झाबरमल्ल शर्मा का जीवन परिचय | Jhabarmal Sharma Biography in Hindi

झाबरमल्ल शर्मा का जीवन परिचय | Jhabarmal Sharma Biography in Hindiझाबरमल्ल शर्मा का जीवन परिचय | Jhabarmal Sharma Biography in Hindi

पत्रकारिता के भीष्मपितामह पंडित झाबरमल्ल शर्मा का जन्म जसरापुर में 1888 ई में हुआ. उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की. बल्कि गाँव में ही हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत का ज्ञान प्राप्त किया. युवावस्था में इन्होने कलकत्ता के शिक्षा निकेतन से बंगला, संस्कृत और अंग्रेजी में प्रवीणता प्राप्त की.

1905 ई में पं दुर्गाप्रसाद मिश्र ने झाबरमल्ल को हिंदी पत्रकारिता और सम्पादन की शिक्षा दी. इन्होने कलकत्ता से ज्ञानोदय और मारवाड़ी बंधु का सम्पादन किया. 1909 ई में इनके द्वारा भारत साप्ताहिक का सम्पादन शुरू किया गया.

इन्होने अपने गाँव में इतिहास अनुसंधान गृह स्थापित करके जनपदीय लोक साहित्य और पत्रकारिता पर निबंध लिखे. कुछ समय बाद वे अपने इतिहास अनुसंधान गृह के साथ जयपुर आ गये और यही अपना कार्य संपादित किया.

झाबरमल्ल शर्मा ने अनेक पुस्तकों का सम्पादन किया जिनमें सीकर का इतिहास, खेतड़ी का इतिहास, खेतड़ी नरेश और विवेकानंद, आदर्श नरेश, श्री अरविन्द चरित, हिंदी गीता रहस्य सार, आत्म विज्ञान शिक्षा, तिलक गाथा, भारतीय गोधन आदि प्रमुख हैं.

इन्होने शेखावटी का इतिहास, राजस्थान और नेहरु परिवार, मालविका, गुलेरी गरिमा ग्रंथ, गांधी गुणानुवाद आदि ग्रंथो की रचना कर महत्वपूर्ण तथ्यों को प्रकाश में लाने का कार्य किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *