यूरोप महाद्वीप के बारे में जानकारी | About Europe Continent In Hindi

About Europe Continent In Hindi: यूरोप विश्व का दूसरा बड़ा महाद्वीप है. वास्तव में यूरोप और एशिया एक ही भू भाग पर है जिसे यूरेशिया कहा जाता है. यूरोप के उत्तर में आकर्टिक महासागर, दक्षिण में भूमध्य सागर पूर्व में एशिया महाद्वीप तथा पश्चिम में अंटलाटिक महासागर है.

यूरोप महाद्वीप के बारे में जानकारी

About Europe Continent In Hindi: यूरोप को यूराल पर्वत और केस्पियन सागर के द्वारा पूर्व में एशिया महाद्वीप से अलग किया गया है. काकेकश पर्वत और काला सागर इसके दक्षिणी पूर्वी भाग में है. यूरोप महाद्वीप अपने आप में एक प्रायद्वीप है.

इसके उत्तर पश्चिम में स्केंडेनेविया उच्च भूमि और उतर पूर्व में आर्कटिक महासागर के विस्तृत टुन्ड्रा प्रदेश है. दक्षिणी भाग में यूरोप के विशाल उत्तरी मैदान संघन जनसंख्या और उच्च औद्योगिकीकरण के क्षेत्र है. जनसंख्या के अनुसार यह तीसरा बड़ा महाद्वीप है.

वोल्गा यहाँ की सबसे लम्बी नदी है जो केस्पियन सागर में गिरती है, इसके अतिरिक्त डेन्यूब, राइन, सीन, निस्टर आदि प्रमुख नदियाँ है. विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी भी इस महाद्वीप का हिस्सा है. यहाँ की जलवायु सम शीतोष्ण प्रकार की है. यूरोप महाद्वीप में लगभग सभी देश विकसित है. यूरोप के दक्षिणी भाग में भूमध्यसागरीय जलवायु पाई जाती है, जहाँ अंगूर एवं नींबू वर्गीय खट्टे फलों की कृषि अधिक की जाती है.

यूरोप महाद्वीप के देश (Countries of Europe continent)

अंडोरा,अल्बानिया, आइसलैंड, इटली, एस्टोनिया , ऑस्ट्रिया, कोसोवो, क्रोएशिया ,चेक गणराज्य,जर्मनी,डेनमार्क, नीदरलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल,पोलैंड,फिनलैंड,फ्रांस,बुल्गारिया,बेलारूस,बेल्जियम,बोस्निया-हेर्ज़ेगोविना,माण्टीनीग्रो ,माल्टा,मेसीडोनिया,मॉल्डोवा,मोनाको,यूक्रेन,यूनाइटेडकिंगडम,यूनान,रोमानिया,लक्ज़मबर्ग,लातविया,लिथुआनिया,लिशतेनस्तिन,सर्बिया,सान मारिनो ,स्पेन,स्लोवाकिया,स्लोवीनिया,स्विट्ज़रलैंड,स्वीडन,हंगरी,वेटिकन सिटी और रूस सहित यूरोप महाद्वीप में 46 स्वतंत्र देश है, इसके अतिरिक्त 7 ऐसें भौगोलिक प्रदेश है जिन पर दुसरे राष्ट्रों का प्रभुत्व है.

यूरोप महाद्वीप के रोचक तथ्य और जानकारी (Interesting facts and information of Europe continent)

  • यूरोप में कुल कितने देश है, यह विवादित सवाल है क्योकि कुछ देश किसी अन्य राष्ट्र के प्रभुत्व में होने के साथ साथ कुछ ऐसें देश भी यूरोप में गिने जाते है जो द्वीप देश है, तथा इनकी संस्कृति यूरोपीय देशों से मिलती है जबकि कुछ देश ऐसें है, जिनकी गिनती दो महाद्वीपों में की जाती है. इस प्रकार रूस सहित 46 राष्ट्र इस महाद्वीप का हिस्सा माने जाते है, चार देश जिन्हें यूरोप और एशिया दोनों महाद्वीपों में गिना जाता है वो है- आर्मीनिया, जर्जिया, आजारबैजन और टर्की.
  • ताजा आंकड़ो के अनुसार यूरोप महाद्वीप की कुल आबादी 75 करोड़ के आसपास है, जो विश्व की कुल आबादी का 10 प्रतिशत है, जनसंख्या के लिहाज से यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है. यहाँ की अधिकतर आबादी शहरों में बसती है. एक समय यूरोप की कुल जनसंख्या विश्व की कुल आबादी की एक चौथाई हुआ करती थी जबकि अब केवल 10 वाँ हिस्सा ही रह गई है.
  • पुरे यूरोप की आबादी से भारत की आबादी लगभग पौने दो गुना हो चुकी है.
  • यूरोप महाद्वीप में अधिकतर लोग अंग्रेजी बोलते और जानते है, इनकी मुद्रा यूरो सर्वाधिक देशों में प्रचलन में है.
  • यूरोप का क्षेत्रफल 1 करोड़ 2 लाख वर्ग किमी है, आसान भाषा में समझने के लिए यह भारत के कुल क्षेत्रफल का तीन गुना है भारत का क्षेत्रफल लगभग 33 लाख वर्ग किमी है.
GST Kya Hai Full Details About GST Tax India In Hindi All about GST Bill In Hindi - What ...
प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *