक प्लेन गिफ्ट किया। इस प्लेन की कीमत 62 मिलियन डॉलर है ।
  • मुकेश अंबानी भारत सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स देते है । भारत को मिले कुल राजस्व कर का लगभग 5% मुकेश अम्बानी देते है अम्बानी को भारत सरकार ने जेड सिक्योरिटी प्रधान कर रखी है ।
  • मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे महंगे घर एंटीलिया हाउस में रहते है । 

मुकेश अंबानी क्या काम करते हैं

अपने 24 घंटे की दिनचर्या में अम्बानी क्या क्या करते है उनके बारे में मौजूद सार्वजनिक जानकारी के अनुसार डेली रूटीन इस तरह हैं.

दिन की शुरुआतसुबह पांच बजे उठते है
जिम जाते हैपांच बजे उठने के बाद
नाश्ता, स्वीमिंगसुबह 6 से 7.30
ऑफिस के लिए रवानासुबह 9 से 10 बजे
ऑफिस में कामसुबह दस से रात 11 बजे
घर लौटते हैरात साढ़े दस से 11 बजे
पत्नी नीता अम्बानी के साथ डिनररात 11 से 12 बजे
दिनभर के कामकाज की नीता के साथ चर्चारात 12 से 2 बजे
सोते है2 से 2:30 बजे

FAQ

मुकेश अंबानी का पूरा नाम क्या हैं?

मुकेश धीरूभाई अंबानी

मुकेश के पिता कौन थे और क्या करते थे?

इनके पिताजी का नाम धीरुभाई अम्बानी था जो एक बिजनैस टायकून थे.

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति कितनी हैं?

2022 में उनकी कुल नेट वर्थ करीब 91.4 बिलियन USD हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको महान उद्योगपति की जीवनी सफलता की कहानी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Comment