Nagendra Singh Biography In Hindi | नगेन्द्र सिंह का जीवन परिचय

Nagendra Singh Biography In Hindi | नगेन्द्र सिंह का जीवन परिचयNagendra Singh Biography In Hindi

18 मार्च 1914 को डूंगरपुर के राज परिवार में नगेन्द्र सिंह का जन्म हुआ. मेयो कॉलेज, आगरा विश्वविद्यालय और केम्ब्रिज कॉलेज लंदन से इन्होने अपनी शिक्षा प्राप्त की. नगेन्द्र सिंह ने जिनेवा विश्वविद्यालय, स्वीटजरलैंड विश्वविद्यालय , मद्रास, दिल्ली, उदयपुर, बम्बई तथा बनारस विश्वविद्यालय में अध्यापन का कार्य किया.

वह यू एन कमिशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लो, इंडियन सोसायटी ऑफ इंटरनेशनल लॉ, मेरीटाइम लॉ एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष तथा इंटरनेशनल लॉ एसोसिएशन के सचिव रहे.

नगेन्द्र सिंह भारतीय संविधान सभा के सदस्य भी रहे. ये भूटान के संवैधानिक परामर्शदाता भी थे. इन्होने राज्य और केंद्र सरकार के अनेक पदों पर कार्य किया. ये राष्ट्रपति गिरी के सचिव और भारत के मुख्य सूचना आयुक्त भी रहे. ये अंतर्राष्ट्रीय सामुद्रिक कानून के विश्वविख्यात विधिवेता थे. 1966, 1969 एवं 1975 में इन्होने संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

1972 में वह अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय हेग के न्यायधीश बने. 1981 में दूसरी बार अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायायिक, उपाध्यक्ष एवं बाद में मुख्य न्यायधीश भी रहे एवं इस पद पर रहते हुए ही 11 दिसम्बर 1988 को हेग में इनका स्वर्गवास हुआ.

राजस्थान सरकार ने कानून एवं न्याय के क्षेत्र में 15 अगस्त 2013 को इन्हें राजस्थान रत्न पुरस्कार देने की घोषणा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *