विक्की कौशल का जीवन परिचय | Vicky Kaushal Biography in Hindi

विक्की कौशल का जीवन परिचय | Vicky Kaushal Biography in Hindi विक्की कौशल एक ऐसा नाम है, जिसे कुछ सालों पहले तक कोई भी नहीं जानता था परंतु जब से लोगों को इस बात की जानकारी प्राप्त हुई है कि विक्की की शादी सलमान खान के क्रश कैटरीना कैफ के साथ तय हो गई है, तब से ही लोग इंटरनेट पर भारी मात्रा में इनके के बारे में सर्च कर रहे हैं। 

विक्की कौशल का जीवन परिचय | Vicky Kaushal Biography in Hindi

विक्की कौशल का जीवन परिचय Vicky Kaushal Biography in Hindi

लोगों को यह जानने में बड़ी ही उत्सुकता पैदा हो रही है कि आखिर विक्की कौन है जो कि अब कैटरीना कैफ के पति बनने वाले हैं? इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको विक्की कौशल के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

विक्की कौशल कौन है?

विक्की की शादी कैटरीना कैफ से होने वाली है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि विक्की कौशल कटरीना कैफ के होने वाले पति है। हालांकि इनका परिचय यहीं तक ही सीमित नहीं है। 

बता दें कि, विक्की कौशल बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने बॉलीवुड में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुवात साल 2015 में की थी। विक्की अभी तक बॉलीवुड की कुछ प्रमुख फिल्में जैसे कि मसान, रमन राघव 2.0, राजी, संजू और उरी दा सर्जिकल स्ट्राइक में काम कर चुके हैं।

जन्म

कैटरीना कैफ के होने वाले पति और बॉलीवुड अभिनेता विक्की जाति से ब्राह्मण समुदाय से संबंध रखते हैं। इनका जन्म साल 1988 में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में 16 मई के दिन हुआ था। 

कौशल के माता का नाम वीणा कौशल है और इनके पिताजी का नाम श्याम कौशल है। बता दें कि इनका एक भाई भी है जिसका नाम सनी कौशल है। 

Telegram Group Join Now

मूल निवास

विक्की का जन्म भले ही मुंबई में हुआ था परंतु उनके परिवार की बात करें तो यह लोग मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे और पंजाब से ही साल 1978 में इनकी फैमिली मुंबई शहर में आ गई थी। 

विक्की के पिताजी श्याम कौशल ने भी बॉलीवुड की कुछ अच्छी फिल्मों जैसे कि स्लमडॉग मिलेनियर, 3 इडियट और बजरंगी भाईजान में काम किया है। इनके भाई सनी कौशल भी एक अभिनेता है, साथ ही वह एक निर्देशक भी हैं। विक्की कौशल के भाई सनी कौशल ने गुंडे और माई फ्रेंड पिंटो में काम किया है।

पढ़ाई

बता दें कि अभिनेता और कैटरीना कैफ के होने वाले पति विक्की ने मुंबई के सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल से अपनी स्कूल की एजुकेशन को पाया है और अपने कॉलेज की पढ़ाई को विक्की कौशल ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री को प्राप्त करके पूरी की है।

फिल्म कौन

बता दे कि बॉलीवुड में विक्की को अपनी पहली पिक्चर में काम करने का मौका फिल्म “लव शव ते चिकन खुराना” में प्राप्त हुआ था। यह पिक्चर साल 2012 में 2 नवंबर को रिलीज हुई थी, जिसके डायरेक्टर समीर शर्मा थे और इस पिक्चर के प्रोड्यूसर अनुराग कश्यप, सिद्धार्थ रॉय कपूर और रॉनी स्क्रूवाला थे। 

विकी के साथ लव शव ते चिकन खुराना पिक्चर में कुनाल कपूर, हुमा कुरैशी और राजेश शर्मा ने भी काम किया था। इस फिल्म का बजट टोटल 3 करोड रुपए था और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने तकरीबन ₹11,0000000 की कमाई की थी

विक्की कौशल ने अभी तक कितनी फिल्मों में काम किया है?

लव शव ते चिकन खुराना2012
गैंग्स ऑफ वासेपुर2012
ग्रीक आउट2013
बॉम्बे वेलवेट2015
मसान2015
जुबान2016
रमन राघव 2.02016
लव पर स्कवायर फुट2018
राज़ी2018
लस्ट स्टोरी2018
संजू2018
मनमर्जियां2018
उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक2019
भूत – पार्ट वन : द हॉन्टेड शिप2020

विक्की कौशल की आने वाली फिल्में कौन सी है?

सरदार उधम2021
सैम बहादुर2021
दी ग्रेट इंडियन फॅमिली2022
मिस्टर लेले2022

विक्की कौशल अवार्ड 

  • सर्वश्रेष्ठ मेल कमर के लिए साल 2016 में मसान फिल्म के लिए विक्की कौशल को ज़ी सिने अवॉर्ड मिला था।
  • इसके अलावा इन्हें मसान फिल्म के लिए ही बेस्ट स्क्रीन पुरस्कार भी प्राप्त हुआ था।
  • विक्की को मसान फिल्म के लिए ही साल 2016 में इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

पसंद 

पसंदीदा अभिनेता:ऋतिक रोशन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी
पसंदीदा अभिनेत्री:जेनिफर एनिस्टन
पसंदीदा खाना:आलू परांठा, राबड़ी, चिकन और मछली टिक्का, पानी पुरी
पसंदीदा  फिल्म:कहो ना प्यार है, जो जीता वही सिकंदर,
हॉलीवुड12 Angry Men
पसंदीदा निर्देशक:अनुराग कश्यप, करण जौहर
पसंदीदा स्थानइटली 
शौक:डांस करना, घूमना, जिम करना, गाना सुनना
फेवरेट गाना:Strangers in the Night
फेवरेट टेलीविजन कार्यक्रम:Game of Thrones, Prison Break
फेवरेट किताब:The Secret by Rhonda Byrne
फेवरेट रेस्टोरेंट:Indigo, Mainland China in Mumbai

विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी कहां होगी?

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार विक्की और कैटरीना कैफ ने अपनी शादी को करने के राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित एक होटल को चुना है। यह होटल काफी बड़ा है। विक्की कौशल और कैटरीना कैफ ने अपनी शादी में सिर्फ गिने-चुने लोगों को ही निमंत्रण भेजा है। 

इस शादी को देखते हुए गवर्नमेंट के द्वारा भारी मात्रा में पुलिस फोर्स को होटल के आसपास लगाया गया है। कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी में तकरीबन 120 हाई-फाई मेहमान शामिल होंगे। इसलिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम यहां पर किए गए हैं।

कुल संपत्ति

अगर कैटरीना कैफ के होने वाले पति और बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल की टोटल संपत्ति के बारे में बात की जाए तो इनकी टोटल संपत्ति भारतीय रुपयों में तकरीबन 22 करोड़ के आसपास है।‌

यह संपत्ति उन्होंने फिल्मों में काम करके और एडवर्टाइजमेंट करके प्राप्त की है। इसके अलावा यह पैसे कमाने के लिए सेमिनार में भी जाते हैं अथवा लोगों के बुलाने पर भी जाते हैं। हर विजिट के बदले में यह लोगों से पैसे चार्ज करते हैं।

FAQ: 

Q: विक्की कौशल कौन है?

Ans: बता दे की विक्की बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले एक अभिनेता है और जल्द ही यह बॉलीवुड की क्वीन कही जाने वाली और सलमान खान की पूर्व एक्स गर्लफ्रेंड कैटरीना कैफ के पति भी बनने वाले हैं, क्योंकि इन दोनों ने आपस में शादी करने का फैसला किया है।

Q: क्या विक्की कौशल शादीशुदा है?

Ans: नहीं अभी विक्की की शादी नहीं हुई है। हालांकि जल्द ही इनकी शादी कैटरीना कैफ से होने वाली है। इससे जुड़ी ताजा खबर आप अखबारों और टेलीविजन में देख सकते हैं।

Q: विक्की की पूर्व गर्लफ्रेंड का नाम क्या था?

Ans: इनकी पूर्व गर्लफ्रेंड का नाम हरलीन सेठी है और वर्तमान में इनकी गर्लफ्रेंड कैटरीना कैफ है जिनके साथ इनकी शादी होने वाली है।

Q: विक्की कौशल की लंबाई कितनी है?

Ans: अभिनेता विक्की की लंबाई तकरीबन 6 फुट के आसपास है।

Q: विक्की कौशल की एक फिल्म की फीस क्या है?

Ans: यह एक फिल्म को करने के बदले में तकरीबन 3 करोड रुपए की फीस चार्ज करते हैं।

Q: अभिनेता विक्की कौशल की जाति और धर्म क्या है?

Ans: विक्की जाति से ब्राह्मण हैं और यह हिंदू धर्म को मानते हैं।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स विक्की कौशल का जीवन परिचय | Vicky Kaushal Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस उभरते फिल्म अभिनेता की जीवनी में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment