मोहम्मद शमी का जीवन परिचय | Mohammed Shami Biography In Hindi

मोहम्मद शमी का जीवन परिचय Mohammed Shami Biography In Hindi Wiki wife News Controversy Cricket Career In Hindi भारतीय क्रिकेट के एक उभरते सितारे के रूप में पहचान बना चुके शमी उम्दा तेज गेंदबाज हैं. अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर इन्होने भारत को न केवल घरेलू धरती पर नहीं बल्कि विदेशी जमीन पर यादगार जीते दिलाई हैं. आज हम इनकी जीवनी और सफलता की कहानी को जानेगे.

मोहम्मद शमी का जीवन परिचय | Mohammed Shami Biography In Hindi

मोहम्मद शमी का जीवन परिचय Mohammed Shami Biography In Hindi

शमी भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यम गति के तेज गेदबाज है. 9 मार्च 1990 को Jonagar, Bengal में जन्मे शमी की वर्तमान आयु 28 साल है.

रिवर्स स्विंग के माहिर माने जाने वाले मोहम्मद शमी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय करियर की शुरुआत 2013 में पाकिस्तान के विरुद्ध एवं टेस्ट में पर्दापण मैच भी इसी वर्ष वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था, जिसमे इन्होने 5 विकेट चटके थे. 135-140 की स्पीड से गेदबाजी करने वाले दाए हाथ के गेदबाज की जीवनी पर एक नजर.

जीवन परिचय बिंदुMohammed Shami Biography
पूरा नामMohammed Shami
धर्ममुस्लिम
जन्म9 मार्च 1990
जन्म स्थानJonagar, Bengal
Wifeहसीन जहाँ
डेब्यू एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट बनाम पाकिस्तान (2004)
टेस्ट पर्दापण बनाम वेस्ट इंडीज (2013)
व्यवसायभारतीय तेज गेदबाज, आईपीएल में दिल्ली से अनुबंध

आरम्भिक जीवन (Mohammed Shami Biography)

मोहम्मद शमी अमरोहा उत्तरप्रदेश के रहने वाले है. इनका जन्म 3 सितम्बर 1990 को तौसीफ अली के किसान परिवार में हुआ था, इनके पिता एक फार्मर होने के साथ साथ तेज गेदबाज भी थे, अली का सपना था कि मोहम्मद शमी बड़े होकर देश के लिए खेले.

बचपन से लग्न और कड़ी मेहनत के बाद इनमें वे गुण विकसित कर लिए गये. अतः मोहम्मद शमी को मुरादाबाद के cricket coach Badruddin Siddiqu के निर्देशन में भेज दिया गया. शमी के परिवार में माता पिता के अतिरिक्त एक बहिन एवं तीन भाई है.

घरेलू क्रिकेट करियर (Mohammed Shami Domestic cricket career)

Mohammed Shami का क्रिकेट करियर बनाने में देबव्रत राय की महत्वपूर्ण भूमिका रही, जब इन्होने शमी को एक बार अभ्यास करते हुए देखा तो इन्हें बंगाल के एक टाउन क्लब की टीम में इन्हें शामिल कर लिया. वार्षिक 75 हजार रूपये के साथ अनुबंध हुआ,

कुछ वर्षो की मेहनत के बाद इन्हें गेदबाजी में महारत हासिल हुई, इस दौरान इन्हें सौरव गांगुली को भी बोलिंग करने का अवसर मिला, यूपी के एक छोटे से शहर से कोलकाता में क्रिकेट का जूनून लिए शमी को प्रति मैच के 500 रूपये मिलते थे,

और वे क्लब के मैच खेला करते थे. एक बार बंगाल रणजी में चयन न होने पर अपनी परफोर्मेंस पर ध्यान देते रहे आखिर 2010 में Mohammed Shami को पहली बार बंगाल टीम की ओर से रणजी मैच खेलने का अवसर मिला, घरेलू प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने के पश्चात Mohammed Shami का चयन भारतीय क्रिकेट टीम में हो गया.

मोहम्मद शमी ने विजय हजारे ट्रॉपी में ओडिशा के खिलाफ पहला घरेलू मैच खेला था, 10 फरवरी 2011 को खेले गये इस मैच में इन्होने 10 ओवर की गेंदबाजी में 39 रन खर्च करके 3 विकेट ली थी.

घरेलू टी ट्वेंटी में शमी ने अपना पहला मैच 20 अक्टूबर 2010 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में असम के खिलाफ खेला, इस मैच में इन्होने 4 ओवर की गेंदबाजी में 24 रन खर्च करके चार विकेट चटके थे.

टेस्ट करियर

मोहम्मद शमी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत इडन गार्डन में वेस्टइंडीज के खिलाफ की. नवम्बर 2013 में खेले गये इस मैच में शमी ने कुल 9 विकेट चटकाए थे. ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार के साथ दसवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. टेस्ट करियर में 2014-15 भी काफी यादगार रहा जिसमें इन्होने तीन टेस्ट में 15 विकेट लिए.

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 2019 संस्करण में भी इनका गेंदबाजी प्रदर्शन उम्दा रहा, इस सीजन उन्होंने 40 विकेट निकाले थे. 2021-23 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीन मैच में इन्होने कुल 11 विकेट चटकाई तथा जसप्रीत बुमराह के साथ शानदार पारी खेलते हुए नाबाद 56 रन की पारी भी खेली, टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी का यह दूसरा अर्धशतक था.

शमी के टेस्ट करियर में बोलिंग के आकंड़ों की बात करे तो अब तक इन्होंने 55 टेस्ट की 104 पारियों में 201 विकेट लिेए हैं. 118 रन देकर 9 विकेट इनका सर्वश्रेष्ठ बोलिंग प्रदर्शन रहा हैं. इन्होने टेस्ट में 76 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 75 पारियों में करीब 600 भी बनाएं है जिनमें 2 अर्धशतक शामिल हैं.

एकदिवसीय करियर

6 जनवरी 2013 को मोहम्मद शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में डेब्यू किया था. इस मैच में अशोक डिंडा की जगह शमी को शामिल किया गया था. इस मैच को भारत ने दस रन से जीता था, शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले इस मैच में 9 ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया था.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर भी भारतीय टीम में इन्हें स्थान मिला. 2014 के एशिया कप में शमी ने सबसे तेज एकदिवसीय 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बनने का गौरव प्राप्त किया. इस टूर्नामेंट में शमी ने 9 विकेट लिए थे.

2014 में इन्हें ICC एकादश के लिए भी चुना गया. 2015 विश्वकप में शमी ने शानदार प्रदर्शन किया. इस टूर्नामेंट में शमी ने कुल 17 विकेट लिए थे, इस साल भी मोहम्मद शमी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते ICC एकादश के लिए चुने गये थे. चोट के चलते शमी अगले दो वर्ष क्रिकेट से दूर रहे और चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए थे.

2019 के न्यूजीलैंड दौरे पर इन्होने 9 विकेट लेने के साथ ही सबसे तेज 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गये. इस दौरे पर इन्हें मैन ऑफ़ दी सीरिज का खिताब भी दिया गया. ICC वर्ल्ड कप 2019 में इन्होने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली, इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार पांच विकेट लिए शेष मैच के लिए शमी को टीम से बाहर आर दिया था, इस टूर्नामेंट में इन्होने 4 मैच में कुल 14 विकेट अपने नाम की थी.

मोहम्मद शमी के एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात करे तो इन्होने अब तक खेले 79 मुकाबलों में 148 विकेट चटकाएं हैं. 69 रन देकर पांच विकेट इनका सर्वोच्च गेंदबाजी प्रदर्शन रहा हैं.

उपलब्धियाँ

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी का क्रिकेट सफर शुरू हुए कुछ ही साल हुए हैं, इस दौरान उन्होंने कई बड़ी कामयाबियां हासिल की हैं, एक तेज गेंदबाज के रूप में इन्होने क्रिकेट के तीनों फोर्मेट में अपनी छाप छोड़ी हैं. आईपीएल में भी इन्होने अपने कद के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया हैं.

मोहम्मद शमी 2015 वर्ल्ड कप में

एक खिलाड़ी के रूप में अपने देश की टीम के लिए वर्ल्ड टीम का हिस्सा बनकर खेलना किसी बड़े सपने से कम नहीं होता हैं. शमी को विश्व कप 2015 में खेलने का मौका मिला, घुटना टूटा होने के बावजूद वे खेले और भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने.

200 टेस्ट विकेट

दिसम्बर 2021 में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गये सेंचुरियन टेस्ट में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट भी पूरे कर लिए, ऐसा करने वाले ये पांचवे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं.

अन्य रिकार्ड्स

  • 23 जनवरी 2019 को सबसे कम मैच में 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने.
  • शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पर्दापण टेस्ट में पांच विकेट लिए.
  • कपिल देव, चेतन शर्मा और कुलदीप यादव के पश्चात ODI में हैट्रिक हासिल करने वाले चौथे गेंदबाज बन गये. उन्होंने यह कारनामा वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ किया था.

मोहम्मद शमी हसीन जहाँ ( Mohammed Shami Personal Life about wife Controversy News)

मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने पति पर घरेलू हिंसा, आपराधिक धमकी और जहर के साथ नुकसान पहुंचाने, या सीधे-सीधें कहें कि हत्या जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए FIR दर्ज कराई है. शमी की wife हसीन शमी तथा इनके भाई पर भी 376 के तहत बलात्कार का आरोप लगाया है. हसीन ने शमी पर 498 A, 323, 307, 376, 506, 328, 34 भारतीय दंड सहिता के केस दायर किये है.

सैफुद्दीन जो वीरभूमि के सूरी बाजार इलाके में स्टेशनरी की दुकान चलाते है इनके साथ हसीन की पहली शादी 2002 हुई थी, यह एक प्रेम विवाह था. जब जहाँ दसवी में पढ़ती थी, तब दोनों के बिच प्यार हुआ था, इनके दो बेटी भी है एक 10वीं और दूसरी छठी कक्षा में पढाई कर रही है. मगर कुछ सालों बाद ही इनके बिच तलाक हो गया और Mohammed Shami Wife Hasin Jahan ने शादी कर ली.

मोहम्मद शमी हाल ही में पाकिस्तानी मॉडल के साथ संबंधो को लेकर विवाद में चल रहे है. शमी की पत्नी हसीन जहां का कहना है कि शमी के पाकिस्तान की लड़कियों से भी नाजायज रिश्ते हैं, जिस वजह से वह उनसे तलाक चाहते हैं और पिछले दो सालों से उन्हें मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रताड़ित कर रहे हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स मोहम्मद शमी का जीवन परिचय | Mohammed Shami Biography In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, इस उभरते क्रिकेटर की जीवनी आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.