खाता खोलने का फॉर्म एसबीआई एवं एसबीबीजे प्रक्रिया व जानकारी | Offline SBI bank account Opening Form Documents Demo in India In Hindi

खाता खोलने का फॉर्म एसबीआई एवं एसबीबीजे प्रक्रिया व जानकारी | Offline SBI bank account Opening Form Documents Demo in India In Hindi:– आज के समय में हर आम व्यक्ति का अपना स्वयं का बैंक अकाउंट होता हैं. भारत में बैंकों की बात की जाए तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एवं इनकी सहयोगी शाखाओं चाहे हो वो एसबीबीजे, एसबीएस, एसबीएम, एसबीपी, एसबीटी, इंदौर व अथवा सौराष्ट्र ब्रांच हो. इन पर लोगों का अधिक भरोसा रहता हैं. इसकी वजह यह है कि यह भारत की सरकारी बैंक होने के कारण लोग इसमें अपना रुपया सुरक्षित मानते हैं. आज के इस लेख में हम आज एसबीआई में ऑफलाइन खाता खोलने के फॉर्म, भरने का तरीका व प्रक्रिया, खाता खोलने के लिए दस्तावेजों (documents) तथा ऑनलाइन खाता खोलने के तरीके के बारे में भी विस्तार से बताएगे.


खाता खोलने का फॉर्म एसबीआई एसबीबीजे प्रक्रिया | Offline SBI bank account Opening Form Documents Demo in India In Hindi खाता खोलने का फॉर्म एसबीआई एवं एसबीबीजे प्रक्रिया व जानकारी | Offline SBI bank account Opening Form Documents Demo in India In Hindi

एसबीआई में ही बैंक खाता क्यों खोले

भारत सरकार डिजिटल इण्डिया के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हर भारतीय का बैंक में खाता खुलवाने की दिशा में कार्य कर रही हैं. ताकि लोगों को बिचौलियों से मुक्ति तथा स्वयं के पूंजी की सुरक्षा के साथ ही थोड़ी थोड़ी बचत की आदत को विकसित किया जा सकता हैं. बैंक अकाउंट किस बैंक में खुलवाएं, यदि सबी (SBI) में तो क्यों, इनके जवाब में कई तर्क दिए जा सकते हैं.

पहली बात यह कि यह एक सरकारी बैंक हैं, यहाँ आपके खाते में जमा रुपया सुरक्षित रहने की अधिक गारंटी रहती हैं. हाल ही के वर्षों में कई बैंक दिवालिया हुए हैं. ऐसे में यदि स्टेट बैंक भी इस स्थति में पहुच जाती है तो खाता धारकों को पैसा रिटर्न करने की जिम्मेदारी सरकार की होती हैं. दूसरी बात यह बैंक आपकी बैंकिंग को आसानी बनाती हैं. समय के बदलाव के साथ SBI एटीएम, SBI नेटबैंकिंग से अब लेन देन घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी किया जा सकता हैं.

एसबीआई में ऑफलाइन खाता खोलने का तरीका (how to open a bank account in sbi Offline In Hindi)

यदि मित्रों आप SBI अथवा SBBJ में अपना बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते है तो इसके लिए आपकों स्वयं बैंक में जाना होगा. बैंक पहुचने के बाद आपकों खाता खोलने का फॉर्म sbi, खाता खोलने का फॉर्म sbbj बैंक के कर्मचारियों से माँगना होगा. यह फॉर्म बिलकुल फ्री होता हैं. तथा इन्टरनेट पर भी फ्री में पीडीऍफ़ फाइल उपलब्ध हैं, जिसे डाउनलोड कर भी आप प्रिंट निकलवा सकते हैं.

बैंक में खाता खोलने की जानकारी (How To Open Bank Account In Sbi In Hindi)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अब खाता खोलने का पहला स्टेप यह हैं, कि आप बैंक कर्मचारी से खाता खोलने के आवेदन पत्र का निवेदन करे. यह फॉर्म 6 पेज का होता हैं. जिसमें भारतीय स्टेट बैंक के नियम दिशा निर्देश, ग्राहकों के सुझाव, ऑफिस कॉपी, कवर पेज तथा खाता धारक की निजी जानकारी का ब्यौरा इसमें प्रस्तुत करना होता हैं.

खाता खोलने का तरीका (demo) जानने से पूर्व आपकों इससे जुड़ी कुछ बारीकियों तथा सावधानियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जो इस प्रकार हैं.

  • अपने सभी आवश्यक दस्तावेज साथ में ले जाए, ताकि पूछी गई जानकारी, नाम पता आदि की स्पेलिंग आप सही सही भर सके. इस फॉर्म की भाषा अंग्रेजी होती है यदि आपकों कुछ टॉपिक समझ में नही आ रहे है तो आप बैंक कर्मचारी से इस विषय पर मदद ले सकते हैं.
  • फॉर्म भरते समय केवल ब्लू पेन का ही उपयोग करे तथा अक्षरों को बड़ी वर्णमाला में ही लिखे.
  • अपने नॉमिनी (खाता धारक की मृत्यु अथवा अन्य परिस्थति में वों उस खाते का संचालन कर सके) उसके बारे में समस्त जानकारी अपने पास रखे.
  • फॉर्म में जहाँ जहाँ जानकारी के साथ * लगा हो वह डिटेल्स देनी अनिवार्य होती हैं.
  • पेज को पलटते समय ध्यान दे, आपकों ग्राहक अथवा कस्टमर कॉपी को ही भरना है, नीचे के भाग में बैंक कॉपी दी जाती है, जिसे बैंक के अधिकारी आपकें फॉर्म का सत्यापन कर भरते हैं अतः आपकों उस फिल्ड को खाली छोड़ना हैं. इन संक्षिप्त बारीकियों का ध्यान रखने के बाद अब आपकों एसबीआई के 6 पेज के खाता खोलने के प्रत्येक पेज के बारे में जानकारी व demo यहाँ बता रहे हैं.

instructions and help with filling out and completing how to fill up sbi account opening form sample (एसबीआई खाता खोलने का फॉर्म भरने का तरीका)

यहाँ आपकों खाता खोलने का तरीका स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं, आप इस फॉर्म को यहाँ क्लिक कर पीडीऍफ़ में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं.

Offline SBI bank account Opening Form Demo Page 1-3 (पार्ट 1)

 एसबीआई फॉर्म का प्रथम पेज बैंक के दिशा निर्देश व कवर पेज होता हैं, साधारण अंग्रेजी में छपे इस फ्रंट पेज का एक बार अवलोकन कर सभी निर्देश को पढ़ लेवे तथा पेज नंबर 2 की तरफ बढ़े, जहाँ आपसे जुडी निजी जानकारी भरनी हैं. फॉर्म -60 (पेज 2) में नॉमिनी का पूरा नाम व पता (जिस व्यक्ति का खाता खुलवाया जा रहा हैं, सटीक भरे)

किस अमाउंट के साथ खाता खोल रहे है तथा अपने खाते को संचालित करने वाले मोबाइल नंबर की डिटेल्स के बाद हस्ताक्षर कर पेज नंबर दो की तरफ बढ़े. यह पेज नॉमिनी के उतराधिकारी जिन्हें नोमिनेशन अथवा नॉमिनी के रूप में पूछा गया हैं. किसी कारणवंश खाता धारक अपना खाता संचालित नही कर पाए तो इस जानकारी में बताया गया व्यक्ति उस खाते से लेन देन कर सकेगा.

यहाँ नॉमिनी का नाम, पता, उम्रः, उनका अन्य खाता हो तो उसकी जानकारी, जन्मतिथि, स्थाई निवास, खाता धारक से रिलेशन, पेन नंबर हो तो डिटेल्स आदि भरने के बाद नॉमिनी से दस्तखत करवाएं. पेज नंबर 2 के नीचे स्पष्ट रूप से लिखा होता हैं फॉर ऑफिस यूज उस भाग को खाली छोड़ देवे.

तीसरे पेज पर आपकों दो नाम, स्थाई पता, माता-पिता का नाम, विवाहित अविवाहित, शिक्षा, राष्ट्रीयता, मोबाइल, इमेल, लिंग एवं स्टार चिह्न वाली सभी जानकारियां भरनी हैं. अन्तः में इसके बाई तरफ दस्तखत कर देने हैं. तथा नीचे का छोटा भाग ऑफिस यूज के लिए छोड़ देना हैं.

नोट:- (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता खोलने का यह फॉर्म खाता धारक को स्वयं भरना चाहिए, यदि वह अनपढ़ हैं तो आप किसी की मदद ले सकते हैं, ध्यान रखे जहाँ खाता धारक व नॉमिनी के हस्ताक्षर का पूछा जाए वहां अमुक व्यक्ति द्वारा ही अपने सिग्नेचर या अंगूठा लगाना चाहिए, ताकि वेरिफिकेशन में कोई तकलीफ का सामना न करना पड़े.)

Offline SBI bank account Opening Form Demo Page 4-6 (पार्ट 2)

यह फॉर्म का अगला हिस्सा हैं, यहाँ खाताधारक को स्वयं के सलग्न दस्तावेज के बारे में जानकारी उपलब्ध करवानी हैं, फॉर्म के साथ लगाए जाने वाले डोक्युमेंट पर टिक लगाए. इस पेज की दूसरी जानकारी में ग्राहक को अन्य किसी बैंक में उनका खाता होने की जानकारी भरनी हैं, यदि नही हैं तो नो पर टिक करे, हैं तो उस खाते की जानकारी भी दे.

फॉर्म के पांचवें एवं छठे पेज में खाते के प्रकार (करंट, सेविंग), कार्ड (एटीएम, क्रेडिटकार्ड), नेट बैंकिंग, ऑनलाइन और वाया मैसेज अपने अकाउंट की जानकारी चेक करने के विभिन्न प्रावधानों का ब्यौरा पांचवें पेज में दिया होता हैं. खाता संचालक (अकाउंट ओपेरटर) की जानकारी भरने के बाद अपने दस्तखत कर अंतिम छठें पेज की तरफ बढ़े.

यह पेज बैंक की बचत योजनाओं, जीवन बीमा, लोन से जुड़ा हैं. यह ग्राहक के लिए एच्छिक हैं यदि वह इस तरह की स्कीम में पार्टिसिपेट करना चाहे तो आवश्यक निर्देश पढ़ने के पश्चात में पेज में एंट्री करे अन्यथा इसे खाली ही छोड़ दे. यदि आपकों इस तरह की सेविंग स्कीम में इंटरेस्ट हैं और वहां लिखी बाते समझ में नही आ रही हो तो बैंक कर्मचारी की भी मदद ले सकते हैं.

एसबीआई में नया बैंक खाता खोलने दस्तावेजों की सूची (sbi account opening documents)

sbi new account bank me khata kaise khole से पूर्व आपकों कुछ आवश्यक दस्तावेजों को तैयार कर लेना चाहिए, ताकि खाता खुलवाते समय आपकों किसी तरह की परेशानी का सामना नही करना पड़े. स्टेट बैंक में bank me khata kholna हैं तो इन डोक्युमेंट को अपने साथ ले जाए.

  • दो रंगीन फोटो (पासपोर्ट साइज़)
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड व फोटो कॉपी
  • राशन कार्ड, ड्राईवर लाइसेंस, पहचान पत्र (कोई एक)
  • एक गारंटर जिसका स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में खाता हो.

एसबीआई में ऑनलाइन खाता खोलने का तरीका (Online Account opening in SBI bank)

ऊपर हमने स्टेट बैंक के ऑफलाइन अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस को बताया था, जिसमें आपकों बैंक द्वारा दिया गया फॉर्म भरकर उसे बैंक में प्रस्तुत करना होता हैं. आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से भी स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया का खाता बैंक की वेबसाइट   www.sbi.co.in पर जाकर खोल सकते हैं. यहाँ दिए गये फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर उसे अपने फोटो व सिग्नेचर के साथ सम्बन्धित बैंक में जाकर जमा करवाना होता हैं.  एसबीआई और एसबीबीजे में खाता खुलवाने से जुड़े कई सवाल आपकें जेहन में होगा, जिनका जवाब नीचे दिया जा रहा हैं.

एसबीआई में खाता खोलने का फॉर्म व प्रक्रिया से जुड़े सवाल जवाब

खाता खोलने के बाद पासबुक कब मिलती हैं?

ग्राहक को खाता खुलवाने के समय ही स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया द्वारा लेन देन के लिए एक पासबुक (बैंक खाता डायरी) प्रदान की जाती हैं, जिसमें ग्राहक का फोटो, अकाउंट नंबर तथा अकाउंट बैलेंस की मशीन प्रिंट एंट्री होती हैं. इसे हर बार लेन देन के समय अपने पास रखे तथा समय समय पर एंट्री करवाते रहे.

–स्टेट बैंक में एटीएम कार्ड कैसे बनाएं ?

यह बेहद आसान हैं, जब आप खाता खोलने का फॉर्म भर रहे होते हैं उस समय अंतिम दो पेज में कार्ड से जुडी जानकारी पूछी जाती हैं. वहां एटीएम कार्ड को चेक कर अपना स्थायी पता भरे. बैंक द्वारा 30 दिनों के भीतर आपका एटीएम कार्ड, cvv सहित सम्पूर्ण जानकारी डाक के द्वारा भिजवा दी जाती हैं.

— घर बैठे sbi अकाउंट में बैलेंस कैसे चेक करते हैं.

इसके लिए आपकों बैंक खाता खुलवाते समय दिए गये, मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी. यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते में रजिस्टर नही हैं तो अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर इसे रजिस्टर करवा ले. खाते से जुड़े मोबाइल नंबर से (REG<space>account number) to ‘9223488888’ पर संदेश भेजकर अपने घर बैठे अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. बैलेंस देखने के लिए 9223766666 पर BAL लिखकर संदेश भेजे अथवा 9223866666 पर मिस्ड कॉल के द्वारा भी आप अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकते हैं.

— एटीएम कार्ड ब्लाक कैसे करे?

कई बार विपरीत परिस्थतियों में हमें अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाना पड़ता हैं. यदि आपका एटीएम कार्ड चोरी हो गया हैं और आपकों अपने अकाउंट के साथ छेड़खानी का डर हैं तो अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से BLOCK<space>xxxx (एटीएम के चार अंतिम नंबर) को 567676 भेजकर अपना एसबीआई एटीएम ब्लॉक करवा सकते हैं.

पेन कार्ड व आधार कार्ड को खाते से लिंक करवाना जरुरी हैं ?

जी हाँ, यदि आपने अभी तक एसबीआई अकाउंट को आधार कार्ड तथा पेन कार्ड के साथ लिंक नही करवाया हैं तो आपकों बिना विलम्ब किए अपना खाता इनकें साथ कनेक्ट करवाना चाहिए, सरकारी निर्देशानुसार यदि आप ऐसा नही करते हैं तो आपका अकाउंट अस्थायी रूप से बंद भी किया जा सकता हैं.

खाता खोलने का फॉर्म एसबीआई एवं एसबीबीजे प्रक्रिया व जानकारी | Offline SBI bank account Opening Form Documents Demo in India In Hindi में हमने आपकों स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में नया अकाउंट खुलवाने से जुडी हर महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हैं. इससे जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर हमें बता सकते हैं.

READ MORE:-

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *